×

इस दिवाली घर के बेकार सामानों से ही आशियाने की रौनक बढ़ाएं, मां लक्ष्मी होगी प्रसन्न

दिवाली में अब 4 दिन शेष रह गया है। जो तैयारी व जो खरीद करनी है जल्दी कर ले। ज्यादातर घरों में सफाई अब खत्म होकर शॉपिंग का काम शुरु हो रहा होगा। सफाई के घरों को सजाने में लोग जूटते है। कभी-कभार इच्छा बजट के कारण दबती हैं और घर को सजा नहीं पाते हैं। ऐसे में कुछ तरीके हैं जिनकी मदद से घर को सस्ते में सजाएंगे।

suman
Published on: 23 Oct 2019 4:56 PM GMT
इस दिवाली घर के बेकार सामानों से ही आशियाने की रौनक बढ़ाएं, मां लक्ष्मी होगी प्रसन्न
X

जयपुर: दिवाली में अब 4 दिन शेष रह गया है। जो तैयारी व जो खरीद करनी है जल्दी कर ले। ज्यादातर घरों में सफाई अब खत्म होकर शॉपिंग का काम शुरु हो रहा होगा। सफाई के घरों को सजाने में लोग जूटते है। कभी-कभार इच्छा बजट के कारण दबती हैं और घर को सजा नहीं पाते हैं। ऐसे में कुछ तरीके हैं जिनकी मदद से घर को सस्ते में सजाएंगे।

दीपावली पर हर साल ऐसे उल्लू बनते है लोग

दीयों के बिना दिवाली अधूरी ही लगती है। इस दिवाली चीनी के महंगे दीये खरीदने की जरूरत नहीं है। बाजार से साधारण मिट्टी के दीये लेकर उनको पेंट कर के घर को रोशन करें। चाहें तो मिट्टी के दीयों को कलर करके उसे डेकोरेट करे ।

अगर इस दिवाली अपने घर को पेंट नहीं करना चाहते हैं तो परेशान न हो। आप पेपर पेस्टिंग के जरिए अपने घर की दीवारों को अलग अंदाज में सजा सकती हैं। यह कम दाम में दीवारों को बहुत अच्छा लुक देता है।

घर में पड़ी कांच की पुरानी बोलतों को फेंके, न उसे बेचें। लेकिन अब इन्हीं बेकार और खाली बोतलों से अपने घर को सजा सकते हैं। पुराने पड़े ऊन और फेवीकोल की सहायता से इन बोतलों को नया रूप दे सकते हैं और इनका इस्तेमाल फ्लावर पॉट की तरह कर सकते हैं। इसके अलावा बॉटलस को ऑरगेनिक पेंट्स करें। सूखने के बाद बाजार में सस्ते दाम पर मिलने वाली नेट से इन्हें डेकोरेट करें।

हर घर में जलेगा दीपक, राम नगरी में अब ऐसे मनाई जायेगी दिवाली

दिवाली पर दीवारों के साथ-साथ बॉटलस पर लाइट्स हैंग करके घर की खूबसूरती को बढ़ाया जा सकता है। आजकल घरों, गार्डन और रेस्टोरेंट्स में आपको गाडिय़ों के पुराने टायरों से बनी कई सारी क्रिएटिव और डेकोरेटिव चीजें देखने को मिलती है।

अपने घर में या फिर स्टोर में पड़े पुराने टायर की मदद से अपने घर या फिर गार्डन को सजा सकती हैं और वो भी बिल्कुल नए तरीके से। इसके लिए टायरों को गाढ़े और चटक रंगों से रंग दें और इनके बीच में मिट्टी भरकर इनमें फूलों वाले पौधे लगाएं। इन्हें कवर कराकर सोफे की तरह लॉबी या बैकयॉर्ड में भी रख सकते हैं। इसके अलावा आप इसे बैठने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इन्हें कवर कराकर सोफे की तरह लॉबी या बैकयॉर्ड में भी रख सकते हैं।

suman

suman

Next Story