×

Shukrawar Ke Upay: सुख शांति और धन प्राप्ति के लिए शुक्रवार को करें ये आसान उपाय, होगी मां लक्ष्मी की कृपा

Shukrawar Ke Upay: मां लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है।शुक्रवार को मां लक्ष्मी का दिन माना जाता है। मां लक्ष्मी की श्रद्धापूर्वक पूजा करने से भक्त के जीवन में धन की कमी नहीं होती।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 25 Nov 2022 1:31 AM GMT
Goddess Laxmi Lord Vishnu
X
Shukrawar ke upay (Image: Social Media)

Shukrawar Ke Upay: मां लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है। शुक्रवार को मां लक्ष्मी का दिन माना जाता है। इस दिन मां लक्ष्मी की श्रद्धापूर्वक पूजा पाठ करने से भक्त के जीवन में धन की कमी नहीं होती। इसलिए शुक्रवार को माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कुछ उपाय भी कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं शुक्रवार के उपाय के बारे में:

शुक्रवार के आसान उपाय (Shukrawar Ke Upay)

कहते हैं कि शाम के समय माता लक्ष्मी जी का आना संभव होता है इसलिए शाम के समय सारे घर की लाइट जला कर पूरे घर में रोशनी कर देना चाहिए। ऐसा सिर्फ शुक्रवार को ही नहीं बल्कि हर दिन करना चाहिए। इससे माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और भक्त पर अपनी कृपा बनाए रखती हैं।

मां लक्ष्मी के समक्ष मोगरे का इत्र अर्पित करना चाहिए क्योंकि माता लक्ष्मी को इत्र बेहद पसंद हैं। साथ ही रति और कामसुख के लिए गुलाब का इत्र चढ़ाना चाहिए। इसके अलावा देवी लक्ष्मी के सामने केवड़े का इत्र अर्पित करने से मानसिक शांति की प्राप्ति होती है। इसलिए संभव हो तो रोज ऐसा करें या फिर हर शुक्रवार को इस उपाय को जरूर करें, आपकी जिंदगी से पैसों की किल्लत खत्म हो जाएगी।

शुक्रवार के दिन सुबह के समय गो-माता को ताज़ी रोटी जरूर खिलाना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होगी और आप पर सदेव अपनी कृपा बनाये रखेंगी।

घर में स्वच्छता का जरुर ध्यान देना चाहिए क्योंकि इससे माता लक्ष्मी जरुर प्रसन्न होती है और साथ ही कभी शाम के समय घर में झाडू नहीं लगाना चाहिए क्योंकि इससे घर की लक्ष्मी बाहर चली जाती है।

शुक्रवार के दिन उस जगह पर जरूर जाए जहां मोर नृत्य करते हैं और उसके बाद वहां की मिट्टी लाकर एक लाल रंग के कपड़े में बांधकर पवित्र जगह में रख दें और उसकी रोज पूजा करें इससे धनलाभ होगा।

इसके अलावा घर में तुलसी का पौधा लगाएं और हर दिन उसकी पूजा करें। साथ ही लक्ष्मी-नारायण पर चढ़े चंदन से मस्तक पर तिलक करें। इसके अलावा लक्ष्मी-नारायण पर चढ़ी खीर किसी कन्या को खिलाएं और लक्ष्मी नारायण मंदिर में या अपने घर के पूजाघर में लक्ष्मी-नारायण की पूजा करके उन पर गुलाबी फूल चढ़ाएं। इस उपाय को हर शुक्रवार या ऐसा रोज करने से भगवान लक्ष्मीनारायण की कृपा भक्त पर हमेशा बनी रहती है।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story