×

घर में रखा हल्दी-नमक पहुंचाता है आपको नुकसान, जानिए कैसे?

suman
Published on: 19 Nov 2017 4:50 AM GMT
घर में रखा हल्दी-नमक पहुंचाता है आपको नुकसान, जानिए कैसे?
X

जयपुर: लोग जीवन में खुशियां भरने के लिए कई जतन करते हैं। घर की सुख, शांति, समृद्धि के लिए नमक और हल्दी का घर में होना शुभ माना जाता है, मगर दोनों को घर में एक साथ रखना शुभ नहीं होता है। अक्सर बुजुर्गों से यह कहते सुना होगा कि जिस घर में नमक बंधा होता है उस घर में बरकत रहती है और जिस घर में नमक नहीं होता, वहां लक्ष्मी वास नहीं करतीं। वहीं हल्दी की गाठों में साक्षात गणेश का रूप माना गया है। वास्तु दोनों का होना शुभ माना जाता है, ऐसे उपाय भी हैं जिनके अनुसार दोनों का इस्तेमाल कर कई दोष खत्म किए जाते हैं। मगर नमक और हल्दी को एक साथ रखना शुभ नहीं होता है।

यह भी पढ़ें...रिश्तों की कड़वाहट को दूर करते हैं ये सरल वास्तु उपाय, जरूर अपनाएं

वास्तु के अनुसार इन दोनों चीजोंं को कभी एक साथ नहीं रखना चाहिए। कहा जाता है कि इससे मतिभ्रम की संभावना रहती है। इस तरह और भी कई चीजें हैं, जिनका ध्यान रखकर अपने घर की सुख, शांति, समृद्धि को बनाए रख सकते हैं।

*घर में किसी भी दरवाजे पर शीशा लगाने से बचें, यह स्थिति कभी भी हानिकारक हो सकती है। प्रवेश द्वार के सामने किचन न हो, यह पाचन संबंधी बीमारियों को जन्म देता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को कम कर देता है। अगर किचन का स्थान परिवर्तन संभव न हो तो दरवाजे पर चिक या परदा लगा दें।

*जहां तक हो सके पूजाघर का द्वार लकडी का ही बनवायें, लोहे या टिन का नहीं। समृद्धि बनाए रखने के लिए घर या ऑफिस के दक्षिणी-पूर्वी भाग में क्रिस्टल रखें।

यह भी पढ़ें...जानिए विवाह पंचमी पर्व का महत्व, इस दिन करते हैं रामचरित मानस का अधूरा पाठ

*रोजगार न होने की स्थिति में अपने घर में पानी के बहाव की स्थिति देखें। उत्तरी-पूर्वी हिस्से में पानी का बहाव होने से आर्थिक स्थिति सुदृढ होती है।

suman

suman

Next Story