×

Surya Grahan 2022 Sutak Kaal Time: जानें अपने शहर में सूर्य ग्रहण दिखने का समय, यहां पढ़ें क्या करें ग्रहण और सूतक काल में

Surya Grahan 2022 Sutak Kaal Time October 25: सूर्य ग्रहण 2022 सूतक काल का समय शुरू हो चुका है। सूतक काल का समय या काल आमतौर पर ग्रहण या ग्रहण की शुरुआत से 12 घंटे पहले शुरू होता है। द्रिक पंचांग के अनुसार सूतक काल सुबह 03:16 बजे शुरू हो चुका है और शाम 05:42 बजे तक चलेगा।

Vidushi Mishra
Published on: 25 Oct 2022 10:10 AM GMT (Updated on: 26 Oct 2022 5:41 AM GMT)
Surya Grahan 2022
X

सूर्य ग्रहण 2022 (फोटो- सोशल मीडिया) 

Surya Grahan 2022 Sutak Kaal Time October 25: भारत में साल 2022 का आखिरी सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर को यानी आज है। देश के पूर्वोत्तर क्षेत्र के कुछ राज्यों को छोड़कर अधिकांश राज्यों में सूर्य ग्रहण देखने को मिलेगा। साल की सबसे बड़ी अमावस्या पर पड़ने वाला सूर्यग्रहण है। एक रिपोर्ट से मुताबिक, बीते 1300 वर्षों बाद सूर्य ग्रहण दो प्रमुख त्योहार के बीच पड़ने के साथ ही बुध, गुरु, शुक्र और शनि सभी अपनी-अपनी राशि में रहेंगे। बता दें, साल का यह आखिरी आंशिक सूर्यग्रहण भारत के तमाम हिस्सों में दिखाई देगा। वहीं भारत में सूर्यग्रहण दिखाई देने से इसका सूतक काल मान्य होगा। ऐसे में ग्रहण के दौरान कई धार्मिक मान्यताओं का पालन किया जाता है। जिनसे मानव जीवन पर काफी प्रभाव पड़ते हैं। आइए बताते हैं सूर्य ग्रहण से संबंधित सारी जानकारियां।

दिल्ली, लखनऊ, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद में सूर्य ग्रहण का समय

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अनुसार, भारत के शहरों में दिखाई देगा सूर्य ग्रहण:

दिल्ली में सूर्य ग्रहण का समय: शाम 4.29 बजे

मुंबई में सूर्य ग्रहण का समय - शाम 4.49 बजे

बैंगलोर में सूर्य ग्रहण का समय - शाम 5.12 बजे

कोलकाता में सूर्य ग्रहण का समय - शाम 4.52 बजे

चेन्नई में सूर्य ग्रहण का समय - शाम 5.14 बजे

भोपाल में सूर्य ग्रहण का समय - शाम 4.42 बजे

हैदराबाद में सूर्य ग्रहण का समय - शाम 4.59 बजे

कन्याकुमारी में सूर्य ग्रहण का समय - शाम 5.32 बजे

लखनऊ में सूर्य ग्रहण का समय: शाम 4.36 बजे

सूर्य ग्रहण कैसे देखें

सूर्य ग्रहण को नंगी आंखों से देखने से बचें। सूर्य ग्रहण देखने के लिए विशेष नेत्र सुरक्षा या अप्रत्यक्ष देखने के तरीकों का उपयोग करने का सुझाव दिया गया है।

सूर्य ग्रहण देखने का दूसरा तरीका अप्रत्यक्ष प्रक्षेपण है। इसे सूर्य ग्रहण देखने का सबसे सुरक्षित तरीका माना जाता है। कोई दूरबीन, पिनहोल कैमरा या कैमरा डिस्प्ले का उपयोग करके भी सूर्य ग्रहण देख सकता है।

सूर्य ग्रहण (फोटो-सोशल मीडिया)

सूतक काल सूर्य ग्रहण 2022, सूतक काल 25 अक्टूबर 2022

सूर्य ग्रहण 2022 सूतक काल का समय शुरू हो चुका है। सूतक काल का समय या काल आमतौर पर ग्रहण या ग्रहण की शुरुआत से 12 घंटे पहले शुरू होता है। द्रिक पंचांग के अनुसार सूतक काल सुबह 03:16 बजे शुरू हो चुका है और शाम 05:42 बजे तक चलेगा।

गर्भवती महिलाओं के लिए सूतक काल

गर्भवती महिलाओं को घर से बाहर नहीं जाने की सलाह दी जाती है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, गर्भवती महिलाओं को ग्रहण से पहले और बाद में स्नान करना चाहिए।

ऐसा माना जाता है कि गर्भवती महिलाओं को चाकू और अन्य नुकीली चीजों के इस्तेमाल से बचना चाहिए।

ऐसा माना जाता है कि सूर्य ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को सोने से बचना चाहिए।

भारत में दिखाई देगा सूर्य ग्रहण 2022: क्या करें और क्या न करें

सूर्य ग्रहण पर लोगों को आमतौर पर घर के अंदर रहना चाहिए। ग्रहण के समय किसी भी खाद्य पदार्थ का सेवन नहीं करना चाहिए। ग्रहण खत्म होने के बाद स्नान करना चाहिए और साफ कपड़े पहना चाहिए।

ग्रहण के दौरान सूर्य देव को समर्पित मंत्रों का जाप करना चाहिए।

विशेष रूप से गर्भवती महिलाओं को घर के अंदर रहना चाहिए। ग्रहण के दौरान संतान गोपाल मंत्र का जाप करने के लिए कहा जाता है। कई लोग ग्रहण के समय पानी पीने से परहेज करते हैं। साथ ही, ग्रहण के दौरान खाना बनाना या खाना वर्जित है। कोई भी शुभ कार्य शुरू करने से भी कई लोग परहेज करते हैं।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story