×

Ravivar Ke Upay: रविवार के दिन ऐसे करें सूर्य देव की उपासना, पूरी होगी मनोकामना

Ravivar Ke Upay: रविवार का दिन भगवान सूर्य देव को समर्पित है। इस दिन भगवान भास्कर बहुत जल्द प्रसन्न होते हैं। सूर्य देव की कृपा के लिए रविवार का व्रत श्रेष्ठ माना जाता है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 4 Dec 2022 3:07 AM GMT
Bhagwan Suryadev
X

Lord Sun (Image: Social Media)

Ravivar Ke Upay: रविवार का दिन भगवान सूर्य देव को समर्पित है। रविवार का व्रत रखने से भगवान भास्कर बहुत जल्द प्रसन्न होते हैं। अपनी कई सारी इच्छाएं और मनोकामनाएं को पूरा करने के लिए, आप रविवार का व्रत कर सकते हैं क्योंकि सूर्य देव की कृपा के लिए रविवार का व्रत सबसे श्रेष्ठ माना जाता है, क्योंकि ये व्रत सुख और शांति देता है। दरअसल पौराणिक धार्मिक ग्रंथों में भगवान सूर्य के अर्घ्यदान का विशेष महत्व बताया गया है।

बता दें ऐसा माना जाता है कि रविवार के दिन सूर्य की पूजा विशेष फलदाय़ी होती है और इससे मान-सम्मान और तेज की प्राप्ति होती है। इस दिन भगवान सूर्यदेव को जल चढ़ाने से भक्त की परेशानी सभी खत्म हो जाती और इच्छा पूरी होती है। तो आइए जानते हैं रविवार के दिन कैसे करें सूर्य देव की उपासना:

ऐसे करें सूर्यदेव की उपासना

दरअसल ऐसी मान्यता है कि अगर आप पूरे हफ्ते सूर्यदेव को जल अर्पित ना कर सकें तो रविवार के दिन सूर्यदेव को जल जरूर अर्पित करें। साथ ही तांबे के लोटे में लाल रंग के फूल डालकर जल अर्पित करने से लाभ पहुंचता है। ध्यान रखें जल अर्पित करते समय सूर्य मंत्र का जाप करना चाहिए।

रविवार के दिन परिवार के लोगों के माथे पर चंदन का तिलक जरूर लगानी चाहिए क्यूंकि ऐसा करने से और हर रविवार सूर्यदेव का व्रत करने से कार्यक्षेत्र में उच्च पद की प्राप्ति होती है।

बता दें ऐसा कहते हैं कि रविवार के दिन व्रत रखने से आंख और स्किन संबंधी रोग से भी मुक्ति मिलती है। इसलिए इस दिन आदित्य ह्रदय स्त्रोत का पाठ जरूर करना चाहिए।

इतना ही नहीं कहते हैं कि इस दिन तेल से बने खाद्य पदार्थ किसी जरूरतमंद को खिलाने से लाभ होता है और बड़े-बुजुर्गों की सेवा कर उनका आशीर्वाद प्राप्त करना चाहिए।

Lord Suryadev

रविवार के दिन दान आदि का भी विशेष महत्व है। इसलिए रविवार के दिन तांबे के बर्तन, पीले या लाल रंग के वस्त्र, गेहूं, गुड़, लाल चंदन आदि का दान करना बेहद शुभ माना जाता है।

रविवार के दिन सुबह घर से निकलने से पहले गाय को रोटी जरूर खिलाकर निकलें। साथ ही, इस दिन एक पात्र में जल लेकर बरगद के वृक्ष पर चढ़ाने से सूर्यदेव प्रसन्न होते हैं।

बता दें सूर्यदेव की उपासना के लिए रविवार की रात अपने सिरहाने दूध का गिलास रखकर सोएं और सुबह इस दूध को बबूल के पेड़ की जड़ में डाल दें। इसके अलावा इस दिन पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जलाने से पद-प्रतिष्ठा में भी वृद्धि होती है।

रविवार के दिन काली गाय को रोटी और काली चिड़िया को दाना डालना चाहिए। साथ ही इस दिन मछलियों को आटे की गोली बनाकर खिलाएं। साथी ही ध्यान रखें रविवार के दिन पैसों से संबंधित कोई भी कार्य नहीं करना चाहिए।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story