TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Vastu Tips for Relationship: इन ज्योतिषीय उपायों से दूर होगी कड़वाहट, बढ़ेगा पति-पत्नी के बीच प्यार

Vastu Tips for Relationship: आज कल तलाक और पति-पत्नी के बीच कलह और लड़ाई क्यों होती है। पति-पत्नी के बीच लड़ाई कम करने और प्रेम बढ़ाने के ज्योतिष उपाय....

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 28 May 2024 11:41 AM GMT
Vastu Tips for Relationship: इन ज्योतिषीय उपायों से दूर होगी कड़वाहट, बढ़ेगा पति-पत्नी के बीच प्यार
X

Vastu Tips for Relationship: आज कल शादी के बाद लोगों के बीच समस्याएँ ज्यादा आने लगी है। पहले शादी शुदा कपल ससुराल वालों से परेशान होते थे तो अब ये रिश्ता पति-पत्नी के बीच ही कलह और अलगाव का कारण बनता जा रहा है। कहते पति-पत्नी का रिश्ता ऐसा होता है जो सभी रिश्तों में खास और अनमोल होता है। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि इस खास रिश्ते की नींव भी मजबूत रहेगा।

शादी' जिसके बंधन में बंद कर आपकी जिंदगी बंट जाती है आपको खुद का सोचने के साथ-साथ अपने पार्टनर का भी सोचना होता है, अपनी लाइफ की हर एक चीज.. फिर वो चाहे दुख हो या सुख सब कुछ बांटना पड़ता है लेकिन कुछ लोगों का ऐसा मानना है कि जैसे जैसे शादी के साल बीतते जाते हैं वैसे वैेसे उस रिश्ते में प्यार कम हो जाता है लेकिन ऐसा नहीं होता है बल्कि हमारे रिश्तों में कलह के कारण आपसी दूरी आने लगती हैं।

पति-पत्नी के बीच लड़ाई की वजह क्या है

ज्योतिष के अनुसार, कई बार रिश्तों के बीच कड़वाहट पैदा होने का कारण ग्रहों की दशा और ग्रह दोष भी होते हैं,जो रिश्ते में कड़वाहट पैदा होने लगती है जोकि पति-पत्नी के बीच दूरी का कारण बनती है. इसके कई कारण हो सकते हैं। शास्त्रों में कुछ ऐसे मंत्रों और उपायों के बारे में बताया गया है, जिससे पति-पत्नी के रिश्ते के बीच की दूरी को दूर किया जा सकता है. वैवाहिक रिश्ता मजबूत रहे और पति-पत्नी के बीच हमेशा प्यार बना रहे, इसके लिए आज आपको जरूरी उपायों और मंत्रों के बारे में बताएंगे, जिससे पति-पत्नी के वैवाहिक रिश्ते में फिर से मिठास आ जाएगी।

पति-पत्नी के बीच प्रेम बढ़ाने का उपाय

शुक्रवार को लक्ष्मी जी की पूजा करें और उन्हें गुलाब का फूल अर्पित करें। पूजा के बाद इस फूल को आप अपने बेडरूम में रखें।

पति-पत्नी रोज एक साथ पूजा-पाठ नहीं कर पाते हैं।लेकिन पति-पत्नी यह कोशिश करे कि एक साथ मंदिर जरूर जाएं। मंदिर जाकर भगवान के दर्शन करें. कम से कम ऐसा सप्ताह में एक दिन जरूर करें।

गुलाबी स्फटिक (लव स्टोन) को अपने कमरे में रखें। इससे निकलने वाली तरंगे मन-मस्तिष्क को प्रभावित करती है और आसपास सकारात्मक माहौल बनाती है।

पति-पत्नी अपने बेडरूम को गुलाब-रजनीगंधा जैसे सुगंधित फूल से सजाएं। साथ ही बेडरूम में राधा-कृष्ण, जोड़े में हंस या खेलते हुए डॉल्फिन की फोटो रखें।

वास्तु शास्त्र में ऐसा बताया गया है कि, रिश्तों में दूरी का अहम कारण नकारात्मक ऊर्जा भी है. इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि, पति-पत्नी का कमरा हमेशा साफ-सुथरा हो. पलंग के नीचे कचरा, जूते-चप्पाल या टूटी-फूटी चीजों को नहीं रखें।

अगर पति पत्नी अपने रिश्ते को और मजबूत बनाना चाहते हैं तो आपको रोज सुबह शिव जी की पूजा करनी चाहिेए। एक साथ भगवान शिव के मंदिर जाना चाहिए और पूजा करते समय इस मंत्र का जाप करना चाहिए।

ओम् नम: संभवाय च मयो भवाय च नम: शंकराय च मयस्कराय च नम: शिवाय च शिवतराय च।।

रिश्तों में कलह का कारण आपसी समझदारी का कम होना होता है कईं बार हम अपने पार्टनर की बात को समझ नहीं पाते और इसी वजह से जीवन में प्यार का रंग फीका होने लगता है। इसके लिए आपको भगवान गणेश जी की उपासना करनी चाहिए और उन्हें लड्डू का भोग लगाना चाहिए।

आपस में प्यार बढ़ाने के लिए और रिश्ते को और मजबूत करने के लिए आपको इस मंत्र का जप करना चाहिए। “हं हनुमंते नमरु” मंत्र का जाप करते हुए पति या पत्नी अपने पार्टनर का नाम भोजपत्र पर लाल कलम से लिख कर घर के किसी भी कोने में रख दें ।

पति पत्नी आपस में विश्वास और प्रेम को पैदा करने के लिए माता पार्वती और भगवान शिव की आराधना करें। साथ ही सोमवार का व्रत भी जरूर करें।अगर आप में रोज किसी न किसी बात पर कलह होता है तो और इस कलह को खत्म करने के लिए पति को और पत्नी को ये काम करना चाहिए।

पति को रात को अपनी पत्नी के तकिये के नीचे सिंदुर की एक पूड़ी रखनी है और फिर उस पूड़ी से आधा सिंदूर घर के किसी कोने में गिरा देना है और बचा हुआ सिंदूर पत्नी की मांग में भर देना है ऐसा ही पत्नी को करना है।

पत्नी को पति के तकिये के नीचे कपूर रखना है और फिर सुबह उस कपूर को जला देना है। ऐसा करने से पति पत्नि में कलह भी दूर होगा और आपसी प्यार भी बढ़ेगा। ‘ओम कामदेवाय विद्महे, रति प्रियायै धीमहि, तन्नो अनंग प्रचोदयात्’ मंत्र का जाप भी करें. इससे जीवनसाथी के साथ आपका रिश्ता मधुर बनता है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story