×

Somwar Ke Upay: सोमवार को करें रामचरितमानस का आसान उपाय, पूरी होगी हर मनोकामना

Somwar Ke Upay: सोमवार के दिन भगवान श्रीराम (Lord SiyaRam) और भगवान भोलेनाथ (Lord Bholenath) का दिन माना जाता है। सभी देवी देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त होता है और कृपा होती है।

Anupma Raj
Published on: 9 Jan 2023 1:38 AM GMT
Lord Shiva and Family
X

Shri Ramcharitmanas (Image: Social Media)

Somwar Ke Upay: सोमवार के दिन भगवान श्रीराम (Lord SiyaRam) और भगवान भोलेनाथ (Lord Bholenath) का दिन माना जाता है। इस दिन विधिपूर्वक पूजा करने से सभी देवी देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त होता है और कृपा होती है। सोमवार के दिन कुछ विशेष उपाय करने से जीवन में काफी सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलते हैं। हिंदू धर्म में रामचरितमानस (Ramcharitmanas) का विशेष महत्त्व है। रामचरितमानस पढ़ने से सभी देवता प्रसन्न होते हैं।तो आइए जानते हैं रामचरितमानस से जुड़ा कुछ उपाय जो सोमवार को करना चाहिए:

सोमवार को करें रामचरितमानस से जुड़ा ये आसान उपाय (Ramcharitmanas Upay on Monday)

दरअसल रामचरितमानस के अनुसार किसी विद्वान पंडित से मुहूर्त निकलवा लें। फिर उपयुक्त मुहूर्त में आप अपने घर के ही पूजास्थल पर या निकट के किसी शिव मंदिर में किए गए गणेशजी (Lord Ganesha), भगवान शिव-पार्वती (Lord Shiva Parvati) और हनुमानजी सहित भगवान सियाराम और हनुमान जी के दर्शन करें। फिर भगवान के आगे देसी घी का दीपक जलाएं। साथ ही उन्हें यथाशक्ति पुष्प, माला आदि अर्पित करें। ठीक इसके बाद उसी समय रामचरित मानस को प्रणाम करें। फिर इस पुस्तक में दिए गए शिव-पार्वती विवाह के प्रसंग को पूरी लय और श्रद्धा के साथ। अगर आपको पढ़ना नहीं आता तो किसी पंडित से सीख सकते हैं। इस उपाय को आप लगातार 90 दिनों तक करने से मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

Somwar Ke Upay

अगर काफी कोशिशों के बाद भी आपके सभी काम बनने की जगह बिगड़ रहे हैं तो इसके लिए भी रामचरितमानस में उपाय है। दरअसल इसके लिए सुंदर कांड का पाठ करना होगा। ध्यान रखें किसी शुभ मुहूर्त में आप सुबह के समय भगवान राम-सीता-लक्ष्मण (Lord ShriRam Goddess Sita Lord Laxman) और शिव (Lord Shiva's Family) परिवार की पूजा करें। फिर इसके बाद हनुमानजी (Lord Hanuman) की पूजा कर उनसे आशीर्वाद लें। उन्हें दीपक, माला, पुष्प आदि जरूर अर्पित करें। फिर भी अगले 90 दिनों तक संपूर्ण सुंदर कांड का पाठ जरूर करें। फिर अंत में हनुमानजी की आरती करें। इस तरह आपकी बड़ी से बड़ी समस्या भी आसानी से दूर हो जाती है। इस उपाय को करने से आपके जीवन में सकारात्मक प्रभाव होते हैं और आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story