×

Vastu Aur Bedroom Husband Wife Relationship Tips: बेडरूम में पति-पत्नी को किस दिशा में सोना चाहिए? जानिए वास्तु टिप्स

Vastu Aur Bedroom Husband Wife Relationship Tips: वास्तु के अनुसार बेडरूम ऐसा हो जहां पॉजिटिव एनर्जी रहें और इससे प्यार बढ़ता हैा। कहते हैं कि माहौल इंसान की जिंदगी में धन सुख और शांति देता है। रिश्तों में तालमेल और संतुलन से बेहतर जिंदगी मिलती है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 20 Nov 2021 6:09 AM GMT
Vastu Aur Bedroom
X

सांकेतिक तस्वीर ( सौ. से सोशल मीडिया)

Vastu Aur Bedroom वास्तु के अनुसार पति-पत्नी का बेडरूम

शादियों का सीजन चल रहा है। ऐसे में कई लोग वैवाहिक बंधन में बंध रहे है तो कई अपने विवाह की तैयारी में व्यस्त है। विवाह के समय लड़के लड़की हर छोटी बड़ी बात का ध्यान रखते हैं। घर वाले भी सब कुछ पूरा करते है। इसमे दुल्हन के लहंगे से लेकर ज्वैलरी नई गृहस्थी की हर एक चीज शामिल होती है। नए जोड़े के लिए एक खास चीज भी होती है वो न्यू कपल का बेडरुम होता है। जहां दंपत्ति में प्यार और वैवाहिक जीवन की शुरुआत करते हैं और सुकून के प्यार भरे पल बिताते हैं।

वास्तु के अनुसार बेडरूम की दिशा ?( Bedroom Ki Disha)

वास्तु ( Vastu) के अनुसार बेडरूम ऐसा हो जहां पॉजिटिव ( Positive) एनर्जी रहें और इससे प्यार बढ़ते हैं। कहते हैं कि माहौल इंसान की जिंदगी में धन सुख और शांति देता है।रिश्तों में तालमेल और संतुलन से बेहतर जिंदगी मिलती है। खासकर नवविवाहित जोड़ों को इस बात पर खास ध्‍यान देना चाहिए। ऐसे कपल के लिए जरूरी है कि कमरे में साफ सफाई और दिशा का ध्‍यान रखें। साथ ही उनके लिए सही पलंग का होना भी जरूरी है।नवविवाहित जोड़ों को उत्तरी दिशा में बेडरूम भाग्यशाली है।इससे रिश्ते मजबूत होते है। कपल को यहां साथ बिताने का ज्‍यादा समय मिलता है।


सांकेतिक तस्वीर ( सौ. से सोशल मीडिया)

वास्तु के अनुसार बेडरूम में पलंग (Bed)

आजकल के फ्लैट कल्‍चर में हर चीज अपने मन मुताबिक व वास्‍तु के अनुसार नहीं रहती है। ऐसे में जरूरी है कि नया जोड़ा अपने पलंग के वास्‍तु पर खासतौर पर गौर करे और इसे बताए गए आधार पर ही बनवाए। नए ड‍िजाइंस या जरूरत के चक्‍कर में कुछ रूल्‍स की अनदेखी करना घर में कलह की वजह बन सकता है। इसलिए वास्‍तु एक्‍सपर्ट्स खासतौर पर नवविवाहित जोड़ों को पलंग का चयन सावधानी से करने की सलाह देते हैं। नवविवाहित जोड़ों को सबसे पहले ये ध्यान रखना चाहिए कि जो पलंग वो बनवा रहे हैं वह लोहे का ना हो।


शादी के बाद नए जोड़ों के लिए लकड़ी का पलंग बनवाना चाहिए। लकड़ी को एक शुभ और पवित्र वस्तु माना गया है, जबकि लोहा इस मामले में इतना अच्छा नहीं माना जाता।नए जोड़ों को कभी ऐसा बेड या पलंग नहीं बनवाना चाहिए जिसमें कहीं भी शीशा लगा हो। माना जाता है क‍ि शीशा विभिन्न तरीकों से ऊर्जाओं के प्रभाव को बढ़ा सकता है। इसका असर आपके संबंधों पर तो होता ही है, साथ में ये नींद में भी खलल पैदा करता है। ऐसे में कपल्‍स के बीच अच्‍छा तालमेल नहीं बन पाता है।

वास्तु के अनुसार बेडरूम पलंग का डिजाइन ( Bed Design)

कभी ऐसे पलंग का चयन नहीं करना चहिए जिसका सिरहाना त्रिकोणीय हो। वास्तुशास्त्र ( Vastu Shastra) के अनुसार यह आकार कदापि शुभ नहीं होता। हालांक‍ि डिजाइनर दौर में ऐसे कई तरह के ऑप्‍शन सामने आ रहे हैं लेकिन बेहतर होगा कि आप चौकोर या आयाताकर सिरहाने के विकल्‍प को ही चुनें। वैसे तो आज के दौर में जगह की कमी के कारण लोग पलंगों में ही बॉक्स बनवा लेते हैं, लेकिन जितना हो सके इसे ना करें। इस तरह के पलंग पति-पत्नी के बीच बहस को और बढ़ा देते हैं। बॉक्‍स वाले पलंग मन में शांति भी नहीं लाने देते।

वास्तु के अनुसार बेडरूम में चादर व सफाई ( Bedroom Me Bedsheet )

वास्‍तुशास्‍त्र में सफाई का भी महत्‍व है। इसलिए पलंग की सफाई पर भी ध्‍यान दें। इसके किसी भी हिस्‍से पर धूल न जमने दें और दाग-धब्‍बों को भी हटाते रहें। इसके अलावा, पलंग पर हमेशा साफ व मुलायम चादर बिछाकर रखें। वास्‍तु शास्‍त्र के जानकारों का मानना है क‍ि इन छोटी बातों का ध्‍यान रखकर कपल अपने रिलेशन में प्रगाढ़ता ला सकता है।

सांकेतिक तस्वीर ( सौ. से सोशल मीडिया)

वास्तु के अनुसार पति-पत्नी को किस दिशा में सोना चाहिए ( Bedroom me Sone Ki Disha)

  • शादी के बाद कपल्स को वास्तु के मुताबिक ही सोना की दिशा का भी अनुसरण करना चाहिए। कपल को सोने के लिए सबसे अच्छी दिशा दक्षिण है और अगर आप लंबी नींद लेना चाहते हैं तो ये नींद के लिए बढ़िया दिशा है। इसके अलावा उत्तर दिशा की ओर पैर करके सोने से सौभाग्य और भाग्य बढ़ता है। इसके अलावा पूर्व दिशा की ओर पैर करके भी सो सकते हैं क्योंकि इससे धन और सम्मान में वृद्धि होती है।
  • नवविवाहित जोड़ों का बेडरूम में बेड हमेशा दक्षिण दिशा या फिर दक्षिण-पश्चिम की ओर होना चाहिए ,लेकिन इन दोनों के बीच में नहीं, इससे रिश्ते टूटते हैं। खूबसूरत रिश्तों के लिए पत्नी को हमेशा पति के बाईं (लेफ्ट) ओर सोना चाहिए।ध्यान दें कि कमरे का उत्तर-पूर्वी हिस्सा गंदा नहीं होना चाहिए। आप कमरे में एक अकेला जानवर या अकेला पक्षी। हमेशा जोड़े में रखें जैसे कि कबूतर या आदर्श जोड़े जैसे देवी लक्ष्मी और नारायण लगाये।
  • इसके अलावा बेडरुम में टूटी तस्वीरे नही होनी चाहिए, बेडरुम में हल्के रंग का इस्तेमाल करना चाहिए साथ ही बेडरुम में बहुत सामान भी नहीं रखना चाहिए।वास्‍तु शास्‍त्र के जानकारों का मानना है क‍ि इन छोटी बातों का ध्‍यान रखकर कपल अपने रिलेशन में प्रगाढ़ता ला सकता है।


Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story