×

शास्त्रों में लिखा है जानिए जरूर, मौत से पहले ये चीजें हो पास तो नहीं मिलता यमदंड

जन्म और मृत्यु जीवन का सत्य है इससे राजा और रंक कोई भी नहीं बच सकता हैं। ऐसे तो हम में से कोई नहीं जानता है कि मौत कब आएगी, लेकिन शास्त्रों के अनुसार इस जीवन में जो अच्छे-बुरे कर्म हैं उनका फल भोगना पड़ता है।

suman
Published on: 2 May 2020 2:15 AM GMT
शास्त्रों में लिखा है जानिए जरूर, मौत से पहले ये चीजें हो पास तो नहीं मिलता यमदंड
X

लखनऊ: जन्म और मृत्यु जीवन का सत्य है इससे राजा और रंक कोई भी नहीं बच सकता हैं। ऐसे तो हम में से कोई नहीं जानता है कि मौत कब आएगी, लेकिन शास्त्रों के अनुसार इस जीवन में जो अच्छे-बुरे कर्म हैं उनका फल भोगना पड़ता है। शास्त्रों में यह भी लिखा है कि अगर मरते समय आपके पास कुछ खास चीजें हैं तो यमराज माफ कर देते हैं। जानते हैं वह क्या।

तुलसी मलसी का पौधा या तुलसी का पत्ता सिर के पास रखा जाए तो मनुष्य की आत्मा मौत के बाद भटकती नहीं है और ना ही यमदंड मिलता है। अगर तुलसी की पत्तियां मरते हुए व्यक्ति के माथे पर रखी जाएं तो भी लाभ होता है।

यह पढ़ें...जिद्दी, गुस्सैल या प्यार में मासूम, जानें कैसे होते हैं मई में जन्मे लोग

गंगाजल, अगर गंगाजल को मृत्यु के समय मनुष्य के मुख में डाला जाए तो शरीर पवित्र हो जाता हैं और जब कोई व्यक्ति शुद्धता के साथ शरीर का त्याग करता है तो उसे भी यमलोक में दंड का पात्र नहीं बनना पड़ता। यही कारण है कि जीवन के आखिरी पलों में गंगाजल के साथ तुलसी दल दिया जाता है।

श्री भागवत, मनुष्य अगर आखिरी पलों में श्री भागवत या अपने धर्मग्रंथ का पाठ करें तो व्यक्ति को सभी सांसारिक मोह-माया से मुक्ति मिलती है। इस प्रकार आत्मा शरीर त्यागने के बाद व्यक्ति को मुक्ति मिलती है और यमदंड के सामना किए बिना स्वर्ग की प्राप्ति होती है या पुनर्जन्म प्राप्त होता है। अगर सिरहाने यह पवित्र ग्रंथ रखा हो तब भी आत्मा को मुक्ति मिलती है।

यह पढ़ें...आओ बनें सुख-दु:ख में भागीदार

अच्छी सोच, शास्त्रों के अनुसार मृत्यु के समीप पहुंच चुके व्यक्ति तथा इसके आसपास रहने वाले सगे-संबंधियों को भी उसकी आत्मा के संबंध में अच्छे विचार रखने चाहिए। व्यक्ति को मरते हुए किसी भी प्रकार का क्रोध या संताप नहीं रखना चाहिए। मरते समय होंठों पर सिर्फ दुआ और आशीर्वाद होने चाहिए।

आखिरी क्षणों में किसी भी तरह का क्रोध और संताप आत्‍मा को कभी मुक्‍त नहीं होने देता और उसे नर्क तक लेकर जाता है। इनकी आत्‍मा को कभी मुक्‍ति नहीं मिल पाती है और हमेशा भटकती रहती है। ये है वो चीज़ें जो मरने से पहले पास होनी चाहिए – अगर आपके घर-परिवार में किसी व्‍यक्‍ति की मृत्‍यु का समय निकट आ गया है तो उसके पास उपरोक्‍त बताई गई चीज़ों को जरूर रखें। इससे मृत्‍यु के उपरांत उन्‍हें कोई कष्ट सहना नहीं पड़ता हैं।और उन्‍हें स्‍वर्ग की प्राप्‍ति होगी।

suman

suman

Next Story