×

Ram Navami 2024: राम नवमी पर आप ऐसे कर सकेंगे भगवान रामलला के दर्शन, ये है पूरी व्यवस्था

Ram Navami 2024: राम नवमी होगी बहुत ही शुभ क्योंकि अयोध्या में बने भव्य महल में राम नवमी इस बार बहुत ही धूम धाम से मनाई जाएगी

Shalini Rai
Published on: 15 April 2024 12:11 PM GMT (Updated on: 15 April 2024 12:18 PM GMT)
Ram Navami 2024 ( Social Media Photo)
X

Ram Navami 2024 ( Social Media Photo)

Ram Navami 2024: इस बार 17 अप्रैल, 2024 को देशभर में राम नवमी मनाई जाएगी। अयोध्या में राम नवमी का पर्व बहुत की खास होने वाला है, क्योंकि भगवान रामलला अब टेंट में नहीं, बल्कि भव्य मंदिर में विराज चुके हैं। अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहली बार राम नवमी का त्यौहार पड़ रहा है, जो धूमधाम से मनाया जाएगा। अयोध्या में भीड़ को देखते हुए पुलिस और प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम किए हैं। वहीं, श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की ओर से राम नवमी को लेकर कार्यक्रम जारी किया गया है। बता दें कि 500 वर्षों के लंबे इंतजार के बाद अयोध्या में भगवान राम का भव्य मंदिर बना है।

राम नवमी पर आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास की ओर से विशेष व्यवस्था की गई है। दर्शन का समय बढ़ाकर 19 घंटे कर दिया गया है, जो मंगला आरती से प्रारंभ होकर रात्रि 11 बजे तक चलेगा।राम नवमी के दिन मंगला आरती के बाद ब्रह्म मुहूर्त में प्रातः 3:30 बजे से अभिषेक, श्रंगार एवं दर्शन साथ-साथ चलते रहेंगे। श्रंगार आरती प्रातः 5 बजे होगी, रामलला का दर्शन एवं सभी पूजा-विधि यथावत साथ-साथ चलती रहेंगी।

एल.ई.डी. स्क्रीन द्वारा दिखाया जाएगा

श्री रामलला का दर्शन एवं सभी पूजा विधि यथावत साथ-साथ चलती रहेंगी। भगवान को भोग लगाने के लिए समय-समय पर अल्प-काल के लिए पर्दा रहेगा। श्रद्धालुओं को श्री राम जन्मभूमि मन्दिर में संपन्न होने वाले सभी कार्यक्रमों का सजीव प्रसारण अयोध्या नगर निगम क्षेत्र में लगभग 80 से 100 स्थानों पर एल.ई.डी. स्क्रीन लगाकर किया जाएगा। यह कार्य प्रसार भारती ‌द्वारा श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की ओर से श्र‌द्धालुओं की सुविधा के लिए किया गया है।

घर बैठे ले कार्यक्रमों का आनन्द

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास ने बताया कि जो श्रद्धालु राम नवमी पर अयोध्या नहीं जा पा रहे हैं, वह घर बैठे आनंद ले सकते हैं। राम नवमी के दिन सभी कार्यक्रमों का अथवा जो जहां हो, मोबाइल पर, टेलीविजन पर और स्थान-स्थान पर लगी हुई एल.ई.डी. स्क्रीन पर देखकर प्रभु श्री राम की कृपा प्राप्त कर अपनी सुविधानुसार अयोध्या धाम आकर दर्शनार्थी प्रसाद ग्रहण कर सकते हैं।


560 कैमरे करेंगे निगरानी

अयोध्या क्षेत्र में विभिन्न कंट्रोल रूम में स्थापित किए गए हैं। यहां कुल 560 कैमरों के माध्यम से श्रद्धालुओं के मूवमेंट को मॉनिटर किया जाएगा और उनके ऊपर निगरानी रखी जाएगी। इसके साथ ही 2 टीथर्ड ड्रोन्स एवं 8 एरियल ड्रोन्स के माध्यम से विभिन्न रास्तों, गलियों व पार्किंग का रीयल टाइम एनालिसिस किया जाएगा और कड़ी निगरानी रहेगी।

सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास ने बताया कि श्रद्धालुओं को साकेत पेट्रोल पंप से लता चौक होते हुए सरयू घाट से हनुमानगढ़ी एवं हनुमान गढ़ी से कनक भवन व रामलला मंदिर जा सकेंगे। इस पूरे रूट को विभिन्न जोन एवं सेक्टर में विभाजित कर दिया गया है और पुलिस बल उनकी तैनाती रहेगी। मेला क्षेत्र में पुलिस एवं पीएसी बल की व्यवस्था की जाएगी।

रामनवमी को देखते हुए श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था के लिए 11 अपर पुलिस अधीक्षक, 26 पुलिस उपाधीक्षक, 150 निरीक्षक, 400 उप निरीक्षक, 25 महिला उप निरीक्षक, 1305 मुख्य आरक्षी/आरक्षी, 270 महिला मुख्य आरक्षी/आरक्षी, 15 कंपनी पीएसी, 2 कंपनी आपदा राहत की तैनाती की गई है, ताकि किसी भी श्रद्धालु को कोई भी असुविधा का सामन न करना पड़े।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story