×

Vastu Tips: शाम के समय कभी भी गलती से न करें ये काम, नहीं तो बनी रहेगी आर्खिक तंगी

Vastu Tips for Evening: शाम के समय या फिर सूर्यास्त के समय किन कामों को नहीं करना चाहिए।

Vidushi Mishra
Published on: 4 Dec 2022 1:50 AM GMT
vastu shastra tips for good luck
X

शाम के समय गलती से न करें ये काम (फोटो- सोशल मीडिया)

Vastu Tips for Evening: अक्सर आम जिंदगी में लोग कुछ ऐसी चीजें अनदेखी करते हैं जिसकी वजह से बाद में उन्हें परेशानी का सामना पड़ता है। कभी-कभी लाख मेहनत करने के बाद भी लोगों को सफलता हासिल नहीं होती है। तो ऐसे में मेहनत के साथ ही कुछ बेहद खास चीजों पर ध्यान देना बहुत जरूरी होता है। इनमें वास्तु शास्त्र का सबसे अहम किरदार होता है। जीं हां वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसे नियम बताएं गए हैं, जिनको करने से आपकी जीवन शैली में तो सुधार आएगा ही, साथ ही आपकी परेशानियां भी दूर होने लगेगी। ऐसे में आइए आपको आज बताते हैं कि शाम के समय या फिर सूर्यास्त के समय किन कामों को नहीं करना चाहिए।

कभी भी शाम के समय न करें ये काम

  • घर में रहने वाले सभी सदस्यों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि शाम के समय यानी सूर्यास्त के बाद घर में कभी भी किसी से लड़ाई-झगड़ा नहीं करना चाहिए। चाहे बच्चे हो या फिर बड़े। शाम के समय सभी सदस्यों को प्रेम भाव से रहना चाहिए। क्योंकि इससे मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है। तो लड़ाई-झगड़ा बिल्कुल न करें।
  • सूर्य अस्त के बाद शाम के समय या जब भी कोई गरीब या फिर जरूरतमंद आपके दरवाजे पर मदद मांगने आए तो उसे खाली हाथ न लौटाए। दरवाजे पर आए फकीर को जो भोजन की इच्छा लेकर आया हो, उसे भोजन अवश्य दें।
  • शाम के समय दरवाजे पर आई गायों को कभी दुत्कारें नहीं। गायों को कुछ भी आपके घर में हो साक-सब्जी, रोटी जो भी हो शाकाहारी भोजन खाने को डाल दें।
  • सूर्यास्त के समय घर के मुख्य दरवाजे को कुछ समय के लिए जरूर खोलें। ऐसी मान्यता है कि दरवाजा बंद होने की वजह से मां लक्ष्मी घर में प्रवेश नहीं कर पाती है। साथ ही घर में शाम के समय लाइटें जला दें। घर में शाम के समय अंधेरा नहीं रहना चाहिए।
  • सूर्य ढलने के समय कभी भी तुलसी के पौधे को या पत्ती को नहीं छूना चाहिए। ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है। जिसकी वजह से इंसान को जीवन में आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।
  • कभी भी गलती से शाम के समय पैसे उधार नहीं देना चाहिए। किसी को देने भी हैं तो आप शाम के बाद दे दीजें या फिर शाम से पहले दे दीजे। क्योंकि ग्रंथों में ऐसी मान्यता है कि शाम के समय उधार दिए गए पैसे कभी वापस नहीं मिलते हैं और शाम के समय मां लक्ष्मी घर में प्रवेश करती हैं तो शाम को लक्ष्मी या पैसे किसी को न दें।
Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story