Saptahik Rashifal 28 November Se 4 December 2021: इन 5 राशियों के लिए बेहद शुभ रहेगा यह सप्ताह, जानिए किसका चमकेगा भाग्य

Saptahik Rashifal 28 Nov Se 4 December 2021: इस सप्ताह प्रेम, धन-संपत्ति, सेहत, करियर, प्रेम, उपाय, शुभ अंक, रोमांस और दांपत्य जीवन को लेकर साप्ताहिक भविष्यवाणी, पढ़ें साप्ताहिक लव राशिफल... साप्ताहिक बिजनेस राशिफल, साप्ताहिक राशिफल - NewsTrack

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 30 Nov 2021 2:15 AM GMT (Updated on: 3 Dec 2021 3:11 AM GMT)
Saptahik Rashifal 28 November Se 4 December 2021
X

सांकेतिक तस्वीर ( सौ. से सोशल मीडिया)

Saptahik Rashifal 28 November Se 4 December 2021 ( 28 नवंबर से 4 दिसंबर 2021 साप्ताहिक राशिफल ) :

हिंदू धर्म में पंचांग और ग्रह नक्षत्रों को मानने वाले लोग राशिफल के बारे में भी बहुत अधिक उत्सुक रहते हैं। उनको जानना होता है कि सप्ताह के 7 दिनों का राशिफल कैसा होगा। साप्ताहिक राशिफल सात दिनों के हर दिन का घटनाओं का फलित होता है। किस राशि को किस दिन कुछ खास सावधानी बरतनी होगी और किस राशि के लिए कौन सा दिन बेहद खास होने वाला है। साप्ताहिक राशिफल (Weekly Horoscope) ग्रह गोचर आधारित होता है। इसके आधार पर जातक के स्वास्थ्य, वैवाहिक जीवन व प्रेम, धन-धान्य और समृद्धि, परिवार एवं व्यवसाय तथा नौकरी से जुड़ी जानकारी होती है।

साप्ताहिक मेष राशिफल ( Aries Horoscope Weekly ) आने वाले सप्ताह में मेष राशि के जातक के लिए खुद पर ध्यान देने का है, इस राशि के जातकों को इस सप्ताह अधिक मेहनत करनी होगी। इस सप्ताह जहां खर्च बढ़ेंगे वहीं दूसरी ओर अनेक प्रकार से धन प्राप्ति के मार्ग खुलेंगे। मन एक से अधिक कार्य में लगेगा और किसी कलात्मक अभिरुचि को करना पसंद करेंगे। संतान मनमौजी हो सकती है इसलिए उनकी पढ़ाई पर ध्यान देना आवश्यक होगा। सोमवार व मंगलवार का दिन अच्छा गुजरेगा।

धन-संपत्ति-करियर ( Money& Career) मेष राशि के जातक कार्य क्षेत्र में आप को अधिकारियों का सहयोग मिलेगा। दूसरी ओर ऑफिस के सहयोगी आपके खिलाफ भी जा सकते हैं इसलिए ध्यान रखें।

सेहत ( Health) जातक का इस सप्ताह सेहत अच्छा रहेगा। अगर बीमारी है तो दवाई का असर करेंगा।

प्यार- परिवार ( Love& Family) पारिवारिक जीवन सामान्य रहेगा । कार्य में व्यस्तता के चलते आप परिवार को ज्यादा समय न दे पाएंगे। पारिवारिक जीवन सुखद रहेगा, लेकिन विवाद से बचें। प्रेम को शादी में बदलने के लिए समय अच्छा है।

उपाय ( Remedy) विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें और सुनें।

शुभ अंक (Lucky Number)1, 8

साप्ताहिक वृष राशिफल (Taurus Horoscope Weekly) वृष राशि के जातक के लिए आने वाला सप्ताह भावनात्मक रूप से थोड़ा परेशान रहेंगे। लेकिन घबराने की जरुरत नहीं है यह लंबे समय तक नहीं होगा।अपने सेहत की ओर ध्यान दें, किसी बीमारी से दो चार होना पड़ सकता है। इस सप्ताह साथी के साथ आपके संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी। किसी भी परिस्थिति में किसी से विवाद या बहस में न पड़ें। करियर के स्तर पर सब कुछ सामान्य गति से चलने के आसार हैं। नौकरी व व्यवसाय में थोड़ा सब्र रखें। बुधवार और शनिवार का दिन अच्छा है सूर्य की उपासना से लाभ होगा।

धन-संपत्ति-करियर ( Money& Career) वृष राशिवाले इस सप्ताह नौकरी कर रहे है तो प्रमोशन होगा, व्यापार में अच्छी डील होती रहेगी और और खर्च के साथ आय भी बढ़ेगा। नौकरी व व्यवसाय में थोड़ा सब्र रखें। पढाई में मन लगेगा। अटका पैसा मिलेगा।

सेहत ( Health) इस सप्ताह जातक का अधिक खर्च दवा पर होगा। किसी भी बीमारी को हल्के में ना लें।

प्यार- परिवार ( Love& Family) इस सप्ताह जातक जो प्रेम है उन्हें परेशानी होगी, साथ ही जातक को अहसास होगा कि आपका साथी आपको धोखा दे रहा है। परिवार में प्रेम बना रहेगा। बच्चों के साथ मस्ती करेंगे। संतान सुख करेंगे।

उपाय ( Remedy) इस सप्ताह रोज पहली रोटी गाय को खिलायें, और विष्णु भगवान की पूजा करें।

शुभ अंक (Lucky Number) 11, 5

साप्ताहिक मिथुन राशिफल ( Gemini Horoscope Weekly) मिथुन राशि के लिए आनेवाले सप्ताह में जातक व्यस्त रहेंगे और काम के बोझ के चलते तनाव में रहेंगे। व्यक्तिगत और व्यवसायिक जीवन में बहुत से काम करने पड़ सकते हैं। आर्थिक रूप से भी यह थोड़ा कठिन समय है। सप्ताहांत पर थोड़ी राहत की उम्मीद कर सकते हैं। सेहत व्यस्त होने की वजह से खराब होगी। लेकिन ख्याल रखें। बृहस्पतिवार का दिन जातक के लिए शुभ है । कोई काम या वाहन की खरीद की सोच रहे है तो अच्छा दिन है।

धन-संपत्ति-करियर ( Money& Career) इस सप्ताह जातक की तरफ से नौकरी साक्षात्कार के लिए किया गया प्रयास सफल रहेगा। व्यवसाय में बड़े उद्योगपतियों के बीच पहचान बनेगी। पढाई कर रहें जातक को लक्ष्य मिलेगा।

सेहत ( Health) इस सप्ताह जातक खुद को ऊर्जावान महसूस करेंगे। खानपान को लेकर सजग रहेंगे और योग और ध्यान से खुद को चुस्त-दुरुस्त रखेंगे। घर में किसी की सेहत खराब होने से मन उदास रहेगा

प्यार- परिवार ( Love& Family) व्यस्तताओं के चलते साथी की नाराजगी भी झेलनी पड़ सकती है। अपने साथी के साथ संवाद बनाये रखें । घर और दफ्तर के जीवन में एक संतुलन बनाए रखने की आवश्यकता है।

उपाय ( Remedy) इस सप्ताह जातक गुड़ और चना बांटे और पशुओं को भी खिलायें।

शुभ अंक (Lucky Number) 5, 2।

साप्ताहिक कर्क राशिफल (Cancer Horoscope Weekly) आने वाला सप्ताह कर्क राशि के लिए सावधान रहने की जरूरत है। नौकरीपेशा के लिए समय अच्छा है।अपने जीवन साथी का प्यार, समर्थन, व बच्चे की मुस्कुराहट देख सारी परेशानी भूल जाएंगे। पारिवारिक माहौल से मिली सकारात्मक ऊर्जा आपको आगे बढ़ने मदद करेगी। सेहत पर ध्यान दें। भूमि विवाद व कनूनी पचड़े में फंसने से बचे।बुधवार का दिन शुभफलदायी है।

धन-संपत्ति-करियर ( Money& Career) इस सप्ताह जातक पर काम का दबाव बनेगा,जो जातक के व्यक्तित्व को उभारने का काम करेगा। अधिकारियों की नजर में जातक का काम तारीफ के काबिल रहेगा और आखिरी तक चाहे व्यापार हो या नौकरी पदोन्नति संभव है। पढाई में नाम होगा।

सेहत ( Health) इस राशि के जातक इस सप्ताह जातक को मानसिक शांति महसूस होगी। सप्ताह के मध्य में कुछ हताशा और निराशा होगी, लेकिन आखिरी तक खुद को ऊर्जावान और स्वस्थ महसूस करेंगे।

प्यार- परिवार ( Love& Family) इस सप्ताह जातक का परिवार के साथ संबंध सौहाद्रपूर्ण रहेंगे। घर में उत्सव का माहौल बनेगा। जातक को प्रेम का अहसास सप्ताह के मध्य में होगा और आखिर तक ख्वाब की तरह लगेगा।

उपाय ( Remedy ) इस सप्ताह जातक हनुमानजी की उपासना करें और रामायण पढ़ें।

शुभ अंक (Lucky Number) 9, 2।

सांकेतिक तस्वीर ( सौ. से सोशल मीडिया)

साप्ताहिक सिंह राशिफल (Leo Horoscope Weekly) सिंह राशि के लिए आने वाला सप्ताह जातक के लिए खर्च हो सकता है। आप की वजह से जीवनसाथी को लाभ मिल सकता है, समय सुखद रहेगा। पढ़ाई करने वाले लोगो को अच्छे परिणाम मिलेंगे। जातक को धन लाभ के अच्छे योग है। ऑफिसियल कामों में वृद्धि के योग है।

धन-संपत्ति-करियर ( Money& Career) इस सप्ताह जातक पर काम का दबाव बनेगा,जो जातक के व्यक्तित्व को उभारने का काम करेगा। अधिकारियों की नजर में जातक का काम तारीफ के काबिल रहेगा और आखिरी तक चाहे व्यापार हो या नौकरी पदोन्नति संभव है। पढाई में नाम होगा।

सेहत ( Health) जातक की सेहत इस सप्ताह थोड़ी अच्छी और थोड़ी खराब रहेगी। सप्ताह के मध्य में जातक को पेट संबंधी समस्या हो सकती है। सावधान रहेंगे तो लाभ मिलेगा। मां की तबियत इस सप्ताह खराब हो सकती है। बच्चों का भी ख्याल रखें।

प्यार- परिवार ( Love& Family) इस सप्ताह बच्चों के साथ वक्त बिताएंगे। साथ ही अहसास होगा कि परिवार ही जीवन की पूंजी है। कुछ बातों को लेकर जातक का जीवनसाथी या भाई-बहनों से अनबन होगा,लेकिन आखिर तक गलती का अहसास हो जाएगा और माफी मांग लेगें।

उपाय ( Remedy) सूर्य को नित्य जल दें और आदित्य स्त्रोत का पाठ करें।

शुभ अंक (Lucky Number) 6, 4।


साप्ताहिक कन्या राशिफल (Weekly Virgo Horoscope ) इस सप्ताह कन्या राशि के जातक संभलकर काम करें। निजी मामलों में दूसरों पर विश्वास कर धोखा खा सकते हैं। अपने काम को पूरा करने के लिये स्वयं पर ही भरोसा रखें। नौकरीपेशा के लिए कार्यस्थल पर काफी मुश्किलों से भरा रहेगा। आर्थिक स्थिति इस सप्ताह उत्साहजनक नहीं कही जा सकती। अतिरिक्त खर्च जातक की चिंता बढ़ा सकती हैं। इस सप्ताह शुक्रवार व शनिवार का दिन जातक के लिए शुभफलदायी है।

धन-संपत्ति-करियर ( Money& Career) इस सप्ताह जातक ऑफिस में सतर्क रहें सहकर्मियों से विवाद होगा। व्यापार में निवेश से बचें और किसी को उधार ना दें। जातकों को कार्यक्षेत्र में अच्छे लाभ मिल सकते है। . जीवनसाथी के साथ प्रेम भाव में वृद्धि के योग रहेंगे. संतान के साथ कुछ मतभेद संभव है। इस हफ्ते आपकी आर्थिक स्तिथि कुछ कमजोर हो सकती है

सेहत ( Health) सेहत ठीक रहेगा और भागदौड़ में सप्ताह बीतेगा। परिवार में किसी सदस्य को परेशानी हो सकती है।पारिवारिक मामलों में थोड़ा संभलकर चलने की सलाह रहेगी

प्यार- परिवार ( Love& Family) जातक के लिए सप्ताह प्यारमय है। साथी के साथ जातक रोमानियत के पल जियेंगे। संतान की खुशखबरी और उपलब्धि से मन खुश होगा।

उपाय ( Remedy) जातक विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें।

शुभ अंक (Lucky Number) 7,11

साप्ताहिक तुला राशिफल ( Weekly Libra Horoscope ) आने वाले सप्ताह में तुला राशि के जातक के लिए परेशानियों भरा हो सकता है। पारिवारिक जीवन में क्लेश और मुश्किलों से तनावग्रस्त होगा। जातक को नजरिए और सोच मे बदलाव की जरूरत है। कोई भी निर्णय लेने से बचने की भी जरुरत होगी। अपनी सहनशीलता को बढ़ाएं और दूसरों की गलतियों को माफ करना सीखें। नौकरीपेशा के लिए काम की जिम्मेदारी बढेंगी। धन हानि होगी। जातक के लिए बृहस्पतिवार का दिन शुभफलदायी है।

धन-संपत्ति-करियर ( Money& Career) इस सप्ताह जातक को भाग्य का साथ मिलेगा। किसी व्यवसाय के लिए सप्ताह उत्तम है। पारिवारिक व्यवसाय से जातक को जुड़ने का अवसर मिलेगा। पढा़ई में लक्ष्य बनाकर चले तो लाभ मिलेगा।

सेहत ( Health) इस राशि के जातक सेहत अच्छा रहेगा, लेकिन गाड़ी या कोई भी वाहन चलाते समय सावधान रहे।

प्यार- परिवार ( Love& Family) जातक इस सप्ताह साथी के साथ निजी पलों का आनंद लेंगे। घर-परिवार में खुशी का माहौल बनेगा। किसी धार्मिक यात्रा पर जाने का योग है।जीवनसाथी के साथ प्रेम भाव में वृद्धि के योग रहेंगे। संतान के साथ कुछ मतभेद संभव है।

उपाय ( Remedy) इस सप्ताह जातक लक्ष्मी नारायण की नित्य पूजा करें , धन संबंधित परेशानी दूर होगी।

शुभ अंक (Lucky Number) 9,12

साप्ताहिक वृश्चिक राशिफल (Scorpio Horoscope Weekly ) इस राशि के जातक के लिए संघर्षशील रहेगा। घर में मेहमानों का आना-जाना लगा रहेगा। जातक का अधिकांश समय सावन मास में शिव -पूजन और व्रत में बीतेगा। यात्रा पर जाने की योजना फलीभूत होगी। किसी तीसरे के दखअंदाजी को निजी रिश्तों में हावी न होने दें तो अच्छा रहेगा।

धन-संपत्ति-करियर ( Money& Career) इस सप्ताह धन और आर्थिक स्तर में सुधार के लिए बहुत अच्छा सप्ताह है। पढ़ाई कर रहे जातकों को सही मार्गदर्शन से लाभ मिलेगा।घर की बढ़ती जिम्मेदारियों का असर जातक के काम और नौकरी पर पड़ेगा। लेकिन बिजनेस में समाज के बुद्धिजीवियों का मार्गदर्शन से काम बनेगा।

सेहत ( Health) इस सप्ताह सेहत अच्छा रहेगा। खराब मौसम में बाहर जाने से बचेंगे तो अच्छा रहेगा। मां की सेहत में गिरावट से परेशानी बढ़ेगी।

प्यार- परिवार ( Love& Family) इस सप्ताह जातक को किसी से प्यार होगा। इजहार के लिए समय उत्तम है। जातक परिवार के महत्व को समझेंगे और माता-पिता की सेवा में वक्त बिताएंगे।

उपाय ( Remedy) इस सप्ताह जातक गायत्री मंत्र का जाप और शिव की पूजा करें।

शुभ अंक (Lucky Number) 1,8

सांकेतिक तस्वीर ( सौ. से सोशल मीडिया)

साप्ताहिक धनु राशिफल (Sagittarius Horoscope Weekly) आने वाला सप्ताह जातक के लिए शुभ फलदायी है। इस सप्ताह नौकरी व व्यवसाय में लाभ मिलेगा। पत्नी व परिवार के साथ खुशी का समय गुजरेगा। जाातक के लिए शनिवार व शुक्रवार का दिन विशेष रूप से फलदायी है। सेहत से भी अच्छे रहेंगे। शिवलिंग पर बेलपत्र पूरे सप्ताह चढ़ाएं।

धन-संपत्ति-करियर ( Money& Career) इस सप्ताह जातक वाहन , जमीन या व्यवसाय में निवेश करेंगे। और भगवान की कृपा जातक पर बरसेगी। काम में भाई बहनों द्वारा आपको कुछ अच्छे लाभ प्राप्त हो सकते है।

सेहत ( Health) इस सप्ताह जातक घुटनों के दर्द से परेशान रहेंगें। घर परिवार पर विपत्ति आने की संभावना है।

प्यार- परिवार ( Love& Family) इस सप्ताह जातक बेकार की बातों में समय बर्बाद करने से बचें। प्रेम में साथी से तनाव मिलेगा। विवाह योग्य जातक के शादी तय हो सकती है। बच्चों की पढ़ाई पर ध्यान दें।

उपाय ( Remedy)इस सप्ताह जातक गणपति की उपासना करें। गाय का हरा चारा खिलायें।

शुभ अंक (Lucky Number) 2, 7

साप्ताहिक मकर राशिफल ( Capricorn Horoscope Weekly) मकर राशि वालों के लिए इस सप्ताह जातक के लिए आने वाला सप्ताह अत्यंत सौभाग्यशाली रहने वाला हैं। जातक को हर तरफ से खुशखबरी मिलेगी। जातक को इस सप्ताह आकस्मिक लाभ से भविष्य में निवेश योजना को बल मिलेगा। नौकरी व व्यवसाय से पूरे सप्ताह लाभ होगा। जातक उत्साह से भरपूर रहेंगे और नवीन विचारों से परिपूर्ण रहेंगे। विदेश में रहने वाले जातकों के लिए यह सप्ताह शुभ है। मंगलवार व बुधवार का दिन बहुत बढ़िया है ।

धन-संपत्ति-करियर ( Money& Career) इस सप्ताह जातक व्यवसाय के लिए सौभाग्यशाली सप्ताह रहने वाला है। विदेशों से नौकरी के ऑफर मिलेंगे। पढ़ाई में नई उपलब्धि हासिल होगी।

सेहत ( Health) सेहत के लिए यह सप्ताह खास नहीं है। खान-पान पर ध्यान दें। बच्चों को चोट-चपेट लग सकती है।

प्यार- परिवार ( Love& Family)यह सप्ताह इस राशि के जातक साथी के साथ किसी यात्रा पर जा सकते है। प्रेम में निकटता रिश्ते में दरार की वजह बनेगा। मां की बातों को अनसुना करेंगे। घर में मांगलिक आयोजन होता रहेगा।

उपाय ( Remedy) इस सप्ताह रोज सूर्योदय से पहले उठें और स्नान के बाद पीपल में जल डालें।

शुभ अंक (Lucky Number) 2, 7

साप्ताहिक कुंभ राशिफल ( Aquarius Horoscope Weekly) कुंभ राशि के जातक यह सप्ताह जातक अपने साथी से हर बात शेयर करेंगे। किसी करीबी दोस्त से अपनी परेशानी कह सकते हैं जिससे आतंरिक रूप से एक राहत महसूस होगी। नौकरी व बिजनेस में अच्छा समय है। इस सप्ताह सेहत को लेकर परेशान रहेंगे। थोड़ा खानपान पर ध्यान दें। गुरुवार का दिन आपके लिए विशेष फलदायी है। इस सप्ताह का हर दिन आपके लिए शुभ फलदायी है ।

धन-संपत्ति-करियर ( Money& Career) यह सप्ताह करियर के लिए उत्साहवर्धक रहेगा। खेल प्रतियोगिता में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा और सफलता भी। नौकरी कर रहे जातकों को योग्यता दिखाने का मौका मिलेगा।

सेहत ( Health) यह सप्ताह किसी बीमारी की चपेट में आ सकते हैं। हो सके तो संयमित रहे।

प्यार- परिवार ( Love& Family) इस सप्ताह रिश्तों की मजबूती के लिए वाणी पर नियंत्रण रखें। परिवार के साथ मिलकर कई कामों का निपटारा करेंगे। प्रेम संबंध के लिए सप्ताह सामान्य रहेगा, लेकिन कई बातों पर साथी के साथ असहमति रिश्तों की डोर को कमजोर करेगी।

उपाय ( Remedy) इस सप्ताह जातक हनुमान चालीसा का पाठ करें। मसूर की दाल का दान करें।

शुभ अंक (Lucky Number) 8, 12


साप्ताहिक मीन राशिफल (Pisces Horoscope Weekly ) आने वाले सप्ताह में मीन राशि के जातक के लिए अच्छा संकेत लेकर आ रहा है। जातक इस सप्ताह कड़ी मेहनत करेंगे। बेहतर परिणाम मिलने की उम्मीद हैं। ऑफिस में प्रतिष्ठा बढ़ेगी। घर-बाहर जातक दोस्तों के साथ मस्ती करेंगे। इस सप्ताह अपने कर्त्तव्य को समझेंगे जिससे जातक के व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन के सभी क्षेत्रों में सफल परिणाम मिलेगा।। बच्चों के तरफ से शुभ समाचार मिलेगा।

धन-संपत्ति-करियर ( Money& Career) इस सप्ताह अगर व्यवसाय के विस्तार की योजना बना रहे हैं तो यह सप्ताह बिल्कुल सही है। दोस्त के साथ मिलकर किया गया काम सफल होगा। लेकिन पूरा विश्वास न करें। मेहनत पर भी बल दें। पढ़ाई में मन नहीं लगेगा। नौकरी के लिए नए अवसर मिलेगा।

सेहत ( Health) इस सप्ताह सेहत ठीक-ठाक रहेगा। योग और ध्यान पर बल दें औरर बाहर जाने से पहले सतर्कता बरतें।

प्यार- परिवार ( Love& Family) इस सप्ताह इस राशि के जातक घर में सुख-सुविधाओं का समान खरीदेंगे। घर का इंटीरियर बंदलेंगे। शाॉपिंग और पूजा-पाठ में समय बितेगा। जातक के प्यार के लिए सामान्य सप्ताह है।

उपाय ( Remedy) इस सप्ताह विष्णु भगवान की पूजा करें। गरीबों को कंबल का दान करें।

शुभ अंक (Lucky Number) 5, 7, 10


  • दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।


Saptahik Rashifal 28 november से 4 December 2021, 28 नवंबर से 4 दिसबंर 2021 साप्ताहिक राशिफल, Saptahik Rashifal Saptahik horoscope and Weekly Zodiac, Horoscope Astrology Remedies , साप्ताहिक लव राशिफल, साप्ताहिक मीन राशिफल, साप्ताहिक कुंभ राशिफल,rashifal hindi mesh vrishabh mithun kark singh kanya tula vrishchik dhanu makar kumbha meen साप्ताहिक राशिफल ,28 november- 4 December 2021 Ka Saptahik Rashifal, Weekly Rashifal love, weekly Rashifal business, weekly Horoscope Astrology Remedies , साप्ताहिक लव राशिफल, साप्ताहिक मीन राशिफल, साप्ताहिक कुंभ राशिफल, Saptahik Rashifal ki bhavishyavani,, मेष का प्यार, कुंभ का जीवनसाथी, मीन का करियर, मिथुन की सेहत, Meen Saptahik Rashifal

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story