×

Shanivaar Ke Upay: शनिवार के दिन करिये ये काम, शनिदेव की होगी आप पर विशेष कृपा

Shanivaar Ke Upay: जिन लोगों से शनि देव प्रसन्न रहते हैं, वो जीवन में अपने सभी लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं।आज हम आपको शनिदेव को प्रसन्न करने के उपाय बताने जा रहे हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 27 May 2023 8:03 AM GMT
Shanivaar Ke Upay: शनिवार के दिन करिये ये काम, शनिदेव की होगी आप पर विशेष कृपा
X
Shanivaar Ke Upay (Image Credit-Social Media)

Shanivaar Ke Upay: शनि देव को न्याय के देवता के रूप में पूजा जाता है, और वो एक लोकप्रिय देवता है जिनसे भक्त जीवन से बुराई और बाधाओं को दूर करने के लिए प्रार्थना करते हैं। सूर्य के पुत्र, सूर्य देवता, शनि देव, हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, लोगों को उनके कर्मों के लिए पुरस्कृत या दंडित करते हैं। यम, जो सूर्य के पुत्र भी हैं, मृत्यु के देवता के रूप में जाने जाते हैं और लोगों की मृत्यु के बाद उन्हें दंड देते हैं। ऐसा माना जाता है कि जिन लोगों से शनि देव प्रसन्न रहते हैं, वो जीवन में अपने सभी लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं।आज हम आपको शनिदेव को प्रसन्न करने के उपाय बताने जा रहे हैं।

शनिदेव को प्रसन्न करने के उपाय

  • हिंदू पौराणिक कथाओं में अनिवार्य रूप से कहा गया है कि शनि देव को प्रसन्न रखने के लिए जीवन भर अच्छे कर्म करने होते हैं। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप शनिदेव को अपने पक्ष में रख सकते हैं।
  • हिंदू मान्यताओं के अनुसार, जो लोग हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं, उनपर शनिदेव की विशेष कृपा होती है। इसलिए आप हर शनिवार को हनुमान चालीसा का पाठ करें।
  • शनि देव को प्रसन्न करने के लिए पीपल के पेड़ की पूजा सूर्योदय से पहले या सूर्यास्त के बाद करें। पीपल को हिंदुओं में एक पवित्र वृक्ष माना जाता है।
  • आप अपने घर पर संख्या और सममित डिजाइन वाले पवित्र यंत्र या शांति यंत्र को भी स्थापित कर सकते हैं। शनि देव की कृपा प्राप्त करने के लिए आप इस पवित्र यंत्र की पूजा कर सकते हैं। शनि यंत्र के सामने सरसों के तेल से भरा मिट्टी का दीपक जलाना भी शुभ माना जाता है।
  • माना जाता है कि शनिवार के दिन शनि यंत्र की पूजा करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं। लोग इस दिन व्रत भी रख सकते हैं या दान भी कर सकते हैं। शनि देव को शांत करने के लिए आप शनिवार के दिन काली गाय को उड़द की दाल या तिल खिला सकते हैं। इस शुभ दिन आप गरीबों को भोजन भी करा सकते हैं।
  • इसके अलावा आप 43 दिनों तक शनिदेव की प्रतिमा पर तेल चढ़ाएं। इससे भी शनि देव प्रसन्न होकर मनोकामनाएं पूरी करते हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story