×

Vastu Tips: क्यों लगायी जाती है सात घोड़ों वाली तस्वीर? जानिए इसे लगानी की सही दिशा और तरीका

Vastu Tips: जानिए क्यों सात घोड़ों की तस्वीर को काफी शुभ माना जाता है और साथ ही इसे अयोध्या राम मंदिर के धर्मपथ पर स्थापित किया जायेगा जिसकी खूब चर्चा हो रही है। आइये जानते हैं इसका महत्त्व और सही दिशा।

Shweta Srivastava
Published on: 22 Dec 2023 11:00 AM GMT (Updated on: 22 Dec 2023 11:00 AM GMT)
Vastu Tips: क्यों लगायी जाती है सात घोड़ों वाली तस्वीर? जानिए इसे लगानी की सही दिशा और तरीका
X

Vastu Tips: उत्तर प्रदेश के शहर अयोध्या में इस समय भव्य राम मंदिर को अंतिम रूपरेखा देकर तैयार किया जा रहा है। इसमें कई तरह की रचनाओं का आपको प्रदर्शन देखने को मिलने वाला है। वहीँ इस समय सात घोड़ों वाले रथ को फिनिशिंग देते हुए एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। आपको बता दें कि इसे अयोध्या में धर्मपथ पर स्थापित किया जायेगा और साथ ही सात घोड़ों वाले रथ पर सवार सूर्य देव की फाइबर निर्मित विशालकाय प्रतिमा का निर्माण कार्य लगभग पूरा भी हो चुका है। आइये जानते हैं आखिर क्यों सात घोड़ों वाली तस्वीर को वास्तुशास्त्र के हिसाब से काफी शुभ माना जाता है और इसको घर पर किस दिशा में लगाना सबसे अच्छा समझा जाता है।

क्यों सात घोड़ों वाली तस्वीर होती है बेहद शुभ

अपने घर को सजाने में हम सभी अपनी रचनात्मकता और शैली का प्रदर्शन करते हैं , वहीँ अगर पेंटिंग की बात की जाये तो ये लंबे समय से एक पसंदीदा विकल्प रही है। प्राचीन काल से लेकर आज तक, लोग अपने घरों को बेहतर बनाने के लिए दीवारों को अलग अलग तरह की पेंटिंग या शो पीसेज़ से सजाते आये हैं। आजकल के समय में एक ट्रेंडी और वास्तु-अनुरूप घर बनाना प्रचलन में है, जो वास्तुशास्त्र से जुड़े लाभों के साथ-साथ घर की सुंदरता भी बढ़ाता है। आज हम आपको वास्तुशास्त्र के अनुसार 7 दौड़ते घोड़ों की पेंटिंग के महत्व को बताने जा रहे हैं साथ ही इसे आप किस दिशा में लगाए ये भी जानना बेहद ज़रूरी है।

घोड़े हमेशा ताकत, वीरता, कड़ी मेहनत, लचीलापन, साहस और ऐसे अन्य मजबूत और मिलनसार गुणों से जुड़े होते हैं। घोड़ों को प्राचीन पौराणिक कथाओं में एक महत्वपूर्ण स्थान भी मिला है, और उनका मिलनसार स्वभाव उन्हें उत्कृष्ट साथी बनाता है। वास्तु में दौड़ता हुआ घोड़ा शक्ति और सफलता का प्रतीक है, ऐसे गुण जिनकी कई लोग आकांक्षा करते हैं।

वास्तु अच्छे भाग्य, सफलता और शक्ति के लिए आपके घर में 7 दौड़ते घोड़ों की पेंटिंग लगाने की सलाह देता है। वास्तु दिशानिर्देशों के अनुसार इस पेंटिंग को टांगना विकास और सौभाग्य के लिए अत्यधिक शुभ माना जाता है। जब 7 हॉर्स पेंटिंग को इष्टतम वास्तु दिशा में रखा जाता है, तो इसमें नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने और आपके स्थान को समृद्ध, सकारात्मक ऊर्जा से भरने की क्षमता होती है।

हालाँकि घरों में दौड़ते घोड़े की पेंटिंग के महत्व का पता पहले ही लगाया जा चुका है, फिर भी आपको अपने घर में दौड़ते घोड़े की पेंटिंग क्यों लगानी चाहिए, इसके कुछ अतिरिक्त औचित्य यहां दिए गए हैं:

  • वास्तु शास्त्र के अनुसार, आपके घर में 7-घोड़ों वाली पेंटिंग की उपस्थिति, आपकी जरूरतों को पूरा करने की क्षमता रखती है।
  • घोड़ों का महत्व उनके स्थान से निर्धारित होता है क्योंकि वो एक समय में परिवहन का एक सामान्य स्रोत थे और क्योंकि शुक्र भी घोड़ों का प्रतीक है।
  • घोड़े की पेंटिंग के लिए ऐसा माना जाता है कि इससे आत्म-सम्मान और आत्मविश्वास बढ़ता है।
  • गतिमान घोड़े गति के प्रतीक हैं। आप इसे अपने घर, कार्यस्थल या लॉज की पूर्वी दीवार पर लटका सकते हैं, ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप कहाँ गतिविधियों को आगे बढ़ते हुए देखना चाहते हैं।
  • फेंगशुई में घोड़ों को गति, बहादुरी और दृढ़ता के प्रतीक के रूप में भी देखी जाती है। दौड़ते हुए आठ घोड़ों का एक भव्य पैटर्न घर में सफलता और धन लाने के लिए है।
Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story