×

Shanivar Ke Upay: शनिवार को करें हनुमान जी के ये 5 आसान उपाय, शनिदेव होंगे प्रसन्न, साढ़ेसाती से मिलेगी राहत

Shanivar Ke Upay: हिंदू मान्यता के अनुसार शनिवार के दिन भगवान शनिदेव और भगवान श्री राम के परम भक्त हनुमान जी की पूजा पूजा की जाती है। इस दिन शनि देव की पूजा का विधान है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 24 Dec 2022 2:26 AM GMT
Lord Hanuman
X

Lord Shanidev Lord Hanuman (Image: Social Media)

Shanivar Ke Upay: हिंदू मान्यता के अनुसार शनिवार के दिन भगवान शनिदेव और हनुमान जी की पूजा की जाती है। ऐसा माना जाता है कि साढ़ेसाती से मुक्ति पाने के लिए शनिवार के दिन भगवान श्री राम के परम भक्त हनुमान जी की पूजा करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं। दरअसल धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शनिवार का दिन न्याय के देवता शनि देव का होता है। साथ ही इस दिन शनि देव की पूजा का विधान है। तो आइए जानते हैं वो आसान उपाय, जिसको करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और शनि दोषों से मुक्ति भी मिल जाएगी:

शनिवार के दिन करें हनुमान जी के ये 5 उपाय प्रसन्न होंगे शनिदेव:

मीठी चीज़ों का भाग

शनिवार के दिन प्रात: काल उठ कर स्नान करने के बाद हनुमान जी की पूजा करें और पूजा में हनुमान जी को किसी मिठी चीज का भोग लगाएं। बता दें रोज हनुमान जी की पूजा करने से शनि का अशुभ प्रभाव समाप्त हो जाता है।

दीपक जलाएं

शनिवार के दिन पूजा करते समय हनुमान जी के समक्ष घी का दीपक जलाएं। ऐसा करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं और साढ़ेसाती का असर कम हो जाता है।

हनुमान जी का पाठ

शनिवार के दिन हनुमान जी के समक्ष दीपक प्रज्वलित करने के बाद हनुमान चालीसा का पाठ जरूर करें। इस दिन अगर संभव हो तो हनुमान चालीसा का एक से अधिक बार पाठ करें।


अगर आप रोज हनुमान चालीसा का पाठ नहीं करते हैं तो आज से ही रोज हनुमान चालीसा के पाठ का नियम बना लें।

सुंदरकांड का पाठ

शनिवार के दिन सुंदरकांड के पाठ का बहुत ही अधिक महत्व होता है। शनिवार के दिन सुंदरकांड का पाठ करने से शनि की बुरी से बुरी दशा भी आसानी से टल जाती है। बता दें सुंदरकांड के पाठ से जीवन में नई ऊर्जा का संचार होता है और आत्मविश्वास भी बहुत बढ़ जाता है।

मंत्र जाप

शनिवार के दिन मंत्र जाप करने से भी अति शुभ फल की प्राप्ति होती है और शनि दशा से मुक्ति मिलती है। शनिवार के दिन ऊॅं राम रामदूताय नम: मंत्र के जाप से सभी तरह की परेशानियां दूर हो जाती हैं। संभव हो तो रोज इस मंत्र का जाप करना चाहिए। इसके साथ ही ऊॅं हं हनुमंते नम: हनुमान जी का यह मंत्र बहुत ही प्रभावशाली है। इस मंत्र के जाप से हनुमान जी की भक्त पर विशेष कृपा रहती है। इसलिए इस मंत्र का नियमित जाप करना चाहिए। साथ ही राम नाम के संकीर्तन से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं। आपको बता दें कि भगवान राम के नाम का संकीर्तन करने से सभी परेशानियां भी दूर हो जाती हैं।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story