×

250 सौ साल पुराना है आगरा का ये हनुमान मंदिर, एक बार खुलता है कपाट

Admin
Published on: 22 April 2016 6:49 AM GMT
250 सौ साल पुराना है आगरा का ये हनुमान मंदिर, एक बार खुलता है कपाट
X

आगरा: संकटमोचन, बजरंगबली, पवनपुत्र हनुमान न जाने कितने ही नामों से पूजे जाते है महाबली हनुमान। इनका वजीरपुरा (आगरा) में प्राचीन सिद्ध हनुमान मंदिर है इसके कपाट 200 साल से सिर्फ हनुमान जयंती पर ही खुलते हैं।

fjke

250 सौ साल से पुराना है ये मंदिर

वजीरपुरा स्थित श्री सिद्ध हनुमान मंदिर का निर्माण करीब ढ़ाई सौ साल पहले हुआ था। पहले मुगल और फिर अंग्रेजी हुकूमत से हिंदू धर्म की रक्षा के लिए इस हनुमान मंदिर का निर्माण किया गया था,

मंदिर के महंत बिजेंद्र उर्फ़ कल्लो गुरू के अनुसार मंदिर का इतिहास राणा प्रताप के जन्म से भी पहले का है और सिर्फ उनके परिवार की 5 पीढ़िया इस मंदिर की सेवा में समय बिता चुकी हैं। पहले यहां अखाड़ा था जिसमे शारीरिक शौष्ठव और मल्ल युद्ध कला सीखने के साथ क्रान्तिकारियों का भी ठिकाना होता था।आजादी के बाद साल 1950 के बाद से यहां अखाड़ा खत्म हो गया।

fffffffffffhdk

सिर्फ हनुमान जयंती पर खुलते है कपाट

मंदिर के कपाट बंद रहने के पीछे महंत कल्लो गुरू का कहना है की दुनिया में इतना पाप है की लोग इनके पास आने में समर्थ नहीं है। इसी सोच के लिए सिर्फ हनुमान जयंती पर ही मंदिर परिसर में सबको प्रवेश है अन्य दिनों में बाहर से ही दर्शन किए जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें...मां अंजनी ने किया था 360 तालाब में स्नान, तब लिए जन्म बजरंगबली हनुमान

गहरी आस्था

मान्यता है कि एक बार जो इस मंदिर मे आता है, उसकी सारी मनोकामनाएं खुद ही पूरी हो जाती है। इस बार हनुमान जंयती पर 12 साल बाद विशेष संयोग बन रहा है। चंद्र ग्रहण मुक्त होने के साथ चैत्र शुक्ल पक्ष पूर्णिमा शुक्रवार को होने वाली इस जंयती पर ब्रज योग भी है। सिद्ध योग और राजयोग बनने के साथ ही उधा के सूर्य, उधा के शुक्र और सिंह राशि के गुरू, चंद्र और सूर्य की परस्पर दृष्टि बन रही है। ये विशेष योग 12 साल बाद बन रहा है। लिहाजा इस दिन संकटमोचन की आराधना से सभी संकटों का नाश होगा।

Admin

Admin

Next Story