×

Wall Clock and Vastu Tips: जानें कहां, कैसी और किस दिशा में घड़ी लगाने से चमक उठता है भाग्य

Wall Clock and Vastu Tips: घर में लगी घड़ी भी किस्मत से जुड़ी होती है। वास्तु शास्त्र में घर में रखी हर चीज की एक निश्चित दिशा बताई गई है। घड़ी की सही दिशा हमारा जीवन में सकारात्मक ऊर्जा लाती है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 9 Dec 2022 1:25 AM GMT
Vastu shastra for wall clock
X

Wall clock vastu tips (Image: Social Media)

Wall Clock and Vastu Tips: घर में लगी घड़ी भी किस्मत से जुड़ी होती है। दरअसल वास्तु शास्त्र में घर में रखी हर चीज की एक निश्चित दिशा बताई गई है। जहां घड़ी की सही दिशा हमारा जीवन में सकारात्मक ऊर्जा लाती है तो वहां गलत दिशा में लगी घड़ी जीवन में अशुभ प्रभाव डालती है। ऐसे में यह जानना जरूरी होता है कि किस दिशा में घड़ी लगाने से शुभ फल प्राप्त होता है। तो आइए जानते हैं घर में घड़ी किस दिशा में लगानी चाहिए और किस दिशा में नहीं लगानी चाहिए:

जानें कहां, कैसी और किस दिशा में लगाएं घड़ी

अगर आपके घर में घड़ी दक्षिण दिशा में लगी है तो इसको अभी ही उतार दें क्योंकि यह आपके और आपके परिवार के लिए सही नहीं है। दरअसल ये ठहराव की दिशा है और इसके कारण आपके घर के मुख्य सदस्य की सेहत पर बुरा असर पड़ता है।

अगर आपके घर में किसी भी दरवाजे के ऊपर घड़ी लगी है, तो इसको आज ही और अभी ही उतार दें क्योंकि ये वास्तु शास्त्र के अनुसार सही नहीं है। ऐसा करने से घड़ी के नीचे से गुजरने वाले व्यक्ति पर नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव पड़ता है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार घड़ी के लिए सबसे अच्छी दिशा पूर्व मानी गई है। अगर आपके घर में पूर्व दिशा में घड़ी लगी है इससे घर में मां लक्ष्मी का आगमन और वास होता है। साथ ही अगर आप घड़ी को पश्चिम दिशा में लगाएंगे तो घरवाले के मन में हमेशा सकारात्मक विचार आते हैं।

वास्तु शास्त्र के हिसाब से घड़ियां भी अलग होती है। वास्तु शास्त्र में ये माना गया है कि अगर आपके घर में पेंडुलम वाली घड़ी है तो ये आपके लिए बहुत अच्छी होती है क्योंकि इससे लोगों की तरक्की होती है। ध्यान रखें इस घड़ी को पश्चिम दिशा में लगाना चाहिए।

Spiritual Wall Clock Design

इसके अलावा यह भी ध्यान रखें कि अगर आपके घर में कोई ऐसी घड़ी है जो चलती नहीं है और पड़ी रहती है। तो आपको इस तरह की घड़ियां निकालकर तुरंत घर के बाहर हटा देना चाहिए क्योंकि इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है।

साथ ही घर में काले, नीले और केसरिया कलर की घड़ी नहीं लगानी चाहिए। क्योंकि ये वास्तु के हिसाब से नहीं है। इसके अलावा आपके घर में लगी घड़ी चौकोर और गोल है, तो शुभ संकेत हैं। क्योंकि ऐसी घड़ी आपके लिए शुभ होती है। इनको लगाने से घर में सुख और शांति आती है। इसके साथ ही इससे घरवालों की तरक्की भी होती है।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story