×

Vastu Tips: तुलसी के पौधे के पास कभी न रखें ये चीज़ें, होता है धन का नाश

Vastu Tips: हिन्दू मान्यताओं के अनुसार तुलसी का पौधा बेहद पवित्र माना जाता है। वहीँ अगर आपके घर में भी ये पौधा है तो आपको कुछ बातों का विशेष रूप से ख्याल रखना होगा।

Shweta Srivastava
Published on: 28 Nov 2023 11:25 AM GMT
Vastu Tips
X

Vastu Tips (Image Credit-Social Media)

Vastu Tips: तुलसी का पौधा हिन्दू मान्यताओं के अनुसार काफी महत्त्व रखता है वहीँ इस पौधे को काफी पवित्र भी माना जाता है। ऐसे में जब आप इसका पौधा अपने घर पर लगते हैं तो इसके आस-पास क्या रख रहे हैं इसपर भी विशेष ध्यान रखें।

तुलसी के पौधे के पास कभी न रखें ये चीज़ें

हिन्दू मान्यताओं में तुलसी का पौधा बेहद पवित्र माना जाता है। इसका धार्मिक और वैज्ञानिक दोनों ही महत्व को हर कोई समझ चुका है। वहीँ हर आंगन में तुलसी का ये पौधा ज़रूर रहता है। इतना पौराणिक कथाओं और मान्यताओं के अनुसार तुलसी का पौधा माँ लक्ष्मी का रूप है और इसीलिये ये भगवान विष्णु को अति प्रिय है। वहीँ जब भी माँ तुलसी की पूजा की जाती है तो शालिग्राम रूप में भगवान् विष्णु की भी पूजा की जाती है।

जब आप तुलसी माता का पौधा आप अपने घर पर लगा रहे हैं तो आपको इसका विशेष ध्यान भी रखना होगा। वहीँ इस पौधे के आस पास कुछ चीज़ों को बिलकुल भी नहीं रखना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो तुलसी माता और भगवान् विष्णु बेहद क्रोधित हो जाते हैं। आइये जानते हैं कि ऐसी कौन सी चीज़ें हैं जिन्हे आपको इसके आस पास नहीं रखना चाहिए।

कांटे वाले पौधे

तुलसी का पौधा बेहद नाज़ुक होता है साथ ही इसमें कोई कांटे नहीं होते। इसलिए इसके आस-पास भी आपको किसी तरह के कोई कांटे वाले पौधे नहीं लगाने चाहिए। वास्तु के अनुसार तुलसी के पौधे के आस पास कसी भी तरह के कांटे वाले पौधे लगाने पर आपके घर के अंदर नकारात्मक ऊर्जा बढ़ने लगेगी और जीवन में कई तरह की कठिनाइयां दस्तक भी दे सकतीं हैं।

झाड़ू को रखे दूर

आपने अक्सर घर के बड़े बुज़ुर्गों को कहते सुना होगा कि शाम के समय झाड़ू नहीं लगनी चाहिए इससे माँ लक्ष्मी रुष्ट हो जातीं हैं। इसके साथ ही झाड़ू को पैर लगाने या उसका अनादर करने पर भी माँ नाराज़ हो सकतीं हैं। वहीँ आपको बता दें कि झाड़ू को तुलसी के पौधे के पास रखने पर भी माँ लक्ष्मी के प्रकोप का आपको सामना कर सकते हैं। साथ ही आपको कई तरह की आर्थिक समस्यों का सामना करना पड़ सकता है।

चप्पल-जूते को भी न रखें इसके पास

तुलसी के पौधे के पास जूते चप्पल न रखें फिर चाहे वो साफ़ हों या गंदे। आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप किसी भी हाल में तुलसी के पौधे के आस पास जूते- चप्पल न रखें। कहा जाता है ऐसा करने से आपके घर में दरिद्रता का वास हो सकता है और घर की सुख शांति तक नष्ट हो सकती है।

कूड़ेदान को न रखें आस पास

तुलसी का पौधा बेहद पवित्र होता है ऐसे में इसको ख़ास देखभाल की ज़रूरत होती है। इसके लिए आपको इसके आस पास सफाई का भी ध्यान देने की ज़रूरत है। याद रखें कि आप तुलसी के पौधे के आस पास कूड़ा-करकट या कूड़ेदान को रखने की भूल बिलकुल भी न करें। इससे माँ लक्ष्मी नाराज़ हो जातीं हैं। इसक साथ साथ भगवान् विष्णु भी इससे क्रोधित हो जाते हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story