×

Vastu Tips: पति पत्नी के बीच तनाव को बढ़ाता है इस दिशा में रखा ड्रेसिंग टेबल, जानिए इसे कहाँ रखना होता है सही

Vastu Tips: वास्तु के अनुसार कुछ दिशाओं का काफी महत्त्व है और आपको उसी दिशा में कुछ चीज़ों को रखना चाहिए। आइये जानते हैं बेडरूम में ड्रेसिंग टेबल की सही दिशा कौन सी है।

Shweta Srivastava
Published on: 17 Dec 2023 6:07 PM GMT
Vastu Tips
X

Vastu Tips (Image Credit-Social Media)

Vastu Tips: वास्तुशास्त्र के अनुसार अगर आपके घर में ड्रेसिंग टेबल की दिशा सही नहीं है तो इसका असर पति पत्नी के रिश्ते पर पड़ता है। आइये आज हम आपको बताते हैं कि किस दिशा में आपको ड्रेसिंग टेबल रखना चाहिए।

कहीं आपके घर में भी तो इस दिशा में नहीं रखा है ड्रेसिंग टेबल

वास्तु शास्त्र के हिसाब से कुछ नियम हैं जिसके अनुसार आपको अपने घर की चीज़ों को प्लेस करने की ज़रूरत है अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसा ही है आपके घर में रखा ड्रेसिंग टेबल। क्या आप जानते हैं कि घर में रखा हुआ ड्रेसिंग टेबल आपकी किस्मत बदल सकता है। और अगर ये गलत दिशा में रखा है तो ये आपको कई तरह की परेशानियों में भी डाल सकता है।

वास्तु के अनुसार घर में रखी हर चीज़ का अपना एक महत्त्व होता है। साथ ही वास्तु में ऊर्जा काफी महत्त्व रखती है। साथ ही वास्तु के हिसाब से हर चीज़ रखने की एक निश्चित जगह भी बताई गयी है। इस दिशा के अनुसार ही चीज़ों को रखना सही होता है। इसके साथ इसमें फर्नीचर रखने के भी खास नियम है। इसीलिये घर पर आप ड्रेसिंग टेबल कहाँ रखें इसके लिए भी निश्चित दिशा बताई गयी है।

वास्तु के हिसाब से अगर आप ड्रेसिंग टेबल रखते हैं तो ये आपकी किस्मत बदल सकता है। इतना ही नहीं अगर इसकी दिशा गलत है तो ये आपके जीवन में कई मुसीबतें भी खड़ी कर सकता है। अब सवाल है कि ड्रेसिंग टेबल को रखने की सही दिशा आखिर है कौन सी। साथ ही वो कौन सी दिशा है जहाँ इसी बिलकुल भी नहीं रखना चाहिए।

आपके बेडरूम में आपका बेड या अलमारी में कहीं भी अगर शीशा रखा है तो आप इसकी दिशा का विशेष ख्याल रखें। साथ ही अगर आपके बेड की किसी हिस्से में शीशा लगा है तो इसे तुरंत हटा दें। वास्तु के अनुसार ऐसा शीशा घर के सदस्यों की आयु को कम करता है। इसके अलावा शीशे को बेड के सामने भी नहीं होना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि अगर ऐसा होता है तो पति पत्नी के रिश्ते पर इसका नकारात्मक प्रभाव होता है। और दोनों के बीच टकराव की स्थिति बनी रहती है।

साथ ही बेडरूम में ड्रेसिंग टेबल कभी भी किसी खिड़की के सामने भी नहीं होनी चाहिए। इससे बहार का आने वाला प्रकाश प्रभावित होता है और ये आपके कमरे में नकारात्मक प्रभाव डालता है। दरवाज़े के अंदर की ओर भी शीशा नहीं लगाना चाहिए। लेकिन अगर आपके कमरे का दरवाज़ा ईशान दिशा की ओर हो तो इस तरह शीशा लगवाया जा सकता है। लेकिन आपको इसमें एक बात का ख्याल रखना चाहिए कि जब आप बेड पर सो रहे हैं तो आपका प्रतिबिंबित शीशे पर नहीं पड़ना चाहिए। वहीँ अगर ऐसे में आपका प्रतिबिम्ब शीशे पर पड़ रहा है तो उसपर कोई कपडा डाल दें।

वास्तु के अनुसार कहाँ होना चाहिए शीशा

दरअसल शीशे से एक तरह की ऊर्जा निकलती है। लेकिन ये ऊर्जा नकारात्मक है या सकारात्मक ये निर्भर करता है उसकी दिशा पर। याद रखिये वास्तु के अनुसार ड्रेसिंग टेबल कमरे में हमेशा उत्तर या पूर्व दिशा की ओर ही रखा होना चाहिए। ये ड्रेसिंग टेबल की सबसे सही जगह होती है। और इसे काफी शुभ भी माना जाता है। इसके अलावा ये भी ध्यान रखिये कि गोल आकृति को छोड़कर किसी भी आकृति का शीशा बेडरूम में आप लगा सकते हैं। वहीँ कोई नुकीला या टुटा आइना घर में नहीं रखनी चाहिए।

नोट : यहाँ दी गयी जानकारी सिर्फ मान्यताओं पर आधारित है। न्यूज़ट्रैक इसकी प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं करता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story