×

Surya Grahan Ka Rashi Par Prabhav: सूर्य ग्रहण का राशियों पर क्या पड़ेगा प्रभाव, किस राशि के लिए अच्छा या बुरा रहेगा

Surya Grahan Ka Rashi Par Prabhav: कोई भी ग्रहण हो वह शुभ कार्यों के लिए ठीक नहीं होता। पर यह भी सच है ग्रहण का प्रभाव अलग-अलग राशि के जातकों में अलग-अलग पड़ता है।

Suman Mishra। Astrologer
Published on: 19 April 2023 10:43 AM GMT (Updated on: 20 April 2023 7:50 AM GMT)
Surya Grahan Ka Rashi Par Prabhav: सूर्य ग्रहण का राशियों पर क्या पड़ेगा प्रभाव, किस राशि के लिए अच्छा या बुरा रहेगा
X
सांकेतिक तस्वीर,सौ. से सोशल मीडिया

Surya Grahan Ka Rashi Par Prabhav

सूर्य ग्रहण का राशि पर प्रभाव

20 अप्रैल को सूर्य ग्रहण के समय ग्रहों के राजा सूर्य, मेष राशि यानी अपनी उच्चतम राशि में भ्रमण कर रहे होंगे और सूर्य ग्रहण की समाप्ति के बाद यानी 22 अप्रैल को गुरु ग्रह मेष राशि में प्रवेश करेंगे और मेष राशि में गुरु के प्रवेश करने का देश-दुनिया पर बड़ा असर पड़ने वाला है। इससे कई तरह के परिवर्तन दिखाई देंगे। वहीं सूर्य ग्रहण के चलते देश और दुनिया को आपदाओं का सामना करना पड़ सकता है।

इसके अलावा राशि चक्र की 12 राशियां भी इससे प्रभावित होने से नहीं बच सकेंगी। इन पर अलग-अलग असर पड़ेगा। इनमें से इन तीन राशियों के जातकों के मान सम्मान को सूर्य ग्रहण के प्रभाव से ठेस लग सकती है।

ज्योतिष के अनुसार 20 अप्रैल पड़ने वाला सूर्यग्रहण लोगों के लिए खुशियों के साथ दुखों को भी न्योता देने वाला है।यह ग्रहण भारत में दिखेगा।कोई भी ग्रहण हो वह शुभ कार्यों के लिए ठीक नहीं होता। पर यह भी सच है ग्रहण का प्रभाव अलग-अलग राशि के जातकों में अलग-अलग पड़ता है।

साल का सूर्य ग्रहण को लगेगा। इसके बाद चंद्र ग्रहण लगेगा। बताया जा रहा है कि यह सूर्य ग्रहण हाइब्रिड लग रहा है। जानते है इस ग्रहण का राशियों पर कैसा प्रभाव पड़ेगा...

सूर्य ग्रहण का राशियों पर कैसा प्रभाव पड़ेगा

मेष- सूर्यग्रहण के प्रभाव मेष राशिवालों के लिए शुभ समाचार लेकर आ रहा है। इस राशि के लोगों के जीवन में सुख समृद्धि की वृद्धि होगी। हालांकि पढ़ाई -लिखाई और घरेलू समस्याएं चिंता पैदा कर सकती हैं।

वृष- इस राशि के लोगों के लिए भी यह ग्रहण शुभ रहेगा लेकिन इस वक्त आपको अतिरक्त प्रयास करना पड़ सकता है। कामकाज का दबाव बढ़ सकता है।

मिथुन- इस राशि के जातकों लिए सूर्यग्रहण कुछ चुनौती पूर्ण साबित हो सकता है। इस वक्त अपनी वाणी में नियंत्रण रखें। किसी से बहस करना आपको नुकसान दायक साबित हो सकता है।

कर्क- कर्क राशि के जातकों के लिए अच्छा रहेगा। इस दौरान किसी से लेन -देन न करें अन्यथा नुकसान झेलना पड़ सकता है। इस वक्त कहीं निवेश करना या शुभ कार्यों को टालना अच्छा हो सकता है। फिर भी धन लाभ होंगे।

सिंह- सूर्यग्रहण के आसपास सिंह राशि के जातकों को सलाह है कि वह संभल कर रहें क्योंकि यह समय आपके मान-सम्मान और प्रतिष्ठा के लिए चुनौती पूर्ण हो सकता है। दामपत्यजीवन में हल्का विवाद हो सकता है।इस दौरान प्रात:काल सूर्यदेव की आराधना करना उत्तम रहेगा।

कन्या- इस राशि के जातकों में सूर्यग्रहण के कारण खर्चों में अचानक वृद्धि होने के संकेत हैं। इस वक्त वाणी में संयम बरतें। व्यवसायिक साझेदार से किसी प्रकार की बहस न करें जिससे की जीवन असहज हो।

तुला- ग्रहण के कारण यह वक्त आपके लिए अच्छा रहेगा। हो सकता है कि आपकी मेहनत का फल मिला या बिना मेहनत के फल मिले।

वृश्चिक- वृश्चिक राशि के लोगों के लिए भी यह समय अच्छा नहीं है। सूर्यग्रहण से कुछ ऐसी परिस्थितियां बन रही हैं जो आपके कार्य में बाधाएं उत्पन्न कर सकती हैं। सूर्यग्रहण के दिन यात्रा करने से बचें।

धनु- सूर्यग्रहण के प्रभाव कारण हो सकता है कि आपका भाग्य साथ न दे, लेकिन आप खुद पर भरोसा रखें और डटकर मेहनत करें। हो सकता है इस वक्त आपको किसी से अच्छी सलाह मिल जाए।

मकर- यह सूर्यग्रहण मकर राशिवालों को प्रभावित करता है। इससे आपकी सेहत अच्छी हो सकती लेकिन आर्थिक रूप से नुकसान झेलना पड़ सकता है। सूर्यग्रहण के प्रभाव से खर्चों में अचानक बढ़ोत्तरी हो सकती है। आपको सलाह है इस दौरान आप लॉटरी या जुएं में पैसे न लगाएं।

कुंभ- इस राशि वालों जातकों के लिए यह ग्रहण अच्छा नहीं है। दामत्य जीवन या प्रेमियों के लिए यह समय में कुछ मुश्किलों भरा हो सकता है। इस वक्त तनाव कम करने के लिए भगवान शिव का जाप करें।

मीन- आने वाले सूर्यग्रहण के कारण आपको शत्रुओं का भय सताएगा। आपके विरोधी आपके हाथ से अवसर छीनने की कोशिश कर सकते हैं। ऐसे मौकों मे निवेश संबंधी निर्णय सावधानी से लें। या निवेश करने से बचें।लेकिन धन लाभ होगा।

Suman Mishra। Astrologer

Suman Mishra। Astrologer

Next Story