×

Utpanna Ekadashi 2022: उत्पन्ना एकादशी कब है? जानिए मुहूर्त, क्यों है इस एकादशी का व्रत विशेष महत्व

Utpanna Ekadashi 2022: जो व्यक्ति उत्पन्ना एकादशी का व्रत भक्ति और सच्ची भक्ति के साथ करता है, उसे अश्वमेध यज्ञ करने के समान फल प्राप्त होता है। इस महीने में श्रीकृष्ण की पूजा करने का विधान है। वहीं, एकादशी भगवान विष्णु को समर्पित है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 10 Nov 2022 6:42 AM GMT
Utpanna Ekadashi 2022
X

Utpanna Ekadashi 2022 (Image credit: social media)

Utpanna Ekadashi 2022 : कार्तिक मास की समाप्ति 8 नवंबर को हो चुकी है और मार्गशीर्ष का महीना शुरू हो चूका है। बता दें कि मार्गशीर्ष यानि अघन के महीने में आने वाली एकादशी का विशेष महत्व है। मार्गशीर्ष मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी को उत्पन्ना एकादशी कहते हैं। ऐसा माना जाता है कि जो व्यक्ति उत्पन्ना एकादशी का व्रत भक्ति और सच्ची भक्ति के साथ करता है, उसे अश्वमेध यज्ञ करने के समान फल प्राप्त होता है। इस महीने में श्रीकृष्ण की पूजा करने का विधान है। वहीं, एकादशी भगवान विष्णु को समर्पित है।

आइये जानते हैं कब है उत्पन्ना एकादशी और इसका मुहूर्त और महत्व

उत्पन्ना एकादशी 2022 तिथि

इस वर्ष उत्पन्ना एकादशी का व्रत 20 नवंबर 2022, रविवार को रखा जाएगा। एकादशी तिथि भगवान विष्णु को बहुत प्रिय है। इस दिन जो लोग उनकी पूजा करते हैं और मंत्रों का जाप करते हैं उन्हें मोक्ष की प्राप्ति होती है। कहा जाता है कि एकादशी के व्रत के फलस्वरुप व्यक्ति को मृत्यु के बाद यमराज की यातनाएं नहीं भोगनी पड़ती हैं। साथ ही कई जन्मों के मृतक के परिजन भीग जाते हैं।

उत्पन्ना एकादशी 2022 मुहूर्त

हिंदू कैलेंडर के अनुसार एकादशी तिथि 19 नवंबर 2022 को सुबह 10.29 बजे शुरू होगी और उत्पन्ना एकादशी तिथि 20 नवंबर 2022 को सुबह 10.41 बजे समाप्त होगी. द्वादशी तिथि को सूर्योदय के बाद अगले दिन एकादशी व्रत तोड़ा जाता है।

उत्ताना एकादशी व्रत का समय - 06:48 पूर्वाह्न - 08:56 पूर्वाह्न

उत्पन्ना एकादशी का महत्व

देवी एकादशी श्री हरि का शक्ति रूप है। पद्म पुराण के अनुसार इसी दिन भगवान विष्णु का जन्म हुआ था और उन्होंने असुर मुर का वध किया था, इसलिए इसका नाम उत्पन्ना एकादशी पड़ा। बनना। उत्पन्ना एकादशी व्रत के प्रभाव से जातक को संतान सुख, स्वास्थ्य और जन्म-मृत्यु के बंधन से मुक्ति मिलती है।

विवाह मुहूर्त 2022:

नवंबर में इस दिन से शुरू होंगी शादियां, जानिए पंचांग के अनुसार शादी का समय

अस्वीकरण: यहां दी गई जानकारी केवल अनुमानों और सूचनाओं पर आधारित है। यहां यह उल्लेख करना महत्वपूर्ण है कि Newstrack.com किसी भी प्रकार के विश्वास, सूचना का समर्थन नहीं करता है। किसी भी जानकारी या धारणा को लागू करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story