×

Today Horoscope Aaj Ka Rashifal 9 November 2022: जानें किस राशि वालों का जल्द ही लौटेगा खोया हुआ आत्मविश्वास, और किसकी चमक उठेगी किस्मत

Today Horoscope Aaj Ka Rashifal 9 November 2022: दैनिक राशिफल ग्रह-नक्षत्र की चाल के आधार पर आपको यह बताएगा कि आज के दिन आपके सितारे आपके अनुकूल हैं या नहीं। या आज आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है या फिर आपको किस तरह के अवसर प्राप्त हो सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 8 Nov 2022 10:16 AM GMT
Aaj Ka Rashifal
X

सांकेतिक तस्वीर ( सौ. से सोशल मीडिया)

Today Horoscope Aaj Ka Rashifal 9 November 2022: आज का राशिफल 9 नवंबर 2022 का राशिफल | हिंदू धर्म में पंचांग और ग्रह नक्षत्रों को मानने वाले लोग राशिफल के बारे में भी बहुत अधिक उत्सुक रहते हैं।बता दें कि दैनिक राशिफल (Dainik Rashifal) हर दिन का घटनाओं का फलित होने के साथ ग्रह-नक्षत्र की चाल पर आधारित फलादेश है, जिसमें सभी राशियों (मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ और मीन) का दैनिक भविष्यफल भी विस्तार से बताया जाता है। गौरतलब है है कि इस राशिफल को निकालते समय ग्रह-नक्षत्र के साथ- साथ पंचांग की भी गणना का विश्लेषण किया जाता है। आज के राशिफल में आपके लिए नौकरी, व्यापार, लेन-देन, परिवार और मित्रों के साथ संबंध, सेहत और दिन भर में होने वाली शुभ-अशुभ घटनाओं का भी भविष्यफल निहित होता है। इस राशिफल को पढ़कर आप अपनी दैनिक योजनाओं को सफल बनाने में कामयाब हो सकते हैं । उदाहरण स्वरुप दैनिक राशिफल ग्रह-नक्षत्र की चाल के आधार पर आपको यह बताएगा कि आज के दिन आपके सितारे आपके अनुकूल हैं या नहीं। या आज आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है या फिर आपको किस तरह के अवसर प्राप्त हो सकते हैं। इसके अलावा किस राशि को आज के दिन कुछ खास सावधानी बरतनी होगी और किस राशि के लिए आज का दिन बेहद खास होने वाला है। आज का राशिफल (Daily Horoscope) ग्रह गोचर आधारित होता है। इसके आधार पर जातक अपने स्वास्थ्य, वैवाहिक जीवन व प्रेम, धन-धान्य और समृद्धि, परिवार एवं व्यवसाय तथा नौकरी से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकता है।

आज का दिन 9 नवंबर 2022 बुधवार कुछ लोगों के लिए अच्छा और कुछ के लिए बुरा परिणाम लेकर आ सकता है। आज का दिन 12 राशियों के जातक के लिए बिजनेस , सेहत , संबंध और प्यार के लिए खास रहने वाला है।

जानने के लिए देखिए आज का दैनिक राशिफल.....


मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)

पिछले कुछ समय से जो असंतोष आपको परेशान कर रहा था, वह अंत में फीका पड़ने लगेगा। आप सहज रूप से जान जाएंगे कि आपने जीवन में अपना स्थान पा लिया है और अपने सपनों को प्राप्त करने के लिए अपनी कॉलिंग का अनुसरण कर सकते हैं। आप यह समझने में सक्षम होंगे कि आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ आपके काम को और बेहतर बनाने के लिए किन बदलावों को लागू किया जाना चाहिए। कार्यस्थल पर काम का दबाव आपको तनावग्रस्त महसूस करा रहा है। तनाव आपकी सेहत को खराब कर रहा है। आपको तनाव को दूर करने का तरीका खोजने की जरूरत है क्योंकि आप काफी समय से दबाव महसूस करेंगे। तत्काल विश्राम के लिए, किसी मसाज पार्लर में मिलने पर विचार करें या ध्यान कार्यशाला में नामांकन करें। मॉर्निंग वॉक आपके लिए फायदेमंद रहेगी। आज अपने निवेश पर विशेष ध्यान दें। स्टॉक एक्सचेंज में निवेश के लिए दिन विशेष रूप से उपयुक्त है। अगर आप ऑटोमोबाइल, फार्मास्यूटिकल्स और कॉस्मेटिक्स में निवेश करते हैं तो आपको बेहतरीन परिणाम मिलेंगे। यह जरूरी है कि आप अपने सभी पुराने निवेशों की समीक्षा करें और जैसा आपको उचित लगे उसमें बदलाव करें। यह आपके संभावित मुनाफे में काफी वृद्धि कर सकता है। दिन बहुत लाभदायक है और आपको इस अवसर को बर्बाद नहीं करना चाहिए। संयोग के खेल में आज आप जोखिम भी उठा सकते हैं।


वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)

आज आप जो कहते हैं उससे सावधान रहें। कोई जिसे आप अपना करीबी मानते हैं, वह आप पर फलियां बिखेर सकता है। बोलने से पहले अपने वाक्यों को तौलें। अपने और उस व्यक्ति के बारे में बात करने की कोशिश करें जिससे आप बात कर रहे हैं। किसी तीसरे व्यक्ति के बारे में चर्चा करने से बचना चाहिए। आज आप किसी दूसरे शहर की यात्रा कर सकते हैं। आप किसी पुराने परिचित से मिल सकते हैं और साथ में आपकी पुरानी यादें ताजा हो सकती हैं। आप जो उपभोग करते हैं और जो आपको नहीं करना चाहिए, उसके प्रति आपको एक कठोर रवैया बनाए रखना चाहिए! केवल स्वास्थ्यप्रद भोजन का चयन करें क्योंकि वे सबसे अच्छे हैं! पर्याप्त आराम करने में सक्षम होने के लिए आपको अपने दृष्टिकोण में सटीक होना होगा! यह जीवन की अप्रत्याशित और व्यस्त घटनाओं से बचाने के लिए एक कवच का निर्माण करेगा! आपके दार्शनिक मूड में रहने की संभावना है और कोई भी पेशा जिसमें गहरी सोच शामिल है, आज उच्च स्तर की सफलता देखने को मिल रही है। शिक्षक, वकील, दार्शनिक, उपदेशक और राजनेता आज बहुत सफल होने वाले हैं। लेकिन, आपको जीवन के गहरे सवालों के अलावा सांसारिक बातों पर भी ध्यान देने की जरूरत है। व्यावहारिक स्थिति की अनदेखी करना आज आपकी सबसे बड़ी समस्या है।


मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)

दिन कुछ अजीब सा हो सकता है। जिस घटना की आपने कभी उम्मीद नहीं की थी, आज होने की उच्च संभावना है। यह महत्वपूर्ण है कि आप ग्रहों की ऊर्जाओं पर ध्यान दें और यह समझने की कोशिश करें कि वे आपको किस दिशा में धकेल रही हैं। इस मोड़ पर सही रास्ते का पता लगाना आपके जीवन पर क्रांतिकारी प्रभाव डाल सकता है। आज आप विवादास्पद सामाजिक स्थितियों में फंस सकते हैं। इस तरह के टकराव आपके मानसिक तनाव को बढ़ाएंगे और यह अनिवार्य रूप से आपके स्वास्थ्य पर प्रभाव छोड़ेगा। इससे निपटने का सबसे अच्छा तरीका ऐसी स्थितियों से बचना है, लेकिन यह संभव नहीं हो सकता है। इसलिए, आपको कुछ विश्राम तकनीकों को अपनाना चाहिए ताकि आप अनावश्यक तनाव जमा न करें और अपने स्वास्थ्य को खतरे में न डालें। आप अपने व्यक्तिगत काम में बेहतर सुधार कर सकते हैं यदि आप सतर्क और सतर्क हैं कि दूसरे क्या कर रहे हैं। उनकी चिंता को दूर करने का प्रयास करें और आप जो चाहते हैं और दूसरों को क्या चाहिए, के बीच एक तालमेल स्थापित करें। निवेश करते समय पूर्व में की गई गलतियाँ अब आपको उनके लिए भुगतान करेंगी। हालाँकि आप उन्हें संभाल सकते हैं यदि आप समझदार हैं।


कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)

हवा में आत्मविश्वास है। आप एक लंबित परियोजना को हाथ में लेंगे जो अधूरा रह गया था। बाधाएं दिखाई देती हैं लेकिन वे आपके मार्ग को अवरुद्ध नहीं करेंगी। कोई करीबी दोस्त आपके बचाव में आएगा। काम पर एक महत्वपूर्ण संबंध कल्पना को बाहर निकालने के अवसर का द्वार खोलेगा। अतीत को खोदने के लिए पीछे मत हटो। आज आप उत्कृष्ट स्वास्थ्य का आनंद लेने जा रहे हैं, लेकिन चीजों को इस तरह रखने के लिए कुछ प्राथमिक सावधानियां अवश्य बरतें। समय पर हस्तक्षेप अब आपको सभी बीमारियों को रोकने में मदद कर सकता है। यह आपके स्वास्थ्य व्यवस्था को तेज करने पर ध्यान केंद्रित करने और उन सभी अच्छी प्रथाओं को अपनाने का सही समय है, जिनके बारे में आपने सोचा है लेकिन देखने के उत्साह में कभी महारत हासिल नहीं की है। आज्ञाकारी होना अच्छा है, लेकिन दूसरों को उनकी धुन पर नाचने न दें। आप अद्वितीय हैं और आपके विचार भी हैं। आपको जो सही विकल्प लगता है उसका पालन करना चाहिए हालांकि लोग आपको गुमराह करने का प्रयास कर सकते हैं। आप अपनी व्यय योजनाओं में बदलाव लाने के मूड में हैं शायद अपने खर्चों को कम करने की कोशिश कर रहे हैं, आगे बढ़ें!


सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)

यह दिन आपके लिए विशेष रूप से अनुकूल है। आप कुछ नया शुरू कर सकते हैं, किसी ऐसे प्रोजेक्ट को पूरा कर सकते हैं जिसमें आपका काफी समय लग रहा था या कोई ऐसा काम हाथ में ले सकते हैं जिसे आप टालते आ रहे हैं। शाम के लिए मौज-मस्ती और खेल कार्ड पर हैं। पुराने और नए दोस्तों से जुड़ें और आनंद लें। खरीदारी आज विशेष रूप से मजेदार हो सकती है। आप ऊर्जा के एक उछाल का अनुभव करेंगे और एक स्वास्थ्य खोज करने की संभावना है जिसे आप बंद कर रहे हैं। आज आप कोई नया खेल शुरू कर सकते हैं या व्यायाम की दिनचर्या शुरू कर सकते हैं। स्वास्थ्य संबंधी आपके सभी नेक इरादे आज फलदायी होंगे। इसलिए, अपना ख्याल रखने और अपने फिटनेस लक्ष्यों को आगे बढ़ाने के लिए यह एक अच्छा दिन है। कार्यस्थल पर आज कई छोटी-मोटी समस्याएं आ सकती हैं जो आपको अपना काम शांति से करने से रोकती हैं। आज आपको धैर्य की एक बड़ी खुराक की आवश्यकता है, खासकर जब अधीनस्थ के साथ व्यवहार करने की बात आती है। हौसले के आगे न झुकें। इसके बजाय, आपको उसके साथ समझदारी से पेश आने की जरूरत है ताकि पूरे समूह के मनोबल को प्रभावित न करें।


कन्या दैनिक कुंडली (Virgo Daily Horoscope)

अब आप आसानी से हर चीज को एक साथ खींच सकते हैं और अपने जीवन को बड़ा बना सकते हैं। अपना ध्यान बनाए रखें और अपनी सारी ऊर्जा उस पर लगाएं। बस कुछ भी ऐसा न कहें जो आपको भावनात्मक झंझट में डाल दे। जो लोग व्यवसाय में हैं वे इसका विस्तार करने में सक्षम हो सकते हैं या पहले से स्थापित आउटलेट्स का नवीनीकरण कर सकते हैं। स्वास्थ्य आज काफी स्थिर रहने की संभावना है और पिछले कुछ दिनों से आप जिन छोटी-मोटी समस्याओं का सामना कर रहे थे, वे दूर हो जाएंगी। हालाँकि, छोटी-मोटी बीमारियों से बचना आवश्यक है जो आज विकसित हो सकती हैं। यदि आप उनकी उपेक्षा करते हैं, तो वे गंभीर अनुपात में बढ़ सकते हैं। वहीं दूसरी ओर समय पर हस्तक्षेप इन छोटी-छोटी समस्याओं को आसानी से दूर कर सकता है। आपके बॉस वही सुनते हैं जो वे सुनना चाहते हैं! और यही आपको स्वतंत्र रूप से खुद को व्यक्त करने से रोकता है। ऐसी स्थितियों में आपके सहकर्मियों ने आपका बहुत अच्छा समर्थन किया है! और यह समय उनसे मिली मदद की सराहना करने का है। आपके बॉस का मूड ठीक होते ही आपको ढेर सारा धन प्राप्त होगा!


तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)

आज आप बहुत रचनात्मक महसूस करेंगे। आप सभी सुंदर चीजों की सराहना करते हैं और कुछ सुंदर बनाना चाहते हैं। कलाकारों के लिए दिन विशेष रूप से अनुकूल है। हालाँकि, आज आपके द्वारा शुरू की गई परियोजनाओं को पूरा करना आवश्यक है। आप अचानक अपस्फीति महसूस करना शुरू कर सकते हैं - रचनात्मकता की वृद्धि के बाद एक सामान्य घटना है और यह आपको बिना कारण के उदास और खोखला महसूस कर सकता है। हल्की बीमारियों के लिए घर पर बनी दवाओं की तैयारी पर विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए अपने दोस्तों के समूह के साथ जुड़ें। आप इन उपचारों के चिकित्सीय लाभों के बारे में किसी भी पुस्तक का उल्लेख कर सकते हैं। अपने चेहरे की त्वचा को पोषण देने के लिए अपने फेस पैक में निश्चित रूप से लैवेंडर ऑयल या ऑस्ट्रेलियन टी ट्री ऑयल का उपयोग शामिल करें जो बदलते मौसम के साथ आसानी से मुरझा जाएगा। अपने भले के लिए, यदि आवश्यक हो, तो आपको सतर्क या विद्रोही भी रहना चाहिए। जो लोग अधिक जानकार और जानकार प्रतीत होते हैं वे गलतियाँ कर सकते हैं जिन्हें वापस लेना कठिन है। उनकी आज्ञा का पालन करने से तुम संकट के जल में भी मछली बन जाओगे। आपके ख़र्चे अब नियंत्रण में नज़र आ रहे हैं और यही आप लंबे समय से तरस रहे हैं।


वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)

यह दिन आपके लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो सकता है। आपको एक नई अंतर्दृष्टि मिलेगी या आपका दृष्टिकोण किसी अन्य व्यक्ति से प्रभावित हो सकता है जो एक पूर्ण अजनबी हो सकता है। आप अपने बारे में जो सीखेंगे और समझेंगे, वह आपके भविष्य के जीवन को आकार देने और आपके जीवन में एक गंभीर मुद्दे से निपटने के तरीके में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है, जो अभी आपको व्यस्त कर रहा है। आज पेट के रोग होने की प्रबल संभावना है। पीने के पानी और अन्य तरल पदार्थों से आपको विशेष सावधानी बरतनी होगी क्योंकि जलजनित बीमारी की संभावना अधिक होती है। सभी अस्वच्छ खाद्य पदार्थों से बचना भी समझदारी है क्योंकि आज आप संक्रमण की चपेट में हैं। आपको मुंहासों की कुछ समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है, लेकिन समय पर हस्तक्षेप के बाद वे ठीक हो जाएंगे। करियर के मोर्चे पर आज बड़े अवसर खुलने की संभावना है। आपको वास्तव में एक शानदार नौकरी की पेशकश या वह पदोन्नति मिल सकती है जिसका आप बेसब्री से इंतजार कर रहे थे, आखिरकार वह आता है। पूरी तरह से अप्रत्याशित तिमाही से मदद मिल सकती है जो आपको अभिभूत कर सकती है। आपको किसी ऐसे व्यक्ति से भी मदद मिल सकती है, जिसकी आपने पहले मदद की थी।


धनु राशि के दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)

लेडी लक पिछले कुछ दिनों से आपके वित्त पर मुस्कुरा रही है और आपका खर्च उसी के अनुसार बढ़ गया है। अब उच्च खर्च पर रोक लगाने का समय आ गया है। अब आपको अपनी फिजूलखर्ची पर अंकुश लगाने की जरूरत है। आपके परिवार या आपके किसी करीबी के संबंध में कुछ ऐसा हो सकता है जो आप में बेचैनी की अस्पष्ट भावना पैदा कर सकता है। व्यायाम कक्षा या किसी अन्य नियमित शारीरिक गतिविधि में प्रवेश करना आज बहुत जरूरी है। यदि आप अपनी सहनशक्ति में सुधार करने या कुछ वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो यह दिन नए शासन की दिशा में पहला आक्रामक कदम उठाने के लिए आदर्श है। अब आप अपनी नई दिनचर्या से चिपके रहने की प्रेरणा पा सकेंगे। आप जिस चीज के अभ्यस्त हैं, उससे कहीं अधिक कठोर शासन कर सकते हैं। दिन आपके लिए व्यस्तता भरा हो सकता है क्योंकि विभिन्न दिशाओं में आपकी उपस्थिति की मांग की जा सकती है। हालाँकि अपने व्यक्तिगत विकास के लिए अधिक से अधिक समय देने का प्रयास करें। ऑनलाइन टेस्ट सीरीज़ या प्रमाणन के लिए नामांकन करके कुछ मार्गदर्शन ऑनलाइन खोजने का प्रयास करें। आज जितना खर्च करें उससे ज्यादा बचाएं।


मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)

घटनाओं ने खुद को इस तरह से जोड़ लिया है कि आपका आत्मविश्वास काफी डगमगा गया है। आज किसी काम को खुशी-खुशी और संतुष्ट तरीके से पूरा करना मुश्किल होगा। आप किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में भी आ सकते हैं जिसकी नकारात्मक टिप्पणी निराशा की भावना को जन्म दे सकती है। याद रखें कि यह एक अस्थायी चरण है और आप जल्द ही अपना आत्मविश्वास वापस पा लेंगे। लक्षण बढ़ सकते हैं और आप बहुत परेशान हो सकते हैं। लेकिन यह सब आप खुद ही संभाल सकते हैं। उन संकेतों का पालन करने का प्रयास करें जो ये लक्षण प्रदान करते हैं। यह आपको पीछे हटने और बीमारी के मूल कारण तक पहुंचने में मदद करेगा। संक्रमण को दूर करने के लिए उचित उपाय करें और आप और अधिक बीमारियों को मिटा देंगे जिन्हें आपने अभी तक देखा भी नहीं था। अगर आप बेरोजगार हैं तो कोई अवसर आपके दरवाजे पर दस्तक दे सकता है। इसे दोनों हाथों से पकड़ लें। इससे आप कुछ नहीं खोओगे। मुफ्त सलाह देने वाले लोगों के बहकावे में न आएं। नौकरी मिलने के बाद अपनी ईमानदारी और समर्पण दिखाएं। नए क्षेत्र से अवसर मिल सकता है। विभिन्न क्षेत्रों से नौकरी खोजने पर विचार करें।


कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)

आपके लिए बहुत अच्छा दिन है। आपके प्रयासों को नकद के रूप में पुरस्कृत किया जा सकता है। आप अपने प्रियजनों के लिए सर्वोत्तम उपयोगिताओं को खरीदने की ओर प्रवृत्त होंगे! बस इस बात से सावधान रहें कि बिना कुछ बचत किए पूरी राशि समाप्त न हो जाए! आज आप अपने साथी के साथ सबसे यादगार पल बिता सकते हैं क्योंकि मुलाकात काफी भावुक होगी। खुशी आपके अच्छे स्वास्थ्य की कुंजी है और इसका उल्टा भी सच है। यह जरूरी है कि आप अपने स्वास्थ्य और खुशी के बीच की इस कड़ी को पहचानें। इसलिए, यदि आप अपने मन में दुखी हैं तो आप अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने में जो ऊर्जा खर्च करते हैं वह सब बेकार हो जाएगी। यदि आप अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेना चाहते हैं तो आपको अपने दुख की जड़ को खोजने के लिए स्वयं की खोज की यात्रा शुरू करनी होगी। हो सकता है कि आपको अपने अधीनस्थों की समस्याओं और चिंताओं का अनुमान न हो। उनकी चिंता का समाधान करना आपके विचार से अधिक महत्वपूर्ण है कि आप अपना समय बचाएं! यदि आप अभी भी अपनी बुद्धि का अनुसरण करते रहते हैं तो आपको कठिन तरीके से सबक सीखना पड़ सकता है। आप एक नए घर के स्वामित्व के साथ खुद को हक़दार बना सकते हैं।


मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)

दिन आपके लिए काफी व्यस्त रहने की संभावना है। आपको आगंतुक मिलने की संभावना है, या आप बाहर जाने की योजना बना सकते हैं। यह वह समय भी हो सकता है जब आप अपने घर का बड़ा नवीनीकरण कार्य शुरू कर रहे हों या नया घर खरीद रहे हों या स्थानांतरित कर रहे हों। यद्यपि आपको पूरे दिन बहुत सक्रिय रहने की आवश्यकता होगी, आप इसके हर मिनट को प्यार और आनंद लेने जा रहे हैं। आप ऊर्जा से भरे हुए महसूस करते हैं और आज कुछ गंभीर परिश्रम के लिए तैयार हैं। आपकी सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह दूसरों को भी प्रभावित करेगा जिससे आप अपनी टीम के सभी लोगों को बेहतर काम करने के लिए उत्साहित करेंगे। यहां तक ​​कि घर पर भी आप सामान्य से अधिक जिम्मेदारियां निभाएंगे, अपने निकट के लोगों को प्रसन्न करते हुए। आपको बस यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि यह प्रवृत्ति जारी रहे और आप खुद को जला न दें। काम के सिलसिले में दिन थोड़ा उबाऊ रहेगा, लेकिन ये विस्तार के काम हैं जिन्हें आप नज़रअंदाज नहीं कर सकते। अपनी कागजी कार्रवाई को पूरा करने और सभी आधिकारिक आवश्यकताओं से निपटने में सावधानी बरतें। असावधानी के कारण आप एक छोटी लेकिन महत्वपूर्ण गलती कर सकते हैं। इसलिए, भले ही आपको बाहर जाने और काम करने में खुजली हो रही हो, आपको पहले इन बैक ऑफिस के कामों को पूरा करना चाहिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story