×

Solar Eclipse 2022 Today: ग्रहण के दौरान अगर ये काम नहीं किया तो हो जाएगा बड़ा अनिष्ट रहें सावधान

Solar Eclipse 2022 Today 25 October 2022: ज्योतिष विज्ञान कहता है कि ग्रहण के दौरान आपको कुछ भी नहीं खाना पीना चाहिए लेकिन आप तुलसी का पत्ता डालकर पानी सकते हैं।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 25 Oct 2022 3:18 AM GMT
solar eclipse 2022
X

solar eclipse 2022 (photo: social media ) 

Surya Grahan Today 25 October 2022: दीपावली मनाकर लोग आज सुबह सोकर उठे तो ग्रहण का सूतक काल शुरू हो चुका था आपको बता दें कि ग्रहण का सूतक काल रात 2.30 बजे से शुरू हो चुका है। कई राशियों के लिए ये ग्रहण दीर्घगामी अच्छे नतीजे देने जा रहा है तो कुछ राशियों के लिए बहुत ही नकारात्मकता लेकर आ रहा है। लेकिन घबड़ाने की जरूरत नहीं है। यदि आप आज सुबह से ही ओम नमो भगवते वासुदेव महामंत्र का मानसिक जाप शुरू कर देते हैं तो बुरे प्रभाव को बहुत कम या खत्म कर सकते हैं।

आपको बता दें कि वैज्ञानिकों की नजर में ग्रहण के एक खगोलीय घटना मानने के बावजूद ग्रहण से जो राशियां प्रभावित होती हैं उन पर इसका असर देखा जाता है। आज हम आपको बता रहे हैं कि ग्रहण के दौरान आप क्या करें क्या न करें।

इस साल के इस आखिरी सूर्य ग्रहण के दौरान आपको आज के दिन कोशिश करनी चाहिए कि जब तक बहुत ही आवश्यक न हो आप घर पर ही रहकर परिवार और बच्चों के साथ दीपावली की खुशियां साझा करें।

ग्रहण के दौरान क्या ना करें

ज्योतिष विज्ञान कहता है कि ग्रहण के दौरान आपको कुछ भी नहीं खाना पीना चाहिए लेकिन आप तुलसी का पत्ता डालकर पानी सकते हैं। भोजन भी तुलसी का पत्ता डालकर कर सकते हैं।

ग्रहण के दौरान बच्चों को घर के अंदर ही खेलने और रहने को कहें। त्योहार के दौरान कुछ लोग नशे में गाड़ी चलाते हैं कुछ लोग अंधाधुंध गाड़ी भगाते हैं। ऐसे लोगों से बचने के लिए बच्चों को आज के दिन गाड़ी लेकर बाहर न निकलने दें। क्योंकि किसी भी घटना या दुर्घटना के होने पर आपके मन में शंका उत्पन्न होगी। जो लंबे समय तक पीड़ा और कष्ट दे सकती है।

इसी तरह किसी भी रोग से ग्रस्त व्यक्ति को ग्रहण के दौरान बहुत सावधान रहने की जरूरत है। ऐसे रोगियों को धूप में बाहर निकलने से बचना चाहिए। आज के दिन घर पर रहकर विश्राम करना चाहिए।

गर्भवती स्त्रियों को ग्रहण के दौरान सूर्य के प्रकाश में कत्तई नहीं निकलना चाहिए। कोशिश यह करनी चाहिए कि वह ऐसे कक्ष में रहें जहां सूर्य का प्रकाश बिल्कुल न पहुंचे। इस दौरान पेट पर गेरू मलने की सलाह दी जाती है लेकिन पेट पर कोई धागा न बांधे। सब्जी न काटें। धारदार हथियार से घर का कोई काम न करें।

आपको एक बार फिर बताते हैं इस साल का यह आखिरी सूर्य ग्रहण है इसके बाद 2031 और 2034 में सूर्य ग्रहण पड़ेगा जो भारत में दिखेगा। इस ग्रहण का प्रभाव कुछ दिन या महीनों का नहीं होगा। इस ग्रहण का प्रभाव अगले सूर्य ग्रहण तक रहेगा। इसलिए ग्रहण के दौरान भगवान का जाप करें। और परिवार के साथ घर पर रहकर त्योहार की खुशियां साझा करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story