×

Vastu Dosh Ke Upay: वास्तु दोष दूर करने के ये सरल चमत्कारी उपाय, आपको बनायेंगे धनवान और खुशहाल

Vastu Dosh Ke Upay: वास्तु शास्त्र का भी जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है जो घर, काम और व्यवसाय से जुड़ा है। अगर इनमें से किसी का भी वास्तु बिगड़ा है तो उसका जीवन पर बुरा प्रभाव पड़ता है। कभी कभी सबकुछ होने के बाद भी घर में पैसा नहीं टिकता और न ही बीमारी दूर होती है तो इसको वास्तु से जोड़कर देखा जाता है।इसे समय रहते दूर कर लें तो अच्छा रहेगा।

suman
Published By suman
Published on: 5 May 2022 7:18 AM GMT
Vastu Dosh Ke Upay
X

सांकेतिक तस्वीर, सौ. से सोशल मीडिया

Vastu Dosh Ke Upay

वास्तु दोष दूर करने के सरल उपाय

ज्योतिष शास्त्र ( Jyotish Shastra) के अनुसार वास्तु शास्त्र का भी जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है जो घर, काम और व्यवसाय से जुड़ा है। अगर इनमें से किसी का भी वास्तु बिगड़ा है तो उसका जीवन पर बुरा प्रभाव पड़ता है। कभी कभी सबकुछ होने के बाद भी घर में पैसा नहीं टिकता और न ही बीमारी दूर होती है तो इसको वास्तु से जोड़कर देखा जाता है।

जब आपको ताजगी महसूस न हो, आप अपने आरामदायक जोन से बाहर न निकल पाएँ, आपकी तरक्की ठप हो जाएं. वित्तीय स्थिरता में कमी आने लगे बिना वजह बीमार रहने लगें, हर बार गलत लोग ही मिले, और व्यवसाय में बाधाएं आने लगे या जिंदगी में खुशी और उत्साह की कमी होने लगे तो आप समझ ले कि आप के आसपास वास्तु दोष शुरू हो गया है। जिसका समय रहते दूर कर लें तो अच्छा रहेगा।

वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि घर से परेशानियां खत्म नहीं होती है तो इसके लिए आपके घर का वास्तु जिम्मेदार होता है, ऐसी परिस्थिति में वास्तु दोष ( Vastu Dosh) के नियमों का पालन कर आप आपके जीवन में सुख- शांति ला सकते हैं। वास्तु दोष के ऐसे बहुत से सरल उपाय है जिसका इस्तेमाल कर आप अपने घर में धन -समृद्धि के साथ खुशहाली ला सकते हैं। जानते हैं वास्तु दोष दूर करने के सरल उपायों ( Upay) के बारें में...

वास्तु दोष दूर करने के सरल कारगर उपाय -

  • अगर आपके घर के मुख्य द्वार पर वास्तु दोष है तो मुख्य द्वार के बाहर दोनों तरफ आरोग्य का प्रतीक पवित्र तुलसी का पौधा रखना चाहिए ,क्योंकि प्रवेश द्वार ही घर का वह भाग है जहां से अच्छी बुरी ऊर्जा प्रवेश करती है। साथ ही वहां रहने वालों के धन वैभव में वृद्धि होती है।
  • यदि तीन दरवाजे घर, या किसी वास्तु में एक कतार में हों, तो बीच के दरवाजे पर स्फटिक गोला टांग दें, दोष दूर हो जाएगा।
  • अगर रोज घर में गुरुवार को छोड़कर नमक मिले पानी से पोंछा लगाएं। यह जल घर में स्थित नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने में सहायक सिद्ध होता है।
  • शौचालय में समुद्री नमक का कटोरा रखिए। यह गलत स्थान पर बने शौचालय का दोष भी दूर करेगा।
  • चाहते हैं पति -पत्नी में मधुर संबंध बने रहे, इस के लिए प्रसन्नचित्त मुद्रा में पति पत्नी का फोटो बेडरूम में लगाएं।
  • अपने घर में Gold Fish (सुनहरी मछलियों) वाला Aquarium रखना सौभाग्य में वृ़द्ध करने का एक कारगार उपाय है। इसका उपयोग ईशान , पूर्व या उत्तर में कर सकते हैं।
  • आप संपत्ति तथा सफलता के लिए उत्तर-दिशा में सफेद या नील रंग का प्रयोग करे।

सांकेतिक तस्वीर, सौ. से सोशल मीडिया

  • प्रसिद्धि एवं स्थायित्व के लिए घर के दक्षिण क्षेत्र में लाल रंग का उपयोग करें एवं उसे लाल रंग की वस्तुओं से सजायं।
  • भगवान श्री कृष्ण का चित्र वास्तुदोष को दूर कर खुशहाली लाता है। श्री कृष्ण के साथ राधा जी के बगीचे में बांसुरी बजाते हुए चित्र जिनमं पीछे मोर भी दिखाई दे रहा हो, पति पत्नी के अच्छे संबंधां को दर्शाता है। साथ ही कृष्ण भगवान के मुकुट पर लगा मोर पंख खुशहाली का प्रतीक है।
  • घरों में यदि चोरी होने की समस्या हो तो मंगल यंत्र की स्थापना करनी चाहिए।
  • यदि घर में अक्सर झगड़े, दंगे फसाद और उपद्रव हो रहे हां तो भयकीलक यंत्र की स्थापना करें।
  • घर के वास्तु दोष को दोष को दूर करने के लिए घर में नौ दिन तक राम चरित मानस का पाठ कराना चाहिए इससे घर का वास्तु दोष दूर होता है ।
  • दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।
Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story