×

Sawan Somwar 2023: सावन के सोमवार का दूसरा दिन, वेट लॉस के लिए व्रत में अपनाइये ये डाइट प्लान

Sawan Somwar 2023: आज सावन का दूसरा सोमवार है अगर आपने भी इस सावन भगवान के 8,6 या 5 सोमवार का व्रत माना है तो आपको बता दें कि भोले बाबा से आपको व्रत के द्वारा फिट रहने का भी वरदान मिलेगा। आइये जानते हैं कैसे।

Shweta Shrivastava
Published on: 16 July 2023 1:46 AM GMT (Updated on: 17 July 2023 1:47 AM GMT)
Sawan Somwar 2023: सावन के सोमवार का दूसरा दिन, वेट लॉस के लिए व्रत में अपनाइये ये डाइट प्लान
X
Sawan Somwar 2023 (Image Credit-Social Media)

Sawan Somwar 2023: सावन का पपवित्र महीना चल रहा है और कहते हैं कि भगवान शिव को ये महीना अति प्रिय होता है। भगवान् की अपने भक्तों पर विशेष कृपा भी रहती है। इतना ही नहीं भक्त भी पूरे भक्ति भाव के साथ भोलेनाथ का आशीर्वाद लेते हैं। ऐसे में आज सावन का दूसरा सोमवार है अगर आपने भी इस सावन भगवान के 8,6 या 5 सोमवार का व्रत माना है तो आपको बता दें कि भोले बाबा से आपको व्रत के द्वारा फिट रहने का भी वरदान मिलेगा। आइये जानते हैं कैसे।

सावन के सोमवार का दूसरा दिन

सावन के सोमवार का शिवपुराण में विशेष महत्त्व बताया गया है वहीँ कहते हैं सोमवार के दिन भोलेनाथ का व्रत रखने से न सिर्फ आपका शरीर बल्कि आपकी आत्मा भी पवित्र हो जाते हैं। इस समय कई लोग उपवास रखते हैं साथ ही कड़े नियमों का भी पालन करते हैं। वहीँ आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे अपनी डाइट में कुछ चीज़ें ऐड करके आप उपवास के साथ साथ फिट भी रह सकती हैं।


फल

जब आप उपवास रखते हैं तो उस समय जिसे सबसे शुद्ध फलहार के रूप में देखा जाता है वो फल ही होते हैं। इस समय मार्केट में सबसे ज़्यादा आपको आम मिल जायेगा लेकिन अगर आप अपने फिटनेस का भी ख्याल रख रहे हैं तो आम को थोड़ा धैर्य से खाना होगा क्योकि इसमें मिठास के चलते ये कैलोरी में भी ज़्यादा होता है। इसके अलावा आप अमरुद, जामुन, सेब खा सकते हैं।

डेयरी उत्पाद

व्रत के समय मिल्क एंड फ्रूट डाइट को सबसे बेस्ट माना गया है। वहीँ आप दूध से बने कई उत्पाद जैसे दही, छाछ और पनीर का सेवन भी कर सकते हैं। ये आपके शरीर को एक ओर जहाँ हाइड्रेटेड रखते हैं वहीँ इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व भी होते हैं।

ड्राई फ्रूटस

उपवास के दौरान आपको एनर्जी की भी ज़रूरत है जो आपकी कैलोरी को बढ़ाये बिना आपको ऊर्जावान रखे तो ऐसे में आप कई तरह के ड्राई फ्रूट्स खा सकते हैं जैसे बादाम, काजू, किशमिश, खजूर और अखरोट आदि।

साबूदाना

उपवास के दौरान अगर आप एक फुल डाइट लेना चाहते हैं तो आप साबूदाना से बनी कई ऐसे डिश ट्राय कर सकते हैं लेकिन साबूदाना में भी ग्लूकोस की अधिकता होती है तो ऐसे में ज़रूरी है आप इसे थोड़ा संभलकर ही खाये। फिलहाल आप साबूदाना खिचड़ी और साबूदाना वड़ा बना सकते हैं।

सेंधा नमक

व्रत के दौरान भले ही आप सेंधा नमक का सेवन कर रहे हो लेकिन नमक हर हाल में आपके शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है तो इसकी मात्रा थोड़ी कम ही रखे तो अच्छा है। वैसे ये नियमित रूप से इस्तेमाल किये जाने वाले नमक से कम नुकसान करता है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story