×

Shaniwar Ke Upay in Hindi: शनिवार के दिन कौन-कौन से उपहार किसी को न देने या कौन सा उपहार न खरीदें

Shaniwar Ke Upay in Hindi: सनातन धर्म में शनिदेव को न्यायाधीश कहा जाता है । अर्थात मनुष्य के अच्छे बुरे कर्मों का फल देने का काम शनि देव का है।

Newstrack
Published on: 19 Jun 2023 2:50 AM GMT
Shaniwar Ke Upay in Hindi: शनिवार के दिन कौन-कौन से उपहार किसी को न देने या कौन सा उपहार न खरीदें
X
Shaniwar Ke Upay in Hindi (social media)

Shaniwar Ke Upay in Hindi: सनातन धर्म में शनिदेव को न्यायाधीश कहा जाता है । अर्थात मनुष्य के अच्छे बुरे कर्मों का फल देने का काम शनि देव का है।

जिसकी कुंडली में शनि देव प्रतिकूल स्थान पर हों उसे जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ता है । ज्योतिष में शनि देव को कर्म फल का प्रदाता कहा जाता है।

शनि ही व्यक्ति को अच्छे बुरे कर्मों का फल प्रदान कर व्यक्ति के जीवन को सफल या दुश्वार बना देते हैं । भारतीय ज्योतिष में संसार की हर वस्तु को उसके गुण धर्म के आधार पर नौ ग्रहों के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

आज हम आपको कुछ ऐसी ही वस्तुओं के बारे में बताना चाहते हैं जिनको कि आप शनिवार के दिन ना खरीदें और ना ही किसी को गिफ्ट में दे । जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि आजकल गिफ्ट का चलन बहुत तेजी से उभर रहा है । इसलिए कौन सा गिफ्ट शनिवार को ना दें इस विषय में यह जानकारी है।

गिफ्ट या उपहार व्यक्ति के जीवन को समृद्ध बनाते हैं । वैसे तो किसी भी वस्तु को खरीद कर उसे भेंट करने का समय उसकी जरूरत पर निर्भर करता है । परंतु ज्योतिष शास्त्र में भी इसके कुछ नियम बताए गए हैं । ऐसा माना गया है शनिवार को कुछ वस्तुएं भेंट करने अथवा किसी को गिफ्ट करने से कुंडली में शनि का फल कमजोर पड़ जाता है या कुंडली में शनि देव की अशुभता बढ़ जाती है।

आज हम आपको बताएंगे शनिवार को कौन-कौन से गिफ्ट भेंट करने पर शनि देव रुष्ट हो जाते हैं

1-कैंची

शनिवार के दिन चांदी लोहे अथवा स्टील से बनी कैंची खरीद कर गिफ्ट देने से शनि देव हमारे पारिवारिक रिश्तो में तनाव बढ़ा देते हैं । इसलिए कभी भी शनिवार के दिन किसी को भी कैंची उपहार में ना दें।

2-इत्र चमेली का

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनिवार को चमेली का इत्र खरीदकर किसी को भेंट करने पर व्यक्ति रोगी हो जाता है इसलिए किसी को भी शनिवार के दिन चमेली का इत्र गिफ्ट में ना दें।

3-सफेद कलर के वस्त्र

शनिवार को सफेद रंग के कपड़े खरीद कर गिफ्ट करने से व्यक्ति को पारिवारिक कलह का सामना भी करना पड़ता है एवं मान सम्मान में भी कमी आती है । इस लिए किसी को भी शनिवार के दिन सफेद वस्त्र गिफ्ट मैं ना दें।

4-तांबे के बर्तन

शनिवार के दिन तांबा गिफ्ट देने से शनिदेव की कोप दृष्टि में बढ़ोतरी होती है और मुनाफे में चल रहे व्यापार में घाटा होता है । इसलिए शनिवार के दिन कभी भी किसी को भी तांबे के बर्तन गिफ्ट में ना दें।

5-लाल कलर का पेन या इंक

शनिवार के दिन बालपन या लाल स्याही वाला पेन खरीद कर गिफ्ट करने से शनि देव अपयश का भागी बनाते हैं । इसलिए शनिवार के दिन किसी को भी पेन गिफ्ट में ना दें।

6-लाल रंग के कपड़े

शनिवार के दिन लाल रंग के कपड़े खरीदने से और उस कपड़े को गिफ्ट करने से व्यक्ति की सामाजिक छवि खराब होती है । इसलिए शनिवार के दिन कभी भी रेड कलर का कपड़ा ना खरीदें और ना ही किसी को गिफ्ट में दें।

7-चांदी

शनिवार के दिन चांदी के आभूषण खरीदने से और उन आभूषणों को गिफ्ट करने से शनिदेव व्यक्ति के कर्ज में वृद्धि करते हैं । इसलिए शनिवार के दिन कभी भी चांदी के आभूषण ना खरीदें ना ही किसी को गिफ्ट में दे।

8-मोती

शनिवार के दिन मोती खरीदकर गिफ्ट करने से शनि देव वाहनों से होने वाली दुर्घटना में बढ़त करते हैं । इसलिए शनिवार के दिन कभी भी मोती ना खरीदें और ना ही किसी को गिफ्ट में दे।

9-चॉकलेट

शनिवार के दिन चॉकलेट खरीदने एवं गिफ्ट करने पर व्यक्ति की मानसिक क्षमता में कमी आ जाती है ।इसलिए स्वस्थ रहें शनिवार के दिन चॉकलेट ना खरीदें ना ही किसी को गिफ्ट में दें।

10-नारंगी रंग की मिठाइयां

शनिवार के दिन जलेबी या इमरती खरीद कर गिफ्ट करने से व्यक्ति के जीवन में दुर्घटनाओं के योग ज्यादा बनते हैं।

सावधान रहें शनिवार के दिन के 10 वस्तुएं ना खरीदे ना ही किसी को गिफ्ट दे ऐसा करने से शनि देव रुष्ट हो जाते हैं।

Newstrack

Newstrack

Next Story