×

Sawan Ka Tisra Somwar: सावन के तीसरे सोमवार पर है विशिष्ट संयोग, भोलनाथ संग गणेश पूजन से मिलेगा विशेष लाभ

Sawan Third Somvar: मान्यता है कि सावन के सोमवारी व्रत यानी सोमवार के दिन व्रत रख कर भगवान शिव की पूजा अर्चना करने से भक्तों हर कामना पूरी हो जाती है। आज यानी 1 अगस्त 2022 को सावन का तीसरा सोमवार पड़ रहा है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 1 Aug 2022 7:37 AM GMT
lord shiv
X

lord shiv (image credit : social media)

Click the Play button to listen to article

Sawan 3rd Somvar: भगवान भोलेशंकर को पूर्ण रूप से समर्पित माने जाने वाला महीना सावन चल रहा है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ये महीना भगवान् शिव को बेहद प्रिय है। इसलिए भोलेनाथ के भक्त इस महीने के दिनों में अपने आराध्य की विशेष पूजा करते हैं। पौराणिक मान्यताओं की मानें तो इस मास में जो भी सच्ची श्रद्धा और भावना के साथ भगवान् शिव की पूजा करता है भोलेनाथ उनकी मनोकामनाएं जरूर पूर्ण करते हैं। सावन मास शुक्रवार 12 अगस्त को समाप्त हो रहा है।

बता दें कि हिन्दू धर्म में सावन के हर सोमवार का अपना विशेष महत्त्व माना जाता है। मान्यता है कि सावन के सोमवारी व्रत यानी सोमवार के दिन व्रत रख कर भगवान शिव की पूजा अर्चना करने से भक्तों हर कामना पूरी हो जाती है। आज यानी 1 अगस्त 2022 को सावन का तीसरा सोमवार पड़ रहा है। हिंदू धार्मिक ग्रंथों में भी सावन के सोमवार व्रत का विशेष महत्व बताया गया है।

मान्यता है कि इस दिन भगवान शिव का जलाभिषेक करने से व्यक्ति की हर मनोकामना पूर्ण होती है। आज का ये और भी ज्यादा ख़ास बन गया है क्योंकि ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, आज यानी सावन के तीसरे सोमवार को कई तरह के शुभ संयोग बनने से इस दिन का महत्व काफी ज्यादा बढ़ गया है। इसके अलावा इस सोमवार को कुछ विशेष संयोग का निर्माण होने के साथ ही दो शुभ योग भी बन रहें हैं। इन अद्भुत संयोगों और शुभ योगों के कारण यह सोमवार बेहद विशिष्ट बन गया है। धर्मशास्त्रियों की मानें तो इस विशिष्ट संयोग में सावन सोमवार के व्रत और पूजन से भक्तों के सारे पाप कटने के साथ ही किसी प्रकार के संकट भी दूर हो जायेंगे।

आज सावन के तीसरे सोमवार पर बना है खास संयोग

हिन्दू पंचांग के अनुसार आज यानी 1 अगस्त 2022 को सावन का तीसरे सोमवार के साथ विनायक चतुर्थी भी मनाई जा रही है। इतना ही नहीं इस दिन शिव योग और रवि योग का संयोग भी बनकर इस दिन को बेहद ख़ास बना रहा है। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार आज भोलेनाथ के साथ संकटहर्ता श्री गणेश जी की भी पूजा- अर्चना करने से व्यक्ति को विशेष लाभ की प्राप्ति होगी। मान्यताओं के अनुसार इस दिन भगवान् गणेश का पूजन और व्रत रखने से सभी प्रकार की आ रही बाधाएं टलकर जीवन सुखमय बन जाता है। साथ ही सावन सोमवार के दिन शिवजी की सच्चे हृदय से आराधना से सभी प्रकार की मनोकामनाये पूर्ण हो जाने के साथ सुख - समृद्धि और शांति की भी प्राप्ति होती है।

सावन सोमवार व्रत में ये खाना माना जाता है वर्जित

जो भी भक्त लोग सावन के महीने में सोमवारी का व्रत रखते हैं। उनके लिए व्रत वाले दिन गेहूं, सूजी के आटे, लाल मिर्च, सादा नमक, तेल, मसालेदार और तली भुनी चीजों आदि का भी सेवन करना वर्जित माना जाता है। इसके अलावा हिन्दू धर्म में पूरे सावन मास में मांस, मदिरा, बैंगन, कॉफी, दही आदि का भी भूलकर सेवन नहीं करना चाहिए।

फलहारी भोजन

जो भी भक्त सावन में सोमवारी का व्रत करते हैं उन्हें शिव जी का जलाभिषेक और पूजन करने के बाद जल ग्रहण करके चाय, मूंगफली, डॉयफ्रुइट्स या भुना मखाना आदि का सेवन कर सकते है।

सावन के तीसरे सोमवार के शुभ मुहूर्त-

अगस्त 1 सुबह 04 बजकर 18 मिनट से - चतुर्थी तिथि का प्रारंभ।

अगस्त 2 सुबह 5 बजकर 13 मिनट पर चतुर्थी तिथि की समाप्ति।

जुलाई 31 की शाम 07 बजकर 11 मिनट से 1 अगस्त शाम 07 बजकर 03 मिनट तक परिघ योग।

अगस्त 1 की शाम 07 बजकर 03 मिनट से 2 अगस्त शाम 6 बजकर 37 मिनट कर शिव योग।

अगस्त 1 को सुबह 5 बजकर 42 मिनट से शाम 4 बजकर 6 मिनट तक रवि योग।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story