×

Saptahik Rashifal: क्या कहते हैं आपके ग्रह, जानते हैं इस सप्ताह ग्रहों का गोचर

Weekly Horoscope 2024: कैसे रहेंगे ये ग्रह आपकी राशि के लिए जानें

Dr. A K Pandey
Written By Dr. A K Pandey
Published on: 13 April 2024 10:18 AM GMT (Updated on: 13 April 2024 10:19 AM GMT)
Weekely Horoscope 2024
X

Weekely Horoscope 2024

Weekely Horoscope 2024: सूर्य मेष राशि में।

चंद्रमा मिथुन राशि में ।

कर्क राशि में 15 को रात्रि 8.38 बजे से ।

सिंह राशि में 18 को सुबह 7.57 बजे से ।

कन्या राशि में 20 को रात्रि 8.51 बजे से ।

मंगल कुंभ राशि में ।

बुध मीन राशि में वक्री ।

बृहस्पति मेष में ।

शुक्र मीन राशि में ।

शनि कुंभ में ।

राहु मीन में और केतु कन्या राशि में।

देखते हैं, इन ग्रहों की चाल से आपकी राशि का हाल ।

1- मेष राशि

मेष राशि वालों के लिए सोमवार तक का समय बहुत अच्छा रहेगा । मनचाहा कार्य पूरा होने से आपके सुख-आनंद में वृद्धि होगी। अधिकांश समय परिवार के सदस्यों और मित्रों के साथ व्यतीत होगा। नई योजनाएं बनेंगी।इसके बाद यानि मंगलवार से आगे शनिवार तक में स्वास्थ्य पर ध्यान देना आवश्यक रहेगा । पेट और मौसम से सम्बन्धित कष्ट बढ़ सकता है । मन में कभी - कभी अज्ञात डर बना रहेगा । परिवार में वरिष्ठ जनों के स्वास्थ्य पर ध्यान देना आवश्यक होगा । रविवार से पिछली परिस्थितियों में सुधार होगा । मनोवांछित कार्य होने से प्रसन्नता बढ़ेगी ।मंत्र का जप करें।लाभ होगा ।

ॐ ह्रीं श्रीं लक्ष्मी नारायणाय नमः


2- वृष राशि

वृष राशि वालों के लिए सप्ताह मिलाजुला रहेगा । पहले दिन यानि सोमवार को लोगों के साथ अच्छा सम्बन्ध बना कर रखिए । भोजन सुपाच्य लेना ठीक रहेगा ।धन सोच-समझकर खर्च करें ।इसके बाद यानि मंगलवार और बुधवार के बीच समय बहुत ही अच्छा रहेगा । मनचाहा कार्य करने से आपके सुख-आनंद में वृद्धि होगी। अधिकांश समय परिवार के सदस्यों के साथ व्यतीत होगा।लोगों का सहयोग मिलेगा और कार्यक्षेत्र में भी आपकी प्रशंसा होगी, दूर से शुभ समाचार मिलेंगे । नए मित्र बनेंगे । प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी । रूके हुए कार्य तेजी से सम्पन्न होंगे । इसलिए समय का भरपूर सदुपयोग करेंक्योंकि गुरुवार से आगे रविवार तक का समय थोड़ा प्रतिकूल शुरू होने वाला है । स्वास्थ्य का ध्यान रखें । आवश्यक कार्यों को सावधानी पूर्वक सम्पन्न करें ।

अधिकतम लाभ का मंत्र है - ॐ गोपालाय उत्तरध्वजाय नमः।


3- मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों के लिए लगभग मिला जुला सप्ताह रहेगा।पहले दिन तक धन खर्च सोच समझ कर करें।वैसे समय आपके लिए लाभदायक रहेगा । इसका सदुपयोग करें । व्यवसायियों और नौकरीपेशा जातकों को नए समाचार मिलेंगे, कार्य में वृद्धि से मन प्रसन्न रहेगा। निवेश से भी लाभ होगा।इसके बाद मंगलवार से बुधवार तक के बीच अधिक क्रोध व भावुकता से दूर रहें । मन थोड़ा अशांत रहेगा । अचानक धन खर्च बढ़ सकता है । यात्रा में विशेष लाभ नहीं होगा। खानपान सात्विक रखें ।गुरुवार से आगे शनिवार तक का समय आपके लिए बिशेष रूप से बेहतर रहेगा । मन के अनुसार काम होने से प्रसन्नता बढ़ेगी । आपके कार्य शैली की तारीफ होगी । समय का सदुपयोग करें ।क्योंकि रविवार से परिस्थितियां कुछ प्रतिकूल हो सकती हैं । मन में खिन्नता रहेगी ।

ॐ क्लीं कृष्णाय नमः। मंत्र का जप करें।


4- कर्क राशि

कर्क राशि वालों के लिए सोमवार तक के दौरान जरूरी कामों को सावधानी पूर्वक करना होगा ।इस बीच अनावश्यक यात्रा , तनाव और अधिक खर्च से बचेंइसके बाद से मंगलवार और बुधवार तक का समय बहुत अच्छा शुरू हो रहा है । मन के अनुसार काम होने से प्रसन्नता बढ़ेगी ।पारिवारिक जिम्मेदारियों की पूर्ति होगी । अधिकतम समय परिवार जनों और मित्रों के बीच बीतेगा ।लेकिन गुरुवार से शनिवार के बीच भोजन स्वास्थ्य के अनुसार करें और लोगों से सामन्जस्य बना कर रखें । वादविवाद से दूर रहें ।रविवार से समय आपके लिए अनुकूल प्रारंभ हो रहा है । आपके कार्यों से प्रतिष्ठा बढ़ेगी ।

जप का मंत्र है-ॐ हिरण्यगर्भाय अव्यक्त रूपिण्यै नमः।


5- सिंह राशि

सिंह राशि वालों के लिए समय पहले से ही अच्छा है जो 15 तक उत्तम रहेगा । नए काम की शुरुआत हो सकती है। पिछले दिनों हुए नुकसान की भरपाई भी हो सकती है। कार्य स्थल पर लोगों के बीच अच्छा सम्बंध बनेगा और तारीफ भी होगी । धन लाभ के अवसर आएंगे ।मंगलवार और बुधवार के बीच लम्बी दूरी की यात्रा और अधिक धन खर्च करने में सावधानी बरतें । बहुत मेहनत करने के बाद भी सफलता कम मिलेगी । धैर्य रखें । मौसम सम्बन्धित बीमारी बढ़ सकती है ।गुरुवार से शनिवार तक आपका समय बेहतरीन प्रारंभ हो रहा है । परिवार और मित्रों के बीच मौज शौक में समय बीतेगा। बाहरी यात्रा की योजना बनेगी ।रविवार से कुछ बाधाओं के साथ कार्य पूरे होंगे ।लाभ के लिए , आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें।


6- कन्या राशि

कन्या राशि वालों का सप्ताह के आधे से अधिक का समय बहुत बेहतरीन रहने वाला है । जो सोमवार से बुधवार तक रहेगा । आपको चाहिए कि लोगों के साथ संतुलित व्यवहार बनाए रखें । मन में किसी के प्रति बुरे विचार नहीं आने दें।समय आपके पक्ष में रहेगा । रुके हुए काम पूरे होंगे। लोगों से मेलजोल भी बढ़ेगा और निवेश भी लाभदायक रहेगा। कार्य व्यवसाय में लाभ होगा । प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी । समय का सदुपयोग करिए।क्योंकि गुरुवार से शनिवार तक समय थोड़ा विपरीत प्रभाव दिखाएगा । पारिवारिक जनों के स्वास्थ्य का खयाल रखें । लम्बी दूरी की यात्रा में सावधानी बरतें ।रविवार से आपका समय अनेक प्रकार से अच्छा बीतेगा । दूर के सम्बन्धों का लाभ मिलेगा ।अनुकूलता के लिए , देवी भगवती की आराधना करें।


7- तुला राशि

तुला राशि वालों के लिए सोमवार तक के समय में मन थोड़ा अशांत रहेगा । यात्रा करते समय सावधान रहें और धैर्य रखें । नियमित योग आवश्यक होगा । चिंता का स्तर बढ़ सकता है। मन मुताबिक कार्य में रुकावट आएगी ।थोड़ा धैर्य रखिए क्योंकि इसके बाद मंगलवार से शनिवार तक में पहले से चली आ रही परेशानियां दूर होंगी । आप अच्छा महसूस करेंगे। मनोवांछित कार्य पूरा होने से उत्साह का वातावरण रहेगा । कार्य स्थल पर प्रतिष्ठा बढ़ेगी और लाभ होगा । समय का सदुपयोग आवश्यक होगा ।रविवार को यात्रा में सावधानी बरतें । व्यय अधिक होगा ।शुक्रवार के दिन देवी को खीर का भोग लगाएं और श्री सूक्त का पाठ करें।


8- वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि वालों के लिए पहले दिन से ही सावधानी की आवश्यकता है । मन में कार्यों के प्रति संदेह बना रहेगा । बुधवार तक यात्रा में सावधानी बरतें और धन का खर्च सोच समझ कर करें । स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही ठीक नहीं होगी। स्थितियां गुरुवार से आगे रविवार तक अनुकूल होने लगेंगी । कार्य व्यवसाय में अच्छा लाभ होने से मन प्रसन्न रहेगा ।लाभ के लिए ,काल भैरव और भगवान शिव की आराधना करें।


9- धनु राशि

धनु राशि के जातकों को सोमवार तक अपने आवश्यक काम को पूरा करते रहना होगा। क्योंकि आपका यह समय अच्छा रहेगा । धन और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। महत्वपूर्ण कार्य पूरे होने से मन प्रसन्न रहेगा।इसके बाद यानि मंगलवार से आगे शनिवार तक में अधिक व्यय करने से बचें । मन में वांछित कार्यों के प्रति थोड़ी आशंका बनी रहेगी । लम्बी दूरी की यात्रा में सावधानी बरतें और स्वास्थ्य का ध्यान रखें । लाभ कम होगा । अतः धैर्य रखें ।रविवार से समय अनेक प्रकार से अनुकूल प्रारम्भ हो रहा है। पिछली परेशानियां दूर होंगी भगवान विष्णु की आराधना और व्रत करें।


10- मकर राशि

मकर राशि वालों के लिए सप्ताह के पहले दिन से यानि सोमवार से बुधवार तक का समय मन के अनुकूल रहेगा । अधिकांश समय शान-शौकत में भी बीतेगा। कार्य व्यापार में वृद्धि होने से मन प्रसन्न होगा । नये सम्पर्क बनेंगे । प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी । समय का सदुपयोग करें और आलस्य छोड़ कर आवश्यक कामों को पूरा करें ।क्योंकि गुरुवार से आगे रविवार तक आवश्यक कार्य पूरा करने में अधिक समय और धन दोनों लगेगा । यात्रा में लाभ की संभावना कम रहेगी ।

ॐ श्रीं वात्सलाय नमः । मंत्र का नियमित जप करें।


11- कुंभ राशि

इस राशि वालों को सोमवार तक के समय में जरूरी कामों को सावधानी पूर्वक करना होगा ।स्वास्थ्य का ध्यान रखें और सात्विक भोजन करें ।जरूरत पड़ने पर बड़ों के मार्गदर्शन में रहें।अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें। कभी - कभी भ्रम और क्रोध की स्थिति उत्पन्न होगी ।धैर्य और आध्यात्मिकता से आप मानसिक परेशानी का समाधान कर सकते हैं।इसके बाद यानि मंगलवार से आगे शनिवार तक का समय आपके लिए पुनः अनुकूल शुरु हो जाएगा । पिछली परेशानियां दूर होंगी और व्यापार में वृद्धि होगी । सफलता मिलने से मन प्रसन्न रहेगा।रविवार को अधिक निवेश सोच समझ कर करें ।

आपके लिए मंत्र है -ॐ श्री उपेंद्राय अच्युताय नमः।


12- मीन राशि

आप के लिए सप्ताह के प्रारंभिक कुछ दिन यानि सोमवार से बुधवार तक के समय में मन के अनुसार काम नहीं होने के कारण चिंता बढ़ेगी । ऐसी स्थिति में धैर्य बना कर रखें । स्वास्थ्य पर ध्यान दें , विशेष रूप से मौसमी बीमारियों को लेकर सावधान रहने की आवश्यकता है। पारिवारिक माहौल अच्छा बना कर रखें ।आध्यात्म का सहारा लें।गुरुवार से रविवार तक का आपका समय उपलब्धियों वाला प्रारंभ हो जाएगा । नए मित्र बनेंगे जो आगे काम आएंगे ।पुराने चले आ रहे विवाद का हल होगा । प्रतिष्ठा बढ़ेगी और प्रतिद्वंदी भी परास्त होंगे । आपके व्यवहार और गुणों की चर्चा होगी । कुल मिलाकर मन प्रसन्न रहेगा ।भगवान विष्णु की आराधना करें और केले का दान करें।


ये था साप्ताहिक राशिफल

अब 22 अप्रैल को मिलते हैं ।

तब तक स्वस्थ रहें-सुरक्षित रहें ।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story