×

Surya Grahan Time 2022: दिवाली के अगले दिन लगेगा सूर्य ग्रहण, देखें भारत में ग्रहण का समय

Surya Grahan Time 2022: आंशिक सूर्य ग्रहण पृथ्वी के ध्रुवीय क्षेत्रों में तब होता है जब चंद्रमा की छाया का केंद्र पृथ्वी से चूक जाता है। आंशिक ग्रहण का अधिकतम चरण रूस में पश्चिम साइबेरियाई मैदान पर निज़नेवार्टोवस्क के पास दर्ज किया जाएगा।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 11 Oct 2022 9:40 AM GMT
surya grahan
X

Surya Grahan 2022 (Image credit: social media)

Surya Grahan Date Time 2022: इस साल का आखिरी आंशिक सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर को दीवाली के अगले दिन लगेगा। यह आंशिक सूर्य ग्रहण यूरोप, यूराल और पश्चिमी साइबेरिया, मध्य एशिया और पश्चिमी एशिया और अफ्रीका के उत्तर-पूर्व से दिखाई देगा।

आंशिक सूर्य ग्रहण पृथ्वी के ध्रुवीय क्षेत्रों में तब होता है जब चंद्रमा की छाया का केंद्र पृथ्वी से चूक जाता है। आंशिक ग्रहण का अधिकतम चरण रूस में पश्चिम साइबेरियाई मैदान पर निज़नेवार्टोवस्क के पास दर्ज किया जाएगा।

भारत में सूर्य ग्रहण का समय

यह आंशिक सूर्य ग्रहण नई दिल्ली में दिखाई देगा। आंशिक ग्रहण देखने का पहला स्थान 14:28:21 बजे अधिकतम ग्रहण के साथ 16:30:16 बजे शुरू होता है। आंशिक ग्रहण देखने का अंतिम स्थान क्रमशः 18:32:11 बजे समाप्त होता है।

आंशिक ग्रहण क्या है?

आंशिक सूर्य ग्रहण को अंशिक सूर्य ग्रहण के नाम से भी जाना जाता है। जब यह पूर्ण ग्रहण होता है, तो सूर्य की डिस्क चंद्रमा द्वारा पूरी तरह से अस्पष्ट होती है, हालांकि, आंशिक और कुंडलाकार ग्रहणों में, सूर्य का केवल एक हिस्सा ही अस्पष्ट होता है।

भारत में, लोग आमतौर पर घर के अंदर रहना पसंद करते हैं और ग्रहण के समय किसी भी खाद्य पदार्थ का सेवन नहीं करते हैं। इसके अलावा, ग्रहण के दुष्प्रभाव को रोकने के लिए दरभा घास या तुलसी के पत्तों को खाने और पानी में डाल दिया जाता है। कई लोग ग्रहण खत्म होने के बाद स्नान करने और नए कपड़े पहनने में विश्वास करते हैं।

देश में कई घरों में सूर्य देव को समर्पित मंत्रों का जाप एक और प्रथा है। विशेष रूप से गर्भवती महिलाओं को घर के अंदर रहने और संतान गोपाल मंत्र का जाप करने के लिए कहा जाता है।

कई लोग ग्रहण की अवधि के दौरान पानी पीने से परहेज करते हैं। साथ ही, ग्रहण के दौरान खाना बनाना या खाना वर्जित है। कोई भी शुभ कार्य शुरू करने से भी कई लोग परहेज करते हैं।

(नोट: ग्रहण किए गए सूर्य को बहुत कम समय के लिए भी नग्न आंखों से नहीं देखा जाना चाहिए। यह आंखों को स्थायी नुकसान पहुंचाएगा, भले ही चंद्रमा सूर्य के अधिकांश भाग को कवर कर ले।)

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story