×

अपने आशियाना में ऐसे लाएं हरियाली कि जीवन में हरदम रहेगी खुशहाली

मुरझा गए या सूख गए पौधों को तुरंत हटा देना चाहिए। घर के सामने वाले हिस्से में काँटेदार या नुकीले पत्तों वाले पौधे नहीं लगाना चाहिए।

suman
Published on: 4 Jun 2019 3:48 AM GMT
अपने आशियाना में ऐसे लाएं हरियाली कि जीवन में हरदम रहेगी खुशहाली
X

जयपुर: हर घर में थोड़ी-बहुत जगह छोड़ी जाती है, जो बिना उपयोग के पड़ी रहती है। यदि थोड़ी-सी मेहनत व समझदारी से काम लिया जाए तो घर अच्छी गार्डनिंग की जा सकती है, घर को एकदम हरा भरा बनाया जा सकता है। जो हरियाली प्रकृति प्रेमी का खिताब दिलाएगी ।

*यदि फ्रंट में गार्डन बनाना चाहते हैं तो जगह को नाप लीजिए। कितने हिस्से में गार्डन रहेगा। अब सीजन के हिसाब से अपने मन पसंद फूल चुन लीजिए। गार्डन को अपनी इच्छा के अनुसार 2 या 3 भागों में बांट दीजिए। अब इन भागों में अलग-अलग तरह के फूल लगाइए जो बहुत सुंदर लगेंगे। गार्डन के बीच में चाहें तो गुलमोहर, नीम या आम जैसा बड़ा पेड़ भी लगा सकते हैं।

*यह पेड़ स्वास्थ के लिए अच्छे तो होते ही हैं, साथ ही साथ गर्मियों में ताजी हवा के लिए इससे बढ़िया कोई उपाय नहीं है। छोटी-छोटी क्यारियां बनाने के बाद बाकी बची जमीन पर मैट ग्रास लगा दीजिए। क्यारियों को स्टार, सर्कल या कोई और शेप भी दे सकते हैं।

*कभी भी बीजों को मत बिखेरिए, बल्कि इन्हें ठीक से लगाइए, ताकि बड़े होने पर पौधे अजीब न लगे। हमेशा दो पौधों में कुछ दूरियां रहने दें। इससे पौधों की जड़ो को फैलने में आसानी होती है। जब भी गार्डन बनाए अपने घर के हिसाब से बनाए।

माता-पिता की परवरिश तय करती है उनके बच्चे की सफलता व असफलता

*गार्डन बनाने और पेड़ लगाने का एक और फायदा यह है कि वे वास्तु के सकारात्मक प्रभाव को बढ़ा देते हैं। फेंग शुई के अनुसार स्वस्थ और मजबूत पौधे आपके घर में खुशियां लाते हैं, और घर के हर कोने को उत्साह से सरोबार कर देते हैं। फेंग शुई में पौधों को नौ आधारभूत सुरक्षा सावधानियों में से एक माना गया है। ऐसा माना जाता है कि पेड़ जैविक तत्वों या तेज को बहुत शक्तिशाली रूप में संचारित करते हैं और नकारात्मक प्रभावों को दूर करते हैं। इसलिए घर के खाली हिस्सों में पौधे लगा देना चाहिए।

*पेड़-पौधे ध्वनि और विकिरणों को भी प्रभावशाली ढंग से अवशोषित कर लेते हैं। जिसे 'क्लाइमबर्स कहा जाता है, मनी प्लांट को कोने में लगाकर उस जगह की उदासीनता को कम किया जा सकता है। घर के दक्षिण-पूर्व कोने को धन और समृद्धि का कोना माना जाता है, इसलिए यहां चौड़े पत्तियों वाले पौधे लगाना चाहिए।

*मुरझा गए या सूख गए पौधों को तुरंत हटा देना चाहिए। घर के सामने वाले हिस्से में काँटेदार या नुकीले पत्तों वाले पौधे नहीं लगाना चाहिए। इन कुछ बातों पर अमल कर के आप भी फेंग शुई का फायदा उठा सकते हैं।

suman

suman

Next Story