×

Samudrik Shastra: सामुद्रिक शास्त्र से खुलेगा महिलाओं के इन अंगों की पोल, आदर्श जीवनसाथी की तलाश में है तो न करें इसे नजरअंदाज

Samudrik Shastra:समुद्रशास्‍त्र में महिलाओं के अंगों के बारे में लिखा है और उनके अंगों के आकार-प्रकार उनके सौभाग्य और आर्थिक स्थिति को जोड़कर बताया गया हैं। इस विधा को जानकर आप भी अपने जीवन में एक आदर्श जीवनसाथी को तलाश सकते हैं।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 25 Dec 2021 5:37 AM GMT
Samudrik Shastra
X

सांकेतिक तस्वीर ( सौ. से सोशल मीडिया)

Samudrik Shastra सामुद्रकि शास्त्र में महिलाओं के अंग

महिलाओं को देवी का रुप माना जाता है। उनमें दुर्गा तो कभी काली और चंडिका देवी का भी अवतार देखने को मिलता है। कहते हैं कि एक सुशील और सदगुणों से युक्त महिला अपने घर में अपने बात व्यवहार से सबका भला करती है और उस घर की प्रगति में सहायक होती है। ज्योतिष शास्त्र में चाणक्य नीति में महिलाओं के सदगुणों की चर्चा है। हस्तरेखा हो या कुंडली हम उसे व्यक्ति विशेष के स्वभाव को जानते हैं।

खासकर समुद्रशास्‍त्र (Samudra Shastra )में महिलाओं के अंगों ( women body part) के बारे में लिखा है और उनके अंगों का आकार-प्रकार उनके सौभाग्य और आर्थिक स्थिति को बताते हैं। इस विधा को जानकर आप भी अपने जीवन में एक आदर्श जीवनसाथी (Life Partner) को तलाश सकते हैं।

सामुद्रकि शास्त्र में महिलाओं के अंग सौभाग्य का प्रतीक

  • कहते हैं कि मृगनयनी आंखें लोगों जितना अपनी तरफ आकर्षित करती है उतना ही साफ दिल की झलक भी होती है जिनकी भी बड़ी आंखे होती है वो महिलाएं अंदर आर बाहर से खूबसूरत होती है। इसका मतलब ये नहीं कि छोटी आंख वाली अच्छी नहीं होती है।
  • सामुद्रिक शास्त्र में कहा गया है कि जिन महिलाओं का हाथ बड़ा होता है वो महिलाएं कम मेहनत और ज्‍यादा पैसे कमाती हैं। ऐसी महिलाओं को पैसे कमाने के शॉर्ट ट्रिक्‍स की अच्‍छी नॉलेज होती है। ये इतनी भाग्यशाली होती है कि इनसे जुड़े लोगों पर भी इसका प्रभाव पड़ता है।
  • कहते हैं जिन महिलाओं का सिर बड़ा होता है वह बहुत सौभाग्‍यशाली होती हैं। ऐसी महिलाओं का दिमाग बहुत तेज होता है। अपने करियर और एजुकेशन दोनों में ये महिलाएं आगे होती हैं। ऑफिस में अच्‍छा काम होने की वजह से अच्‍छा प्रमोशन होता है। बहुत ज्यादा महत्वकांक्षी होती है।
  • जिन महिलाओं के कान लंबे होते है वो विलासिता वाली जिंदगी जीने की आदी होती हैं। इसलिए मेहनत से पैसे कमाती है ,इन महिलाओं को कठिन परिश्रम से डर नहीं लगता। बस ये मालूम हो कि जिस काम में मेहनत करनी है उससे अच्छा आमदनी होगी।
  • लंबी टांगों वाली महिलाएं सौभाग्‍यशाली के साथ समाज में अपनी एक पहचान भी रखती है। ऐसी महिलाओं को पुश्तैनी संपत्ति मिलती है। इन्‍हें कभी आर्थिक तंगी का शिकार नहीं होने देती। ये नौकरी की जगह बिजनेस करने में यकीन रखती है। और अथाह संपत्ति की मालकिन होती है।

सांकेतिक तस्वीर ( सौ. से सोशल मीडिया)

  • जिन महिलाओं के कान बड़े होते हैं उनकी आर्थिक स्थिति भी अच्‍छी होती है। ऐसी महिलाओं पैसे जोड़ने की आदत होती है। ये महिलाएं फालतू पैसा खर्च नहीं करतीं और न ही किसी को उधार पैसा देने में विश्‍वास रखती हैं।
  • आजकल महिलाएं अपने बालों को छोटा रखने लगी है और अलग-अलग स्‍टाइल में कटवा रही हैं मगर जिन महिलाओं के बाल लंबे होते हैं, सामुद्रिक शास्‍त्र के अनुसार वो महिलाएं घर के लिए बेहद शुभ और भाग्‍यशाली होती हैं। ऐसी महिलाओं के घर पर होने से घर में हमेशा सुख और खुशियां ही आती हैं। लंबे बाल आपके घर पर खुशियों की बारिश करते हैं।
  • जिन महिलाओं की नाभी बड़ी और गहरी होती हैं उनके पास पैसों की कभी कमी नहीं होती। चाहे वे खुद नौकरी करें या न करें उनके पास धन हमेशा रहता है। बड़ी ओर दाईं ओर मुड़ी हुई होती है वे महिलाएं ज्‍यादा ही भाग्‍यशाली होती हैं।



Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story