वास्तु शास्त्र: आपकी तरक्की में बाधक हैं ये पौधे, घरों में कभी न लगाएं

वास्तुशास्त्र के अनुसार, इस पौधे पर सबसे ज्यादा नाकारत्मकता शक्तियां वास करती हैं। ऐसे पौधा पैसे की किल्लत , काम में विघ्न, सेहत की परेशानी साथ लेकर आता है।

Published by suman Published: January 22, 2021 | 8:40 am
plant

सोशल मीडिया से फोटो

जयपुर : सभी अपने घरों में भी पेड़-पौधे लगाना पसंद करते हैं ताकि घर का माहौल अच्छा रहें। हिंदू धर्म में पेड़-पौधों का विशेष महत्व हैं और इनका पूजन किया जाता हैं। लेकिन आप कौनसा पौधा लगा रहे हैं इसका भी ध्यान करना चाहिए क्योंकि कुछ पौधे ऐसे हैं जो अवनति का कारण बन सकते हैं। कुछ पौधे ऐसे हैं जिनपर श्रापित होने का कलंक हैं और इन्हें घर में लगाने से मां लक्ष्मी रुष्ठ जाती हैं। जानते हैं उन पौधों के बारे में जिन्हें घर में लगाने से बचना चाहिए।

तरक्की में बाधक

*घर में लोग साज सजावट के लिए बौनजाई पौधे लगाते हैं लेकिन इन्हें घर में रखना मतलब घर में नकारात्मकता का वास करवाना है क्योंकि इससे घर के किसी भी सदस्य की तरक्की नहीं होती। जैसे इस पौधों को बढ़ने से पहले ही काट कर बोना कर दिया जाता है वैसे ही यह घर के लोगों की तरक्की भी रोक देता है।

यह पढ़ें…..22 जनवरी: प्यार, परिवार और व्यापार के लिए कैसा रहेगा शुक्रवार, जानें अपना राशिफल

plant

 शुभ होते हुए घर में लगाना अशुभ

*बांस का प्लांट घर में लगाना भले ही शुभ माना जाता है लेकिन यह पेड़ आपके घर के सामने नहीं होना चाहिए। घर में इसे उत्तर दिशा में लगाना शुभ माना जाता है।

पैसा नहीं टिकता

*खजूर खाने में भले ही मीठी स्वादिष्ट हो, लेकिन इसका पेड़ जिनके घरों में होता हैं वह परेशानियों से घिरे रहते हैं। उस घर में पैसा नहीं टिकता और फिजूलखर्ची बढ़ी रहती है।

झगड़ा और विवाद

*धार्मिक दृष्टि से देखा जाए तो घर में कांटेदार पौधा लड़ाई झगड़ा और विवाद लेकर आता है। सदस्यों में अनबन रहती है। अगर आप कांटेदार पौधे लगाते भी हैं तो इन्हें घर के अंदर नहीं बाहर रखें क्योंकि इसका संबंध माता अलक्ष्मी से है।

plant

श्रापित अप्सराओं का वास

 


*कुछ ऐसे पौधे जिनके फूलों व तनों से दूध निकलता है। ऐसे पौधों को घर में लगाने से बचे क्योंकि शास्त्रों व मान्यताओं के अनुसार इन पौधों पर श्रापित अप्सराएं वास करती हैं जो अपने साथ नकारात्मकता लेकर आती हैं ऐसे में ये पौधे घर में लगाने से घर की शांति भंग हो जाती हैं पति-पत्नी की आपस में नहीं बनती बच्चे का पढ़ाई में मन नहीं लगता। दूसरा कारण कुछ दूध वाले पौधे जहरीले होते हैं जो आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं। घर में छोटे बच्चे हैं तो उनके लिए भी यह काफी नुकसान देह साबित हो सकता है।

यह पढ़ें…..शुभ या अशुभ, जानिए लाल और काली चींटियों का घर में आने का संकेत

विघ्नकारी पौधा

*घर के बाहर बेर का पौधा है तो इसे तुरंत हटवा लें क्योंकि वास्तुशास्त्र के अनुसार, इस पौधे पर सबसे ज्यादा नाकारत्मकता शक्तियां वास करती हैं। ऐसे पौधा पैसे की किल्लत , काम में विघ्न, सेहत की परेशानी साथ लेकर आता है।

 

 

plant

मां लक्ष्मी को नहीं पसंद

*बबूल का पौधा भी कांटेदार हैं भले ही इस पौधे के बहुत सारे आयुर्वेदिक गुण होते हैं लेकिन इसका वास घर में नहीं होना चाहिए। दूसरा इसके कांटे बहुत बड़े होते हैं यह वृक्ष जल्दी फैल जाता है जो घर ना होकर बाहर खुले जगल में ही होना चाहिए। मां लक्ष्मी को सुगंधित फूलों वाले पौधे प्रिय हैं।

बीमारियों की वजह

*घर के सामने या घर में इमली का पौधा नहीं लगा होना चाहिए। माना जाता है कि यह भी घर की तरक्की रोकने व परिवारिक सदस्यों की बीमारियों की वजह बनते हैं।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App