×

Sharad Purnima Kheer Benefits: जानें शरद पूर्णिमा को 'खीर' बनाने का महत्व और इसे क्यों रखा जाता है चांदनी रात में?

2022 Sharad Purnima Kheer Benefits: भक्त नदी में पवित्र डुबकी लगाते हैं और परिवार की सुख-समृद्धि के लिए भगवान से प्रार्थना करते हैं। वे उपवास रखते हैं और 'खीर' तैयार करते हैं। यह भी माना जाता है कि शरद पूर्णिमा के दिन, मां लक्ष्मी पृथ्वी पर आती हैं और रात में उनका आह्वान करने वालों को आशीर्वाद देती हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 6 Oct 2022 6:44 AM GMT
Sharad Purnima Kheer Benefits
X

Sharad Purnima Kheer Benefits (Image: Social Media)

2022 Sharad Purnima Kheer Benefits: शरद पूर्णिमा हिंदू कैलेंडर के अनुसार सबसे शुभ पूर्णिमा या पूर्णिमा में से एक है। इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। हिंदू चंद्र मास अश्विन की पूर्णिमा के दिन पड़ने वाली शरद पूर्णिमा, जिसे बृज क्षेत्र में रास पूर्णिमा भी कहा जाता है, भगवान कृष्ण को समर्पित है।

भक्त नदी में पवित्र डुबकी लगाते हैं और परिवार की सुख-समृद्धि के लिए भगवान से प्रार्थना करते हैं। वे उपवास रखते हैं और 'खीर' तैयार करते हैं। यह भी माना जाता है कि शरद पूर्णिमा के दिन, मां लक्ष्मी पृथ्वी पर आती हैं और रात में उनका आह्वान करने वालों को आशीर्वाद देती हैं।

शरद पूर्णिमा 2022: खीर बनाने का महत्व

खीर एक लोकप्रिय भारतीय मिठाई है जो दूध, चावल और चीनी या गुड़ से तैयार की जाती है। शरद पूर्णिमा के दिन खीर बनाकर चांदनी रात में रख दी जाती है, ताकि अगले दिन प्रसाद के रूप में इसका सेवन किया जा सके।

शरद पूर्णिमा 2022: चांदनी में क्यों रखी जाती है खीर?

इस दिन शरद पूर्णिमा के प्रसाद के रूप में तैयार की गई खीर को कई कारणों से चांदनी में रखा जाता है। भक्तों का मानना ​​है कि चंद्रमा की किरणें देवताओं से आशीर्वाद प्रदान करेंगी।

हालांकि वैज्ञानिक रूप से खीर को चांदनी में थोड़ी देर के लिए छोड़ देने से लैक्टिक एसिड वापस आ जाता है जो अच्छे बैक्टीरिया के उत्पादन में मदद करता है। यह भी माना जाता है कि चंद्रमा की किरणें दूध के गुणों को बढ़ाती हैं, और इसे स्वस्थ बनाती हैं।

शरद पूर्णिमा 2022: तिथि और समय

सूर्योदय अक्टूबर 09, 2022 6:25 पूर्वाह्न

सूर्यास्त 09 अक्टूबर, 2022 शाम 6:03 बजे

पूर्णिमा तिथि शुरू अक्टूबर 09, 2022

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story