×

Shanivar Ka Upay 16 March 2024: शनिवार के दिन करें इस वृक्ष की पूजा, दूर होगा हर तरह का दोष

Shanivar Ke Upay In Hindi:शनिदेव की पूजा से हर तरह की इच्छा पूरी होती है। शनिदेव अपने भक्तों को हर कष्ट से दूर रखते है, जानते हैं इस शनिवार को आप करें ये सारे काम

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 16 March 2024 6:22 AM GMT (Updated on: 16 March 2024 6:22 AM GMT)
Lord Hanuman
X

Shanivar Ke Upay (Image: Social Media)

Shanivar Ka Upay: शनिवार को शनिदेव का दिन कहा जाता है साथ ही इस दिन पीपल की भी पूजा भी की जाती है क्योंकि पीपल की पूजा शनिवार को ही करनी चाहिए और यदि आप पीपल को छुएं तो शनिवार को ही छुएं।क्योंकि पीपल में सभी देवी देवताओं का वास रहता है और पीपल आपके सारे कामों को बनाने में मदद करता है कहते हैं यदि आप पीपल की पूजा शनिवार को करते हैं तो इससे आपकी बहुत सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं।साथ ही आपको बहुत अच्छे फल मिलते हैं यदि आपके घर में क्लेश या फिर कोई अन्य परेशानी हो, तो आप पीपल की पूजा कर सकते हैं पीपल आपकी सारी परेशानियों को दूर करके आपके सारी दिक्कतों से छुटकारा दिला देता है।

बता दें कि शनिवार को पीपल की पूजा कैसे कर सकते हैं जिससे आप अपनी सारी समस्याओं को दूर कर सकेंगे और आप पीपल की पूजा भी अच्छी तरीके से कर पाएंगे।शनिवार को पीपल की पूजा क्यों की जाती है? शनिवार वाले दिन ही पीपल की पूजा करनी चाहिए।

शनिवार के दिन करें इस वृक्ष की पूजा

अगर आपके पास पैसा नहीं टिक रहा है और आपको पैसों की बहुत ज्यादा किल्लत है तो आप पीपल के पेड़ के नीचे जाकर एक पत्ता ले आएं और उस पत्ते पर इत्र लगाकर अपने पर्स में रख लें और उस पत्ते को हर महीने बदलें यदि आप ऐसा करते हैं तो आपके पास पैसा टिकना शुरू हो जाता है।और यदि आप हर शनिवार को पीपल के पेड़ के नीचे घी का दीपक जलाते हैं तो इससे भी आपके पास पैसा टिकना शुरू हो जाता है क्योंकि पीपल के पेड़ पर सभी देवी देवताओं का वास होता है जो आपकी सारी दिक्कतों को दूर कर देते हैं और आपके पास पैसा रुकना और आना शुरू हो जाता है।

अगर आप संतान की प्राप्ति करना चाहते हैं तो इसके लिए भी आपको हर शनिवार को पीपल की पूजा करनी चाहिए, क्योंकि पीपल के पेड़ में सारे देवी देवताओं का वास होता है आपको शनिवार के दिन पीपल के पेड़ पर जल, गुड़ और उसके नीचे घी का दिया जलाना चाहिए।

यदि आप ऐसा हर शनिवार को करते हैं तो इससे आपको संतान की प्राप्ति हो जाती है साथ ही आपको अपने घर के बाहर या फिर किसी और जगह पर पीपल का पेड़ लगवाना चाहिए और उसे रोजाना पानी और उसकी देखभाल करनी चाहिए, यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे भी आपको संतान की प्राप्ति हो जाती है।

यदि आपके ऊपर साढ़ेसाती या फिर ढैय्या चल रहा है तो आप पीपल के नीचे हर शनिवार को सरसों के तेल का दीपक जला सकते हैं क्योंकि पीपल के पेड़ को शनिदेव से जोड़ा जाता है यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे आपको शनि से राहत मिल जाती है।और शनिदेव आप पर कृपा करते हैं क्योंकि पीपल के पेड़ पर शनिजी वास करते हैं इसीलिए यदि आपके ऊपर शनि का प्रकोप चल रहा है तो आप पीपल के पेड़ के नीचे हर शनिवार को सरसों के तेल का दीपक जला सकते हैं।

शनिवार के दिन करें दोष दूर करें

शनिवार वाले दिन पीपल की पूजा किस किस तरह कर सकते हैं जिनसे आपके सारे दोष दूर हो जाएंगे।

आपको शनिवार वाले दिन उठकर सबसे पहले स्नान करना चाहिए और फिर बाद में पूजा की तैयारी करनी चाहिए, क्योंकि नहाने के बाद ही पीपल की पूजा करें।क्योंकि बिना नहाये पीपल के पेड़ को नहीं छूना चाहिए क्योंकि उसमें सारे देवी देवताओं का वास होता है इसीलिए आपको नहा धोकर ही पीपल की पूजा करनी चाहिए।

पूजा की तैयारी करने के बाद आपको पीपल के पेड़ के नीचे जाना चाहिए और सबसे पहले पीपल पर जल चढ़ाना चाहिए और गुड लगाना चाहिए, आप चाहे तो जल में ही गुड या चीनी डाल सकते हैं।इसके बाद आपको पीपल के नीचे दीपक जलाना चाहिए, जिससे पीपल की पूजा पूरी हो जाती है आप चाहे तो पीपल की परिक्रमा भी कर सकते हैं ऐसा करने से आपके सारे दोष दूर हो जाते हैं।

अगर आपके ऊपर साढ़ेसाती या ढैय्या चल रही है तो आप शनिवार को जाकर पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जला सकते हैं यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको शनि के प्रकोप से मुक्ति मिल जाती है या फिर आप आटा का दीपक बनाकर भी पीपल के पेड़ के नीचे जला सकते हैं।

जिससे आपके सारे दुख दूर हो जाते हैं और यदि आप पीपल के पेड़ के नीचे घी का दीपक जलाते हैं तो इससे आपके पास धन आना शुरू हो जाता है इसीलिए आप अपनी परेशानी के अनुसार पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जला सकते हैं जिससे आपकी सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं।

आपको हर शनिवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए, यदि आप पीपल के पेड़ के नीचे हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं तो इससे आपकी सारी परेशानियां दूर हो जाती है और यदि आपके ऊपर कोई बुरी शक्तियां होती हैं।तो वह भी खत्म हो जाती हैं क्योंकि हनुमान और शनिदेव आपकी सारी दिक्कतों को दूर कर देते हैं इसीलिए आपको नियमित रूप से शनिवार वाले दिन पीपल के पेड़ के नीचे हनुमान चालीसा पढ़ना चाहिए, जिससे आपको सारी दिक्कतों से छुटकारा मिल जाता है।

अगर आपके पास धन की कमी हो रही है तो आप पीपल के पत्ते के ऊपर इत्र लगाकर अपने पर्स में रख सकते हैं और उसे हर महीने बदलें, यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे आपके पास पैसा आना शुरू हो जाता है और आपको पैसों की तंगी से छुटकारा मिल जाता है।

आप चाहे तो एक बड़ा सा पीपल का पत्ता लें और उस पर हल्दी लपेटे और फिर उस पर अपनी इच्छा लिखें और फिर उसी पत्ते वाली डाली पर 7 बार कलावा लपेटें और फिर अपने हाथ पर भी 7 बार कलावा लपेटें, यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे आपकी सारी इच्छाएं पूरी हो जाती हैं।

यदि आपको और कोई भी परेशानी हो तो आप शनिवार वाले दिन जाकर पीपल की पूजा कर सकते हैं यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको सारी परेशानियों से छुटकारा मिल जाता है और आपके सारे दोष भी दूर हो जाते हैं।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story