×

Vastu Tips: जानिए वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में कूड़ेदान की क्या है सही जगह, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती?

Vastu Tips: वास्तु के अनुसार आपको कभी भी इन जगहों पर कूड़ादान नहीं रखना किये आइये जानते हैं इसकी सही जगह क्या होनी चाहिए।

Shweta Srivastava
Published on: 20 Feb 2024 6:22 PM GMT
Vastu Tips
X

Vastu Tips (Image Credit-Social Media)



Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में कई तरह की बातें बताई जातीं हैं जिसके अनुसार आपको अपने घर का सामान रखना चाहिए जिससे आपको आने वाले समय में कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ता है। वहीँ आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको अपने घर में कूड़ादान कहाँ रखना चाहिए। आइये जानते हैं वास्तु में इसके लिए क्या नियम बताये गए हैं।

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के अंदर कहाँ रखें कूड़ादान

वास्तु शास्त्र में हमारे घरों के अंदर वस्तुओं का एक निश्चित स्थान बताया गया है जो वित्तीय चुनौतियों का समाधान देता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, वस्तुओं का गलत स्थान हमारे जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। उदाहरण के लिए, कूड़ेदान को गलत तरीके से रखने से देवी लक्ष्मी अप्रसन्न हो सकती हैं और वित्तीय कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। आइये जानते हैं कि वास्तु शास्त्र के अनुसार, हमारे घर में कूड़ेदान कहाँ रखा जाना चाहिए?

वास्तु के अनुसार, कूड़ेदान को घर की उत्तर-पूर्व दिशा में न रखने की सलाह दी जाती है, क्योंकि ये क्षेत्र पवित्र माना जाता है और भगवान की उपस्थिति से जुड़ा होता है। ऐसा करने से वित्तीय कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है और किसी के प्रयासों में बाधा आ सकती है। वास्तु शास्त्र में यह माना जाता है कि कूड़ेदान को घर के पूर्वी या उत्तरी हिस्से में रखने से निवासियों को दुख हो सकता है और उनकी प्रगति में बाधा आ सकती है, जिससे नौकरी के अवसरों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

कूड़ेदान को घर के बाहर रखने की सलाह दी जाती है, क्योंकि यह अनावश्यक खर्च को रोकने में मदद करता है और घर के सदस्यों के अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

कूड़ेदान रखने के लिए सबसे अच्छी दिशा दक्षिण-पश्चिम या उत्तर-पश्चिम है। दक्षिण-पश्चिम दिशा विशेष रूप से निपटान उद्देश्यों के लिए अनुकूल है, जो इसे कूड़ेदान की स्थिति के लिए उपयुक्त बनाती है।

अनावश्यक खर्चों को कम करने और घर के सदस्यों के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए घर के बाहर कूड़ेदान रखने की सलाह दी जाती है। कूड़ेदान रखने की आदर्श दिशा दक्षिण-पश्चिम या उत्तर-पश्चिम है। ऐसा माना जाता है कि दक्षिण-पश्चिम दिशा विसर्जन के लिए अनुकूल है, जो इसे कूड़ेदान रखने के लिए उपयुक्त विकल्प बनाती है।

अपने घर के प्रवेश द्वार पर कूड़ादान भूलकर भी न रखें , क्योंकि यह ऊर्जा के प्रवाह को बाधित कर सकता है और कूड़े की उपस्थिति के कारण नकारात्मक भाग्य को आमंत्रित कर सकता है। इसी तरह, पूजा क्षेत्र के पास कूड़ादान रखने से बचें, क्योंकि इससे पवित्र वातावरण खराब हो सकता है।

यह भी सलाह दी जाती है कि शयनकक्ष में कूड़ेदान न रखें, क्योंकि इसे प्रतिकूल माना जाता है। इसके अलावा ध्यान रखें कि डिब्बे अच्छी स्थिति में हों और अगर वो टूटे हुए हैं तो उन्हें बदल दें।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story