×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Shanivar Ke Upay: शनिवार की शाम को करें ये 5 उपाय, भगवान शनिदेव की कृपा से दूर होगी परेशानी, बनने लगेंगे काम

Shanivar Ke Upay: हिंदू धर्म में हर दिन का महत्व होता है। शनिवार के दिन भगवान शनिदेव की पूजा की जाती है। शनिवार के दिन भगवान हनुमान जी की पूजा की जाती है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 14 Jan 2023 1:50 AM GMT (Updated on: 14 Jan 2023 1:50 AM GMT)
Lord Shanidev
X
Shanivar Ke Upay (Image: Social Media)

Shanivar Ke Upay in Hindi: हिंदू धर्म में हर दिन का महत्व होता है। शनिवार के दिन भगवान शनिदेव की पूजा की जाती है। शनिवार के दिन भगवान हनुमान जी की पूजा की जाती है। इस दिन कुछ विशेष उपाय करने से भगवान शनिदेव की साढ़ेसाती और ढैय्या से राहत मिलती है और साथ ही सभी देवी देवताओं की कृपा प्राप्त होती है। तो आइए जानते हैं की शनिवार के दिन क्या 5 आसान उपाय करने से सभी समस्याओं से राहत मिलती है और रुके काम बनने लगते हैं:

शनिवार के दिन करें ये 5 आसान उपाय (Do these things on Saturday for Money prosperity happiness and career growth)

लोबान

दरअसल वास्तु शास्त्र के अनुसार, लोबान को घर में लगाने से नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है। इसके साथ ही भगवान शनिदेव को लोबान अति प्रिय है। इसलिए शनिवार के दिन कंडे या अंगारे पर रख कर लोबान जरूर जलाएं और पूरे घर में घूमा दें।

लौंग

शनिवार के दिन भगवान हनुमान जी की पूजा करने का भी विधान है। ऐसा माना जाता है कि शनिवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने से भगवान शनिदेव भी प्रसन्न हो जाते हैं। इसलिए शनिवार के दिन हनुमान मंदिर में एक नींबू में चार लौंग लगाकर भगवान हनुमान के चरणों में रखकर अपनी कामना जरूर कहें। इसके बाद इस नींबू को अपने पास रखकर शुभ काम करना शुरू कर दें, आपको हर काम में लाभ मिलेगा।

काले चने

शनिवार के दिन काले चने में थोड़े से गेहूं डालकर अच्छे से पिसवा लें। फिर इसके बाद शनिवार के दिन इसके आटा में 1-2 तुलसी की पत्ती डालकर गूंथ लें। अब इसके बाद इसकी रोटी बना लें। बस इस बात का ध्यान जरूर रखें कि पहली रोटी गाय के लिए बनाएं और आखिरी रोटी कुत्ते के लिए निकाल लें।

Lord Shanidev

दिया

अगर कुंडली में मौजूद शनि दोष से मुक्ति के लिए साल के पहले शनिवार की शाम को पीपल के वृक्ष के पास सरसों के तेल का दीपक जरूर जलाएं और वृक्ष की परिक्रमा करें। ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने शनि देव अति शीघ्र प्रसन्न होते हैं।

सुंदरकांड

शनिवार की शाम को हनुमान चालीसा और सुंदर काण्ड का पाठ जरूर करें। उसके बाद फिर प्रसाद का वितरण करें। ऐसी मान्यता है कि इससे हनुमान भक्तों को शनि कोई कष्ट नहीं देते है। साथ ही इन उपायों को करने से भगवान शनिदेव के साथ भगवान हनुमान जी और सभी देवी देवता भी प्रसन्न होते हैं और भक्त पर अपनी कृपा बनाए रखते हैं।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story