×

Sharad Purnima 2022 Date: इस दिन है शरद पूर्णिमा, जानें इसका महत्व, समय और इस दिन किये जानें वाले अनुष्ठान के बारे में

Sharad Purnima 2022 Date: यह त्योहार भगवान कृष्ण से जुड़ा हुआ है और इसलिए देश के उत्तरी क्षेत्रों में विशेष रूप से वृंदावन, ब्रज, मथुरा और नाथद्वारा में अत्यंत उत्साह और उत्साह के साथ मनाया जाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 5 Oct 2022 6:16 AM GMT
sharad purnima kab ki hai 2022
X

शरद पूर्णिमा 2022 (फोटो- सोशल मीडिया)

Sharad Purnima 2022 Date: शरद पूर्णिमा हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण त्योहार है जो पारंपरिक हिंदू कैलेंडर में 'अश्विन' के महीने में पूर्णिमा के दिन पर पड़ता है। यह व्रत अंग्रेजी कैलेंडर के सितंबर-अक्टूबर के महीने में आता है। शरद पूर्णिमा को 'नवन्ना पूर्णिमा', 'कौमुदी पूजा', 'कुमार पूर्णिमा' या कोजागिरी पूर्णिमा के रूप में भी मनाया जाता है।

यह एक फसल उत्सव है जो मानसून के मौसम के अंत और सर्दियों के मौसम की शुरुआत का प्रतीक है। यह फसल उत्सव मुख्य रूप से पश्चिम बंगाल, गुजरात, उड़ीसा, महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश में मनाया जाता है। यह त्योहार भगवान कृष्ण से जुड़ा हुआ है और इसलिए देश के उत्तरी क्षेत्रों में विशेष रूप से वृंदावन, ब्रज, मथुरा और नाथद्वारा में अत्यंत उत्साह और उत्साह के साथ मनाया जाता है।

शरद पूर्णिमा के दौरान अनुष्ठान:

शरद पूर्णिमा पर महिलाएं, खासकर नवविवाहिताएं व्रत रखती हैं। जो लोग 'पूर्णिमासी उपवास' लेना चाहते हैं, वे इसे शरद पूर्णिमा व्रत से शुरू करते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस शुभ दिन पर व्रत रखने से व्यक्ति को सुख, अच्छे स्वास्थ्य और धन की प्राप्ति होती है।

शरद पूर्णिमा देवी लक्ष्मी की पूजा के लिए समर्पित है। इस दिन, भक्त देवी लक्ष्मी से उनका दिव्य आशीर्वाद पाने के लिए प्रार्थना करते हैं। वे पूरी रात भी जागते रहते हैं क्योंकि यह माना जाता है कि देवी लक्ष्मी शरद पूर्णिमा के दिन पृथ्वी पर अवतरित होती हैं और उन सभी को आशीर्वाद देती हैं जो उन्हें समृद्धि और धन के साथ जागती हैं। शरद पूर्णिमा पर भक्त भगवान कृष्ण और चंद्रमा भगवान की भी पूजा करते हैं।

देश के कुछ हिस्सों में लोग पोहा, खीर, मुरमुरे या अन्य मिठाइयां बनाकर चांदनी में छोड़ देते हैं। इसका सेवन बाद में किया जाता है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि वे उनमें चंद्रमा की किरणों के उपचारात्मक गुणों को अवशोषित करते हैं। शरद पूर्णिमा के अवसर पर वृंदावन के मंदिरों में विशेष धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं और बड़ी संख्या में भक्तों का तांता लगा रहता है।

शरद पूर्णिमा पर महत्वपूर्ण समय

सूर्योदय अक्टूबर 09, 2022 6:25 पूर्वाह्न

सूर्यास्त 09 अक्टूबर, 2022 शाम 6:03 बजे

पूर्णिमा तिथि शुरू अक्टूबर 09, 2022 3:42 AM

पूर्णिमा तिथि समाप्त अक्टूबर 10, 2022 2:24 AM

शरद पूर्णिमा का महत्व:

हिंदू कैलेंडर के सभी पूर्णिमाओं में, शरद पूर्णिमा सबसे लोकप्रिय है। शरद पूर्णिमा की रात अत्यधिक आध्यात्मिक और धार्मिक महत्व रखती है। यह दिन विशेष है क्योंकि यह माना जाता है कि इस चुने हुए दिन पर चंद्रमा सभी सोलह कलाओं को धारण करता है। हिंदू धर्म में, प्रत्येक काल एक विशिष्ट मानवीय गुण को दर्शाता है और केवल भगवान कृष्ण ही इन 16 कलाओं के साथ पैदा हुए थे। इसलिए हिंदू भक्त पूरी भक्ति के साथ चंद्र देव की पूजा करते हैं।

साथ ही ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसा माना जाता है कि इस दिन चंद्रमा पृथ्वी के सबसे करीब होता है और चंद्रमा की किरणों में पोषक तत्व होते हैं। इसलिए शरद पूर्णिमा के दिन लोग चांद की किरणों के उपचारात्मक गुणों का लाभ उठाने के लिए अपनी शाम चांदनी के नीचे बिताते हैं। कुछ स्थानों पर चंद्रमा को सीधे देखना मना है और इसे उबलते दूध वाले बर्तन पर प्रतिबिंब के रूप में देखा जाता है।

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, यह दिन हरे कृष्ण अनुयायियों के लिए विशेष महत्व रखता है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इस शुभ दिन पर श्री कृष्ण ने राधा और अन्य गोपियों के साथ वृंदावन में 'रास लीला' की थी। इसी कारण शरद पूर्णिमा को 'रास पूर्णिमा' भी कहा जाता है। शरद पूर्णिमा की रात को अब प्यार की रात माना जाता है और जोड़े चांदनी में अपने प्यार का इजहार करते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story