×

Vijaya Ekadashi 2023: विजिया एकादशी व्रत करने से अपने शत्रुओं पर विजय की होती है प्राप्ति, जाने तिथि, महत्त्व, पूजन विधि और कथा

Vijaya Ekadashi 2023: विजया एकादशी के नाम से ही जाना जाता है कि यह व्रत विजय दिलाने वाला व्रत है। इस व्रत का वर्णन पद्म पुराण और स्कंद पुराण में किया गया है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 28 Jan 2023 2:13 AM GMT
Vijaya Ekadashi 2023
X

Vijaya Ekadashi 2023 (Image credit: social media )

Vijaya Ekadashi 2023: विजया एकादशी हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण दिन है। विजया एकादशी हिंदू कैलेंडर के अनुसार फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी को मनाई जाती है। एक वर्ष में लगभग 24 से 26 एकादशी होती हैं और प्रत्येक एकादशी का अपना विशेष महत्व होता है, इस प्रकार विजया एकादशी भी। विजया एकादशी के नाम से ही जाना जाता है कि यह व्रत विजय दिलाने वाला व्रत है। इस व्रत का वर्णन पद्म पुराण और स्कंद पुराण में किया गया है।

इस व्रत को करने वाले को अपने शत्रुओं पर विजय प्राप्त होती है। विजया एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। भगवान कृष्ण ने अर्जुन को विजया एकादशी के महत्व के बारे में बताया।

विजया एकादशी 2023 तिथि और समय

गुरुवार, 16 फरवरी 2023

एकादशी तिथि प्रारंभ : 16 फरवरी 2023 को सुबह 05:32 बजे।

एकादशी तिथि समाप्त : 17 फरवरी 2023 को 02 बजकर 49 मिनट पर।

विजया एकादशी पूजन विधि

विजया एकादशी के दिन पूरे समर्पण के साथ भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। व्रत करने वाले व्यक्ति को सूर्योदय के समय उठकर स्नान करना चाहिए। भगवान विष्णु की एक छोटी मूर्ति को पूजा स्थल पर रखा जाता है और भक्त भगवान को चंदन का लेप, तिल, फल, दीपक और धूप चढ़ाते हैं। इस दिन 'विष्णु सहस्रनाम' और 'नारायण स्तोत्र' का पाठ करना शुभ माना जाता है।

द्वादशी के दिन ब्राह्मणों को भोजन कराकर विदा करें और फिर भोजन करें।

विजया एकादशी के पूजन का फल

विजया एकादशी का व्रत करने से व्यक्ति को अपने शत्रुओं पर विजय प्राप्त होती है। प्राचीन काल में अनेक राजा इस व्रत के प्रभाव से अपनी निश्चित हार को विजय में बदलने में सफल रहे हैं।

विजया एकादशी कथा

भगवान कृष्ण से एकादशी का माहात्म्य सुनकर अर्जुन हर्ष से भर जाता है। जया एकादशी का माहात्म्य जानने के बाद अर्जुन कहते हैं कि माधव फाल्गुन मास की कृष्ण पक्ष की एकादशी का क्या माहात्म्य है, मैं आपसे जानना चाहता हूं, अत: कृपा करके इसकी कथा कहिए।

अर्जुन के समझाने पर श्री कृष्णचंद जी कहते हैं, प्रिय अर्जुन, फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी को विजया एकादशी के नाम से जाना जाता है। जो इस एकादशी व्रत को करता है वह सदैव विजयी रहता है। हे अर्जुन, तुम मेरे प्रिय मित्र हो, इसलिए मैं तुम्हें इस व्रत की कथा सुना रहा हूं, मैंने आज तक इस व्रत की कथा किसी को नहीं सुनाई है। आपसे पहले देवर्षि नारद ही ब्रह्मा जी से यह कथा सुन पाए थे। तुम मेरे प्रिय हो, अत: तुम यह कथा मुझसे सुनो।

त्रेतायुग की बात है विष्णु के अवतार श्री रामचन्द्र जी अपनी पत्नी सीता को खोजते हुए समुद्र के किनारे पहुँचे। समुद्र के किनारे भगवान के परम भक्त जटायु नाम का एक पक्षी रहता था। चिड़िया ने बताया कि सीता माता को लंका नगरी का राजा रावण समुद्र के पार ले गया है और माता इस समय अशोक वाटिका में हैं। जटायु द्वारा सीता का सम्बोधन जानकर श्री रामचन्द्र जी अपनी वानर सेना के साथ लंका पर आक्रमण करने की तैयारी करने लगे, किन्तु समुद्र के जलजीवों से भरे दुर्गम मार्ग से लंका पहुँचना एक प्रश्न के रूप में खड़ा हो गया।

भगवान श्री राम मर्यादा पुरुषोत्तम के रूप में इस अवतार में दुनिया को समझने के लिए एक उदाहरण पेश करना चाहते थे, इसलिए वे एक आम आदमी की तरह चिंतित हो गए। जब उन्हें समुद्र पार करने का कोई उपाय नहीं मिला तो उन्होंने लक्ष्मण से कहा कि हे लक्ष्मण, मुझे इस समुद्र को पार करने का कोई उपाय नहीं मिल रहा है, यदि आपके पास कोई उपाय हो तो मुझे बताएं। श्री रामचंद्र जी की बात सुनकर लक्ष्मण ने कहा, प्रभु, आपसे कुछ भी छिपा नहीं है, आप स्वयं सर्वशक्तिमान हैं, फिर भी मैं कहूंगा कि यहां से आधा योजन दूर परम ज्ञानी वकदाल्भ्य मुनि का निवास है, हमें उनसे इसका उपाय पूछना चाहिए।

भगवान श्री राम लक्ष्मण सहित वकदाल्भ्य मुनि के आश्रम पहुंचे और उन्हें प्रणाम कर अपना प्रश्न उनके सामने रखा। मुनि ने कहा, हे राम, आप फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी का व्रत अपनी सेना सहित करते हैं, इस एकादशी का व्रत करने से आप निश्चय ही समुद्र को पार करके रावण को परास्त कर देंगे। उक्त तिथि के आने पर श्रीरामचन्द्र जी जी ने अपनी सेना सहित मुनि के बताए हुए विधान के अनुसार एकादशी का व्रत रखा और समुद्र पर सेतु बनाकर लंका पर चढ़ाई कर दी।राम और रावण का युद्ध हुआ जिसमें रावण मारा गया।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story