×

Somvar ke Upay: सोमवार को करें ये उपाय, भगवान भोलेनाथ की होगी कृपा, हर मनोकामना होगी पूरी

Somvar ke Upay in Hindi: सोमवार के दिन भगवान राम और भगवान भोलेनाथ की पूजा की जाती है।दरअसल हिंदू धर्म में सप्ताह का प्रत्येक दिन किसी ना किसी देवता को समर्पित होता है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 21 Nov 2022 12:59 AM GMT
Somwar ko kare ye khas upay
X

Somwar Ke Upay (Image: Social Media)

Somvar ke Upay in Hindi:सोमवार के दिन भगवान राम और भगवान भोलेनाथ की पूजा की जाती है।दरअसल हिंदू धर्म में सप्ताह का प्रत्येक दिन किसी ना किसी देवता को समर्पित होता है।इसलिए सोमवार का दिन शिव जी को समर्पित है।सोमवार के दिन भगवान भोलेनाथ की उनकी परिवार के साथ पूरी श्रद्धा से पूजा की जाती है।सोमवार को भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए खास उपाय करने चाहिए।आइए जानते हैं खास उपाय जिन्हें करने से भगवान शिव हो जाते हैं प्रसन्न:

सोमवार के दिन करें ये खास उपाय

घर में सुख शांति के लिए

अगर आप अपने घर में सुख-शांति और खुशहाली चाहते हैं तो सोमवार के दिन भगवान शिवजी को घी, शक्कर और गेहूं के आटे का बना भोग लगाएं और उसके बाद उनकी आरती करें। ऐसी मान्यता है कि इस उपाय को करने से घर में खुशहाली बनी रहती है।

मनचाहा वरदान प्राप्त करने के लिए

दरअसल ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सोमवार के दिन दही, सफेद वस्त्र, दूध और शकर का दान करना श्रेष्ठ माना गया है। ऐसी मान्यता है कि इन चीजों का दान करने से देवों के देव महादेव अपने भक्तों पर प्रसन्न होते हैं और मनचाहा वरदान देते हैं।

धन की नहीं होती कभी कमी

अगर कड़ी मेहनत करने के बाद भी आपको धन की कमी या फिर गरीबी जैसी समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो सोमवार के दिन शिव रक्षा स्त्रोत का पाठ करें क्योंकि ये आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है।

आशीर्वाद प्राप्त

हिंदू मान्यता के अनुसार सोमवार के दिन भगवान भोलेनाथ को अक्षत, चंदन, धतूरा, दूध, आक, गंगा जल, और बेलपत्र आदि चढ़ाना अति शुभ होता है।

Somwar Ke Upay

इससे भगवान शिव अति प्रसन्न होते हैं और अपना शुभ आशीर्वाद भक्त को देते हैं।

कार्य में मिलेगी सफलता

दरअसल ज्योतिष के अनुसार, अगर किसी जातक का चंद्रमा कमजोर है तो उसे चंद्र दोष का प्रभाव कम करने के लिए सफेद वस्त्र धारण करना चाहिए। इसके अलावा ऐसे व्यक्ति को माथे पर चंदन का तिलक लगाकर घर से निकलना चाहिए। इससे भक्त की सभी मनोकामना पूरी हो जाती है और कार्य में सफलता भी जरूर मिलती है।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story