×

Vastu Tips : घर में तनाव पैदा करती हैं ये तस्वीरें, भूलकर भी ना लगाएं

Vastu Tips : घर में सुख समृद्धि लाने के लिए हर व्यक्ति तरह-तरह के प्रयास करता है। बात चाहे किसी शुभ चीज को घर में स्थापित करने की हो या फिर दीवारों पर लगाई जाने वाली पेंटिंग की। यह सभी चीज अगर वास्तु के मुताबिक की जाती है तो व्यक्ति को किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 7 Dec 2023 2:37 AM GMT
Vastu Tips : घर में तनाव पैदा करती हैं ये तस्वीरें, भूलकर भी ना लगाएं
X

Astro Tips : हर व्यक्ति अपने घर में सुख समृद्धि का वास चाहता है और वह यह सोचता है कि उसके घर में हमेशा खुशियां बनी रहे। इसके लिए वह काफी मेहनत भी करता है और जब भी घर का निर्माण किया जाता है तो वस्तु के नियमों का विशेष ध्यान रखा जाता है ताकि घर में सकारात्मकता लाई जा सके। अगर आप भी यह चाहते हैं कि आपके घर में सुख समृद्धि का वास बना रहे आपको वास्तु के नियमों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। अगर आप नियमों के मुताबिक चलेंगे तो आपके घर में हमेशा सुख समृद्धि बनी रहेगी और आपको कभी भी स्वास्थ्य तथा आर्थिक परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

घर को सजाने के लिए कई लोग तरह-तरह की पेंटिंग्स लगा देते हैं लेकिन यह नहीं सोचते कि उन्हें किस पेंटिंग का इस्तेमाल करना चाहिए और किस पेंटिंग को घर में नहीं लगाना चाहिए। हम पसंद के मुताबिक पेंटिंग्स ले तो आते हैं लेकिन यह जीवन पर गहरा असर डालने का काम करती है। चलिए आज आपको वैसी पेंटिंग्स के बारे में बताते हैं जिन्हें घर में लगाना अशुभ माना जाता है।

डूबता सूरज

अगर आप अपने घर में पेंटिंग लगाना चाहते हैं तो कभी भी डूबते हुए सूरज की पेंटिंग ना लेकर आए। यह अशुभ संकेत है जिस घर के सदस्यों में द्वेष भावना उत्पन्न होती है। डूबते सूरज की पेंटिंग दिन खत्म होने और रात शुरू होने का प्रतीक होती है जो वास्तु में अशुभ माना जाता है। इसके साथ डूबते जहाज की तस्वीर लगाना भी सही नहीं होता।

तूफान और बारिश की पेंटिंग

घर में कभी भी तेज तूफान या बारिश को दर्शाने वाली पेंटिंग भी नहीं लगाई जाती। इलाहाबाद ज्वालामुखी को दर्शाने वाली तस्वीर को भी शुभ नहीं माना जाता। ऐसा करने से घर की सुख शांति पर बुरा असर पड़ता है और नेगेटिविटी आती है।

मंदिर में ना लगाएं ये तस्वीर

अगर आप अपने घर में सुख समृद्धि का वास चाहते हैं तो आपको कभी भी घर में पूर्वजों की तस्वीर नहीं रखनी चाहिए। इससे वास्तु दोष लगता है और घर की सुख शांति भंग होती है। वैसे तो घर में कहीं भी पूर्वजों की तस्वीर नहीं लगना चाहिए लेकिन अगर फिर भी आप लगाना चाहते हैं तो इसके लिए दक्षिण दिशा का चुनाव करें।

कांटे वाले पेड़ पौधे

वास्तु के नियमों के मुताबिक घर में कभी भी ऐसी पेंटिंग नहीं लगना चाहिए। जिसमें कांटेदार पेड़ पौधे दिखाई दे रहे हैं। ऐसा करने से घर में नकारात्मकता आती है और यह और शुभ संकेत होता है। इससे घर के लोगों की आर्थिक स्थिति में समस्या आती है और उनका जीवन पूरी तरह से प्रभावित हो सकता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story