×

शंख का चमत्कार: कुंडली में ग्रह होंगे मजबूत, आप रहेंगे खुशहाल, जानें कैसे

ऐसे में उनकी विशेष कृपा पाने के लिए शाम को देवी लक्ष्मी की पूजा के बाद शंख बजाएं। साथ ही इस दिन पर सफेद रग के कपड़े में शंख को लपेटकर पूजास्थल में रखें। इससे कुंडली में शुक्र ग्रह मजबूत होने में मदद मिलती है।

suman
Published on: 12 Feb 2021 3:18 AM GMT
शंख का चमत्कार: कुंडली में ग्रह होंगे मजबूत, आप रहेंगे खुशहाल, जानें कैसे
X
इससे जीवन की समस्याएं दूर होकर कारोबार, व्यापार व नौकरी में तरक्की मिलेगी।

लखनऊ: मनुष्य के जीवन में ज्योतिष और कुंडली का बहुत महत्व है। कुंडली में स्थित ग्रहों की स्थिति का व्यक्ति के जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता हैं। ग्रहों की मजबूत स्थिति जीवन में सफलता दिलाती हैं और कमजोर स्थिति असफलता। इसके लिए व्यक्ति को ज्योतिषीय उपायों की आवश्यकता पड़ती हैं। शंख से जुड़े उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा दूर होकर सकारात्मक में परिवर्तन होते हैं। अगर वार के अनुसार शंख के उपाय किए जाए तो ये कुंडली में ग्रह मजबूत होते हैं और जीवन में सुख-समृद्धि मिलता है।

रविवार को शंख में जल

रविवार के दिन भगवान सूर्य देव का होता है। ऐसे में उन्हें प्रसन्न करने व उनकी कृपा पाने के लिए इस दिन शंख में जल भर कर सूर्य देव को अर्घ्य दें। इससे कुंडली में सूर्य मजबूत होने के साथ सेहत में सुधार आता है।

सोमवार को शंख में दूध

सोमवार के दिन भगवान शिव का मानते है। ऐसे में भगवान शिव की कृपा पाने के लिए इस दिन शंख में दूध भरकर शिवजी को अर्पित करें। इससे कुंडली में चंद्रमा मजबूत होते है, साथ ही जीवन में सफलता के रास्ते खुलेंगे।

मंगलवार शंख बजाकर

मंगलवार का दिन बजरंग बली के लिए होता है। इस दिन शंख बजाकर सुंदरकांड का पाठ करें। इससे कुंडली में मंगल दोष दूर होकर ग्रह मजबूत होने में मदद मिलती है। ऐसे में हनुमान जी की विशेष कृपा पाने के लिए मंगलवार के ये उपाय करना ना भूलें।

shankh

यह पढ़ें....आज धनु,मकर व कुंभ को मिलेगा सरप्राइज, जानिए अपना 12 फरवरी का राशिफल

बुधवार को शंख में जल और तुलसी

कुंडली में बुध ग्रह मजबूत होता है। इसके लिए शंख में जल और तुलसी के पत्ते डालकर शालिग्राम का अभिषेक करें। इससे बुध ग्रह मजबूत होने के साथ कारोबार व करियर में तरक्की के रास्ते खुलते हैं। यह दिन गणेश जी होता है। ऐसे में इस दिन पूजा के बाद शंख जरूर बजाएं। इसकी आवाज से गणेश भगवान खुश होते हैं। ऐसे में आप पर आपके घर-परिवार पर उनकी कृपा बनी रहेगी।

गुरुवार को शंख में जल

गुरुवार भगवान विष्णु का होता है। ऐसे में कुंडली में गुरु मजबूत करने व करियर में सफलता पाने के लिए इस दिन शंख में जल भर कर विष्‍णु भगवान का अभिषेक करें। इससे जीवन की समस्याएं दूर होकर कारोबार, व्यापार व नौकरी में तरक्की मिलेगी।

शुक्रवार को शंख बजाएं

यह दिन धन की देवी महालक्ष्मी का होता है। ऐसे में उनकी विशेष कृपा पाने के लिए शाम को देवी लक्ष्मी की पूजा के बाद शंख बजाएं। साथ ही इस दिन पर सफेद रग के कपड़े में शंख को लपेटकर पूजास्थल में रखें। इससे कुंडली में शुक्र ग्रह मजबूत होने में मदद मिलती है।

shankh

यह पढ़ें....कंगाल हो जाएंगेः अगर इस दिन किया लेन-देन, जानें नक्षत्रों का खेल

शनिवार को नकारात्मकता दूर

शनि शंख सारी नकारात्मकता दूर करता है। मां लक्ष्मी की कृपा पाने का यह सबसे बड़ा चुंबकीय माध्यम है। इस शंख को घर में रखने से समस्त प्रकार के वास्तुदोष दूर होते हैं। शनि की साढ़ेसाती, ढैया वालों को इस शंख को घर में जरूर रखना चाहिए, ताकि साढ़ेसाती के दुष्प्रभाव कम हो और शुभ प्रभाव में वृद्धि हो।

suman

suman

Next Story