पितृदोष से मिलेगी मुक्ति होगा शनिदोष दूर, करेंगे शनिवार को ये काम

जयपुर : शनिवार पीपल के पेड़ के नीचे कच्चा दूध चढ़ाने से सभी ग्रह शांत होते है। राहु-केतु, शनि और पितृ दोष इससे दूर हो जाता है। ग्रह नक्षत्रों की दिशा और दशा व्यक्ति के जीवन बहुत मायने रखती हैं। अगर ग्रहों की दशा बेहतर हो तो इंसान जीवन में बहुत विकास करता है लेकिन ग्रहों की दशा खराब हो तो इंसान के जीवन में दुख और संकट का पहाड़ टूट पड़ता है। इसलिए ग्रहों को सही दिशा और दशा देने के लिए उनके प्रभाव को कम या ज्यादा करने के लिए पूजा जरूर करनी चाहिए। शनिवार को भी पीपल के पेड़ में कच्चा दूध चढ़ाने के पीछे भी कुछ ऐसा ही है। शास्त्र में शनिवार को  हनुमान का दिन माना जाता है। लेकिन इस दिन कई अन्य ग्रहों को शांत करने का भी दिन होता है। इसके लिए ही पीपल के पेड़ का सहारा लिया जाता है। ऐसा माना जाता है की शनिवार को पीपल के पेड़ के नीचे कच्चा दूध चढ़ाने से काफी लाभ मिलता हैं,

30 मार्च का दिन रहेगा शुभ या अशुभ जानने के लिए देखिए राशिफल
शनिवार को पीपल के पेड़ में जल चढ़ाने के बाद कच्चा दूध चढ़ाकर सात बार परिक्रमा करें। इसके बाद सूर्य, शंकर और पीपल इन तीनों की विधिवत पूजाकरें। जो जल चढ़ाया है उसे अपने आंखों पर लगाएं और ‘पितृ देवाय नम:’ का जाप करें। ये जाप चार बार करने से राहु, केतु, शनि व पितृ दोष का नाश होता है।

शनिवार के दिन हनुमान चालिसा और शनि चालिसा भी जरूर पढ़ना चाहिए। इसके साथ ही के लिए उनके मंदिर में हर शनिवार सरसों के तेल का दीपक जलाएं। याद रखें शनिदेव की प्रतिमा या तस्वीर घर में न रखें। उनकी पूजा आप मन में स्मरण कर करें या मंदिर में करें।