×

टिप्स:वास्तु के इन उपायों को अपनाकर सुखद भविष्य के लिए ऐसे करें बचत

suman
Published on: 24 Feb 2019 12:56 AM GMT
टिप्स:वास्तु के इन उपायों को अपनाकर सुखद भविष्य के लिए ऐसे करें बचत
X

जयपुर: हर व्यक्ति की चाहत होती है कि वह भविष्य के लिए धन भी संचित करे। लेकिन अक्सर कुछ घटना घटती है जिसकी वजह से आकस्मिक खर्चे होने लगते हैं और भविष्य के लिए कोई पूँजी नहीं बच पाती हैं। ऐसे में कुछ वास्तु उपायों को अपनाने की जरूरत है जो आकस्मिक खर्चों से बचाएँगे।

* घर के मुख्य द्वार को हमेशा साफ रखें और उसके आस-पास की दीवारों पर रंग-रोगन करवाते रहें। आपके घर के आस-पास नाला या बोरिंग है तो घर के उत्तर पूर्वी दीवार पर गणेश जी की तस्वीर लगाएं।

* धन में वृद्धि और बचत के लिए तिजोरी अथवा अलमारी जिसमें धन रखते हों उसे घर दक्षिण की दिवार से सटा कर इस प्रकार रखें कि, इसका मुंह उत्तर दिशा की ओर रहे। तिजोरी घर के दक्षिण-पश्चिम हिस्से में रखना अच्छा रहता है लेकिन इस हिस्से में कोई गड्डा या खिड़की नही होनी चाहिए।एक दर्पण इस प्रकार लगाएं कि उसका प्रतिबिंब तिजोरी और धन रखने के स्थान पर हो। यह व्यय को कम करने में सहायक माना जाता है। इससे संचित धन बढ़ता है।

VASTU: घर के दरवाजे से जुड़ी ये बात, लाती घर-परिवार में दरार

* अपने शयन कक्ष या घर की चाहरदीवारी के अंदर बाएं कोने में भारी चीज या कोई ठोस चीज रखें घर में एक एक्वेरियम रखें जिसमें काले और सुनहरी रंग की मछली रखें। यह नकारात्मक उर्जा को दूर करके सकारात्मक उर्जा को बढ़ाने का काम करते हैं।

*बहुत से लोग इस बात का ध्यान नहीं रखते हैं कि उनके घर का पानी किस दिशा में निकल रहा है। जिन लोगो के घर में जल की निकासी दक्षिण अथवा पश्चिम दिशा में होती है उन्हें जरूर ही आर्थिक समस्याओं के साथ अन्य कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उत्तर दिशा एवं पूर्व दिशा में जल की निकासी आर्थिक दृष्टि से बेहद शुभ माना गया है।

* अपने घर की छत पर या चाहरदीवारी के अंदर एक बर्तन में पानी और अनाज रखें जिससे पक्षियों को भोजन पानी मिले। वास्तु विज्ञान के अनुसार पक्षी अपने साथ सकारात्मक उर्जा लाते हैं जिससे धन संबंधी बाधाएं और उलझनें दूर होती हैं।

suman

suman

Next Story