×

Vastu Tips: वास्तु के अनुसार भूलकर भी घर में न रखें ये पौधे, जानिए कौन सी दिशा है इनके लिए सही

Vastu Tips: घर पर पौधे लगाना और आस पास हरियाली भरा माहौल काफी अच्छा लगता गई लेकिन अगर आपको पता चले कि ये आपके घर और घरवालों के लिए मुश्किलें ला सकता है तो आप क्या करेंगे?

Shweta Srivastava
Published on: 26 Nov 2023 10:22 AM GMT
Vastu Tips
X

Vastu Tips (Image Credit-Social Media)

Vastu Tips: घर में पौधे रखने से कई फायदे होते हैं। उदाहरण के लिए, गमले में लगे ये पौधे एक स्वस्थ वातावरण को बढ़ावा दे सकते हैं। तुलसी, कमल और ऑर्किड जैसे पौधे न केवल घर की हवा को शुद्ध करते हैं, बल्कि वास्तु के अनुरूप भी होते हैं। लेकिन वास्तु के अनुसार ऐसे पौधों भी हैं जिन्हें आपको घर में रखने से बचना चाहिए। अगर आप भी सोच रहे हैं कि कहीं आपके घर पर भी तो ये पौधे नहीं है तो इसके लिए ये आर्टिकल पूरा पढ़िए।

भूलकर भी घर में न रखें ये पौधे

1. कैक्टस (Cactus)



सोच रहे हैं कि क्या कैक्टस आपके घर के लिए अच्छा है? वास्तु और फेंगशुई दोनों विशेषज्ञों का सुझाव है कि भले ही कुछ कैक्टस दिखने सुंदर होते हों, लेकिन ये घर में बुरी ऊर्जा का संचार कर सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि पत्तों पर लगे कांटेदार और नुकीले कांटे अपने अंदर नकारात्मक ऊर्जा लेकर आते हैं। वास्तु के अनुसार, घर में कैक्टस रखने से दुर्भाग्य आ सकता है और परिवार में तनाव और चिंता भी हो सकती है।

लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप घर पर कैक्टस का पौधा लगा ही नहीं सकते। अगर इन्हें सही स्थान पर रखा जाए तो ये वास्तव में फायदेमंद हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, जब इसे आपकी छत पर या खिड़की के पास रखा जाता है, तो ये अंदर आने की कोशिश कर रही नकारात्मक ऊर्जा से लड़ता है। इसलिए, उन पौधों में से एक होने के बावजूद जो घर के वास्तु के लिए अच्छा नहीं है, एक तरह से ये आपके घर के लिए वास्तव में "रक्षक" बन जाता है।

2 . बोनसई (Bonsai)



ज़्यादतर लोग ये सवाल पूछते हैं कि क्या बोनसाई उनके घर के लिए अच्छा है? वहीँ विशेषज्ञों का मानना है कि जब वास्तु की बात आती है, तो बोन्साई पौधा आपके घर की साज-सज्जा के लिए हानिकारक हो सकता है। हालाँकि ये पौधे देखने में सुंदर होते हैं, लेकिन ये शुभ नहीं होते हैं।

बोनसाई वास्तु विशेषज्ञों का कहना है कि इस पौधे को घर में कहीं भी रखने से बचना चाहिए। ये धीमी या अवरुद्ध वृद्धि का प्रतीक है और निवासियों के जीवनचक्र में हस्तक्षेप कर सकता है। इन वास्तु पौधों को बगीचे या बरामदे जैसी अधिक खुली जगह की आवश्यकता होती है।

3 . कपास का पौधा (Cotton Plant)



हमारे इनडोर पौधों की लिस्ट में अगला पौधा है कपास का। घर के लिए बहुत सारे ऐसे पौधे हैं जो शुभ होते हैं लेकिन कपास उनमें से एक नहीं है। कपास और रेशमी कपास के पौधे घर के लिए अशुभ पौधे माने जाते हैं। सजावटी तत्व के रूप में उपयोग किए जाने पर ये बर्फीले सफेद पौधे बहुत सुंदर लगते हैं लेकिन वास्तु के अनुसार ये सही विकल्प नहीं हैं क्योंकि ये अशुभ होते हैं और घर के अंदर रखे जाने पर दुर्भाग्य लाते हैं।

4. मेहंदी का पौधा (Mehendi)




मेहंदी, जिसे हम शादी जैसे शुभ अवसरों पर अपने हाथों पर लगाते हैं, माना जाता है कि यह आपके घर के लिए अशुभ पौधा है। ऐसा कहा जाता है कि मेहंदी या हरड़ के पौधों में बुरी आत्माओं का वास होता है और इन्हें घर में नहीं रखना चाहिए।

एक और पौधा जो वास्तु के अनुसार घर के लिए अच्छा नहीं है, वो है इमली का पेड़। वास्तु विशेषज्ञ आपको इमली के पेड़ के बगल में घर बनाने के लिए भी मना करेंगे। अगर आप हर समय नकारात्मक विचारों से निपटना नहीं चाहते हैं तो इन दोनों पौधों को अपने घर या आस पास लगाने से बचिए।

5. मृत पौधे (Dead Plants)



बताये गए पौधों के अलावा, मृत पौधे भी घर के लिए बिल्कुल भी अच्छे वास्तु पौधे नहीं हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार, किसी भी प्रकार के इनडोर पौधे हमेशा ताजे और हरे दिखने चाहिए और उनमें खिले हुए फूल होने चाहिए। यही कारण है कि हमें अपने पौधों की अतिरिक्त देखभाल करनी चाहिए और उन्हें "जीवित" रखना चाहिए। मृत या मरते हुए पौधे एक बुरा संकेत हैं और आपको उन्हें तुरंत अपने आसपास से हटा देना चाहिए।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story