×

Shukravar Ka Upay : शुक्रवार को करें ये सारे काम, पैसे की कमी होगी पूरी, मिलेगा प्यार और सम्मान, जानिए कैसे?

Shukravar Ka Upay : जो लोग आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं अगर शुक्रवार के दिन मां मलक्ष्मी को प्रसन्नकरने के लिए कुछ उपाय करें मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है।

Suman Mishra। Astrologer
Published on: 11 Aug 2023 5:42 AM GMT
Shukravar Ka Upay : शुक्रवार को करें ये सारे काम, पैसे की कमी होगी पूरी, मिलेगा प्यार और सम्मान, जानिए कैसे?
X
सांकेतिक तस्वीर, सोशल मीडिया

Shukravar Ka Upay : शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी की पूजा के लिए बेहतरीन दिन होता है। जो लोग शुक्र ग्रह से पीड़ित है और जिनके पास पास पैसे की कमी है उनको मां लक्ष्मी का ध्यन करना चाहिए। इस दिन विधि- विधान से मां लक्ष्मी की पूजा अर्चना करनी चाहिए। मां लक्ष्मी को धन की देवी भी कहा जाता है। जिस व्यक्ति पर मां लक्ष्मी की कृपा हो जाती है उसको जीवन में कभी भी आर्थिक समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है। मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार के दिन ये उपाय करने चाहिए। इन उपायों को करने से मां की विशेष कृपा प्राप्त होती है।

शुक्रवार को करें महाउपाय

शुक्रवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान के बाद श्रीगणेश जी और मां लक्ष्मी का पूजन करें। पूजन में एक नारियल रखें। पूजा के बाद इस नारियल को तिजोरी में रख दें। रात के समय इस नारियल को निकालकर किसी गणेश मंदिर में अर्पित कर दें ऐसा लगातार पांच शुक्रवार तक करें। पैसों से जुड़ी सभी समस्याएं दूर होती दिखेंगी।

मां लक्ष्मी के सामने खड़े होकर श्री सूक्त का पाठ करें एवं कमल का फूल चढ़ाएं। घर में सुख-समृद्धि के लिए पीपल की छाया में खड़े रहकर लोहे के बर्तन में जल, चीनी, घी तथा दूध मिलाकर पीपल के वृक्ष की जड़ में डालने से घर में लंबे समय तक सुख समृद्धि रहती है और लक्ष्मी का वास होता है। शुक्रवार को मां लक्ष्मी के मंदिर में शंख, कौड़ी, कमल, मखाना और बताशा अर्पित करना चाहिए ।

शुक्रवार को मां लक्ष्मी की पूजा करने से संपत्ति और संतान की प्राप्ति होती है ।लक्ष्मी माता सौभाग्य के साथ स्वास्थ्य प्रदान करती हैं संतान प्राप्ति के लिए दंपति हरसिंगार का पौधा घर में लगाएं तथा उसको ऐसे सींचे, जैसे अपने छोटे बच्चे की देखभाल करते हैं ।

आर्थिक तंगी दूर करने के लिए या घर में पैसों का अत्यन्त अभाव है तो आप संकल्प लेकर 21 शुक्रवार 5 छोटी-छोटी कन्याओं को खीर का प्रसाद खिलाएं। खीर में चीनी के स्थान पर मिश्री डालें। खीर गरीब बच्चियों को भी खिला सकते हैं।

शुक्रवार को लक्ष्मी जी की पूजा करें और उनकी फोटो या मूर्ति के सामने बैठकर ॐ श्रीं नमः मंत्र का जप 108 बार करें, इस उपाय से महालक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और पैसों की तंगी दूर होती है।

संबंधों में मधुरता के लिए

यदि पति-पत्नी के बीच लगातार अनबन बनी रहती हो और आपसी तालमेल ना हो, तो प्रत्येक शुक्रवार के दिन श्रीलक्ष्मी नारायण को पीले रंग की रसीली मिठाई चढ़ाएं, और इस प्रसाद को पति-पत्नी एक दूसरे को खिलाएं। ऐसा करने से प्रेम बढ़ता है और घरेलु विवाद कम होने लगते हैं।अगर पति-पत्नी में नहीं बनती है तो शुक्रवार को माँ लक्ष्मी के मंदिर में सोलह श्रृंगार की सामग्री अर्पित करें। ऐसा करने से संबंध मधुर बनेंगे।

नौकरी, बिजनेस और धन के लिए

शुक्रवार के दिन मां को लाल वस्त्र अर्पित करने चाहिए। आप मां को सुहाग का सामना भी अर्पित कर सकते हैं। ऐसा करने से मां की विशेष कृपा प्राप्त होती है और आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

देवी लक्ष्मी का मंत्र ह्रीं ह्रीं श्री लक्ष्मी वासुदेवाय नमः

मंत्र प्रभाव : इस मंत्र की 11 माला (स्फटिक की माला) सुबह शुद्ध भावना से दीप जलाकर और धूप दिखाकर जपने से धन, सुख, शांति प्राप्त होती है। खासकर घन के अभाव को दूर करने के लिए इस मंत्र का जाप करना चाहिए। इसके नियमित जाप से लक्ष्मी मां प्रसन्न होकर घर में आगमन करती हैं। और दरिद्रता दूर करती हैं।

शुक्रवार को तुलसी के पौधे के सामने गाय के घी का दीपक जलाएं और ऊं श्रीं श्रीं श्रीं मन्त्र का जाप करें, इस उपाय से आर्थिक हानि कम होगी और धन में वृद्धि होती रहेगी। कार्य स्थल पर मोती शंख रखने से भी धन सदैव बढ़ता रहता है और धनहानि नहीं होती।

यदि कारोबार ठीक नहीं चल रहा है तो शुक्रवार के दिन सुबह तुलसी में कच्चा दूध अर्पण करें व मिठाई का भोग रखकर, किसी सुहागिन स्त्री को मीठी वस्तु देने से व्यवसाय में सफलता मिलती है

नौकरी में तरक्की के लिए शुक्रवार के दिन माँ लक्ष्मी को लाल चंदन चढ़ाएं। इससे पराक्रम में वृद्धि होगी। शुक्ल पक्ष में शुक्रवार के दिन शाम के समय स्नान करके एक लाल आसन पर बैठें और अपना मुंह उत्तर या पूर्व दिशा की तरफ करें।अपने सामने लकड़ी के पटरे पर एक सवा मीटर लाल वस्त्र बिछाकर उस पर श्री लक्ष्मी नारायण जी की फोटो स्थापित करें और गाय के घी का दीपक जलाएं।एक शुद्ध स्फटिक की माला से ॐ दारिद्रध्वंसनी नमः’ मंत्र का तीन माला जाप करें। जाप के बाद भगवान लक्ष्मीनारायण को गुलाब का इत्र अर्पण करें और उसी इत्र को हर रोज इस्तेमाल करें।

शुक्रवार के दिन तीन कुंवारी लड़कियों को घर बुलाकर उन्हें प्रेम से भर पेट खीर खिलाएं। इसके बाद उन्हें वस्त्र और दक्षिणा देकर पैर छूकर उनसे आशीर्वाद लें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और धन प्राप्ति होती है। आपको ऐसा लगातार तीन शुक्रवार करना है।

शुक्रवार के दिन श्री लक्ष्मी नारायण का पाठ करें। धन और ऐश्वर्य प्राप्ति के लिए माता लक्ष्मी से जुड़ा ये उपाय बेहद कारगर माना जाता है। इसका पाठ करने से भी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। कहते हैं कि पाठ करने के बाद श्री लक्ष्मी नारायण भगवान को खीर का भोग लगाना चाहिए।

शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को पुष्प अर्पित करें। अगर संभव हो तो मां लाल रंग के पुष्प अर्पित करने चाहिए।शुक्रवार के दिन धन- प्राप्ति के लिए विष्णु भगवान की पूजा भी करें। विष्णु भगवान की पूजा करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है। आर्थिक समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए हर शुक्रवार को माता लक्ष्मी और विष्णु भगवान की पूजा करें। खीर का भोग लगाएं

शुक्रवार के दिन श्री लक्ष्मीनारायण भगवान और मां लक्ष्मी को खीर का भोग लगाएं। इस उपाय को करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है और धन- लाभ होता है।अगर आपके काम में अवरोध आ रहा है, तो शुक्रवार के दिन काली चींटियों को शक्कर डालें।

Suman Mishra। Astrologer

Suman Mishra। Astrologer

Next Story