×

Shanivar Ke Upay: शनिवार की शाम को करें ये 5 आसान उपाय, भगवान शनि की कृपा से होगी सुख और धन की प्राप्ति

Shanivar Ke Upay: शनिवार के दिन भगवान शनिदेव और हनुमान जी की पूजा होती है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 28 Jan 2023 1:34 AM GMT
Lord Hanuman
X

Shanivar Ke Upay (Image: Social Media)

Shaniwar Ke Upay 28 January 2023: शनिवार के दिन भगवान शनिदेव और हनुमान जी की पूजा होती है। शनिवार को अगर पूरे विधि विधान से पूजा करने से भक्त के सभी संकट का हल होता है और सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती है। वेद शास्त्रों के अनुसार, सप्ताह का हर एक दिन किसी ना किसी देवी-देवता को समर्पित होता है। ऐसा माना जाता है कि शनिदेव न्याय के देवता है जो व्यक्ति को उसके कर्मों के हिसाब से फल देते हैं। इसलिए शनिवार के दिन इन 5 उपायों को जरूर करें:

शनिवार के दिन करें ये 5 उपाय (Do these remedies on Saturday)

लोबान

वास्तु शास्त्र के मुताबिक लोबान को घर में लगाने से नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है। इसके साथ ही भगवान शनिदेव को लोबान अति प्रिय है। इसलिए शनिवार के दिन कंडे या अंगारे पर रख कर लोबान जरूर जलाएं और पूरे घर में घूमा दें।

लौंग

शनिवार के दिन भगवान हनुमान जी की पूजा करने का विशेष महत्व है। ऐसा माना जाता है कि शनिवार के दिन भगवान हनुमान जी की पूजा करने से भगवान शनिदेव भी प्रसन्न हो जाते हैं। इसलिए शनिवार के दिन हनुमान मंदिर में जाकर एक नींबू में चार लौंग लगाकर भगवान हनुमान जी के चरणों में रखकर अपनी कामना कहें। इसके बाद इस नींबू को अपने पास रखकर शुभ काम करना शुरू कर देना चाहिए।

काले चने

शनिवार के दिन काले चने में थोड़े से गेहूं डालकर पिसवा लें। इसके बाद शनिवार के दिन इसके आटा में 1 से 2 तुलसी की पत्ती डालकर अच्छे से गूंथ लें।

Lord Shanidev

इसके बाद इसकी रोटी भी बना लें। बस इस बात का ध्यान जरूर रखें कि पहली रोटी गाय के लिए बनाएं और आखिरी रोटी कुत्ते के लिए निकाल लें।

हनुमान चालीसा

शनिवार के दिन या किसी भी दिन भगवान हनुमान जी और भगवान शनिदेव का पूजा जरूर करें। हनुमान चालीसा का पाठ जरूर करें।

दिया जलाएं

शनिवार के दिन भगवान शनिदेव और भगवान हनुमान जी की पूजा करने से सभी संकट दूर हो जाते हैं। शनिवार के दिन शाम में पीपल के पेड़ के नीचे सरसों का दिया जलाएं। इन उपायों को करने से भगवान शनिदेव और भगवान हनुमान जी सहित सभी देवी देवता बहुत ही प्रसन्न होते हैं और भक्त की सारी मुश्किलें हल कर देते हैं और मनोकामनाएं भी पूर्ण करते हैं।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story