×

घर में लगाएं ये 7 पौधे: पॉजिटिव एनर्जी और खुशनुमा माहौल के साथ मिलेंगे कई फायदे

raghvendra
Published on: 15 Jun 2018 11:26 AM GMT
घर में लगाएं ये 7 पौधे: पॉजिटिव एनर्जी और खुशनुमा माहौल के साथ मिलेंगे कई फायदे
X

घर वही है जहां खुशियां रहती हैं। दिन भर की थकान और दुनिया भर के गम जब हमें परेशान करते हैं, तो सबसे पहले घर याद आता है। लेकिन आजकल बिजी लाइफ के कारण लोगों में स्ट्रेस और निगेटिविटी इतनी बढ़ गई है कि घर में भी उन्हें सुकून नहीं मिलता। अगर आप घर में निगेटिव एनर्जी से परेशान हैं तो क्या करना चाहिये, आइये जानते हैं :

घर में पौधे लगाने से घर की खूबसूरती तो बढ़ती ही है, साथ ही इससे कई और तरह के लाभ भी मिलते हैं, जैसे कुछ पौधे घर में पॉजिटिव एनर्जी लाते हैं और घर की निगेटिविटी को दूर करते हैं, तो कुछ पौधे घर की हवा को शुद्ध बनाते हैं। इसी तरह कुछ पौधे लगाने से आपकी नींद बेहतर होती है और कुछ पौधे लगाने से घर में लोगों का आपसी रिश्ता सुधरता है।

चमेली का पौधा

चमेली का पौधा भी आपके लिए बड़े काम का साबित हो सकता है। चमेली के पौधे को ईरान में बहुत पवित्र मानते हैं। ईरानियों के अनुसार इसे घर में लगाने से जो पॉजिटिव एनर्जी फैलती है उससे आपके अंदर सेल्फ कॉन्फिडेंस यानि आत्मविश्वास बढ़ता है। इसके अलावा इससे घर में मौजूद सदस्यों के आपसी रिश्तों में सुधार आता है और आपस में प्यार बढ़ता है। ये आपके मूड को भी ठीक रखता है।

रोजमेरी का पौधा

अगर आप घर की हवा को शुद्ध और ताजा रखना चाहते हैं, तो रोजमेरी के पौधे से बेहतर आपके लिए कुछ नहीं है। रोजमेरी का पौधा घर में लगाने से थकान, सुस्ती, डिप्रेशन, तनाव आदि से राहत मिलती है और घर में निगेटिव एनर्जी नहीं रहती है। रोजमेरी के पौधे को आयुर्वेद में भी बहुत महत्वपूर्ण माना गया है।

कुमुदिनी यानि लिली का पौधा

लिली का पौधा भी पॉजिटिव एनर्जी को अपनी तरफ आकर्षित करता है। इस पौधे को लगाने से आत्मिक शांति मिलती है और पर्सनल रिश्तों में सुधार आता है। अगर आप धार्मिक आस्था रखते हैं, तो लिली का पौधा आपके चित्त को शांत करके आध्यात्म की तरफ ले जाने का भी काम करता है। इस पौधे को घर में लगाने से अच्छी नींद आती है।

घर में एलोवेरा

एलोवेरा त्वचा और सेहत के लिए वरदान है ये बात आप पहले से जानते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि एलोवेरा का पौधा घर को प्यूरिफाई भी करता है यानि इसे लगाने से घर की हवा शुद्ध होती है। इसकी खास बात ये है कि इस पौधे को बढऩे के लिए सूरज की रौशनी भी बहुत जरूरी नहीं है। ये घर में होने वाली सामान्य रौशनी से भी अच्छे से बढ़ता है। घर में बने ताजे एलोवेरा जेल और एलोवेरा जूस के इस्तेमाल से आपकी त्वचा और आपकी सेहत भी अच्छी रहते ही।

तुलसी का पौधा

तुलसी का पौधा भारतीय संस्कृति में बहुत पवित्र और पूजनीय माना जाता है। आयुर्वेद के अनुसार तुलसी का पौधा, इसकी पत्तियां, इसके बीज और इसकी जड़ें सब बहुत फायदेमंद हैं और सभी के अलग-अलग स्वास्थ्य लाभ हैं। तुलसी का पौधा घर में लगाने से हवा में ऑक्सीजन का लेवल अच्छा रहता है और ये घर में सुख-समृद्धि भी लाता है। तुलसी के पत्तों को चाय या खाने-पीने की अलग-अलग चीजों में डालने से आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है।

ऑर्किड का पौधा

ऑर्किड का पौधा और फूल दोनों और बहुत खूबसूरत होते हैं। ऑर्किड का पौधा लगाना उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है, जिन्हें नींद अच्छी नहीं आती है। इसलिए इसे घर के बाहरी हिस्से में लगाने से अच्छा है कि बेडरूम में लगाएं। ऑर्किड का पौधा घर की निगेटिविटी दूर करता है। इसके अलावा बेडरूम में लगाने से ये आपके आपसी प्यार को भी बढ़ाता है।

गुलाब का पौधा

गुलाब के फूल को दुनियाभर में प्यार का प्रतीक माना जाता है। इसका कारण इसकी खूबसूरती से ज्यादा इसमें मौजूद दूसरे गुण हैं। बेशक गुलाब का फूल बहुत खूबसूरत होता है और इसकी खुश्बू मनमोहक होती है मगर इसे घर में लगाने के कई और फायदे भी हैं। गुलाब का पौधा घर में मौजूद अशुद्धियों को दूर करता है और माहौल को खुशनुमा बनाता है। इसे घर में लगाने से आपकी लव लाइफ में आने वाली अड़चनें दूर होती हैं।

raghvendra

raghvendra

राघवेंद्र प्रसाद मिश्र जो पत्रकारिता में डिप्लोमा करने के बाद एक छोटे से संस्थान से अपने कॅरियर की शुरुआत की और बाद में रायपुर से प्रकाशित दैनिक हरिभूमि व भाष्कर जैसे अखबारों में काम करने का मौका मिला। राघवेंद्र को रिपोर्टिंग व एडिटिंग का 10 साल का अनुभव है। इस दौरान इनकी कई स्टोरी व लेख छोटे बड़े अखबार व पोर्टलों में छपी, जिसकी काफी चर्चा भी हुई।

Next Story