×

Shukrawar Ke Upay: शुक्रवार को करें ये उपाय, मां लक्ष्मी की होगी कृपा, आर्थिक तंगी होगी समाप्त

Shukrawar Ke Upay: शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। इस दिन श्रद्धापूर्वक पूजा करने से भक्त के सभी कष्ट दूर होते हैं और माता लक्ष्मी की कृपा भक्त पर बनी रहती है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 16 Dec 2022 2:37 AM GMT
Lord Laxminarayan
X

Goddess Lakshmi (Image: Social Media)

Shukrawar Ke Upay in Hindi: शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। इस दिन श्रद्धापूर्वक पूजा करने से भक्त के सभी कष्ट दूर होते हैं और माता लक्ष्मी की कृपा भक्त पर बनी रहती है। दरअसल ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, शुक्रवार के दिन कुछ उपाय करने से कुंडली में शुक्र ग्रह की स्थिति भी मजबूत होती है। शुक्र मजबूत होने से मान-सम्मान के साथ शाही जिंदगी जीता है। तो आइए जानते हैं शुक्रवार को कौन सा उपाय करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं:

मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए शुक्रवार को करें ये उपाय

दरअसल शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को लाल बिंदी, चुनरी, चूड़िया सहित अन्य सोलह श्रृंगार अर्पित करना चाहिए क्योंकि इससे सौभाग्य की वृद्धि होती है, साथ ही पति की उम्र लंबी होती है।

बता दें शुक्रवार के दिन लक्ष्मी स्त्रोत, कनकधारा स्तोत्र या फिर श्री सूक्त का पाठ करना चाहिए क्योंकि इससे धन का अभाव खत्म होता है और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद हमेशा बना रहता है।

शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी को कमल या फिर गुलाब का फूल जरूरअर्पित करें। क्योंकि मां को यह फूल अति प्रिय है। मां लक्ष्मी के चरणों में .यह फूल अर्पित करने से तरक्की और सुख-समृद्धि के योग बनते हैं।

शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने के बाद प्लेट में चार कपूर के टुकड़े में 2 लौंग रखकर आरती करना चाहिए, इससे मां जल्द प्रसन्न होती हैं।

Lord Lakshminarayan

शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी के साथ साथ भगवान विष्णु की भी कृपा भक्त पर बनी रहती है। इसलिए शुक्रवार के दिन लक्ष्मीनारायण की पूजा जरूर करें।

दरअसल ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक शंख और घंटी में मां लक्ष्मी का वास होता है। ऐसे में अगर आप पूजा करते समय आप इनका इस्तेमाल करेंगे, तो माता लक्ष्मी आप पर जल्द ही प्रसन्न होंगी। खासकर ये उपाय शुक्रवार को करेंगे तो माता लक्ष्मी की विशेष कृपा होगी।

ज्योतिष के अनुसार मानें तो शुक्रवार के दिन शुद्ध घी का दीपक जलाने और तुलसी के पौधे की पूजा करने से माता लक्ष्मी बेहद प्रसन्न होती हैं। साथ ही शुक्रवार को पूजा के दौरान मां लक्ष्मी के मंदिर जाकर उन्हें लाल वस्त्र, लाल बिंदी, सिंदूर, लाल चुन्नी और लाल चूड़ियां अर्पित करें। ऐसा करना शुभ होता है। बता दें इन उपायों को करने से माता लक्ष्मी के साथ साथ भगवान विष्णु की भी कृपा प्राप्त होती है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story