Weekly Horoscope 28 Oct To 3 Nov 2024: क्या कहते हैं आपके ग्रह, जानते हैं ग्रहों का गोचर, साप्ताहिक राशिफल में

Weekly Horoscope 28 Oct to 3 Nov: देखते हैं, इन ग्रहों की चाल से आपकी राशि का हाल

Dr. A K Pandey
Published on: 25 Oct 2024 10:26 AM GMT
Weekly Horoscope
X

Weekly Horoscope 

Weekly Horoscope 28 Oct to 3 Nov: सूर्य तुला राशि में ।सिंह राशि में चंद्रमा ।28 को रात 10.11 से कन्या राशि में ।तुला राशि में 31 को पूर्वाह्न 11.16 से ।2 नवम्बर को रात्रि 11.24 बजे से वृश्चिक राशि में ।मंगल कर्क ।बुध तुला , 29 को रात्रि 10.44 से वृश्चिक राशि में 1बृहस्पति वृष में वक्री ।शुक्र वृश्चिक में ।शनि कुंभ में वक्री ।राहु मीन और केतु कन्या राशि में ।ज्योति पर्व दीपावली की हार्दिक शुभकामनाओं के साथ जानते हैं , ये सप्ताह कैसा रहेगा आपके लिए ।

1- मेष राशि

मेष राशि वालों को जरूरी काम के लिए पहले दिन धैर्य रखना होगा, क्योंकि सप्ताह का शुरुआती समय कुछ ठीक नहीं रहेगा।अगर आप मेहनत करेंगे तो आपको अच्छे परिणाम की प्राप्ति होगी।अन्यथा कार्यों में लापरवाही से नुकसान हो सकता है। इसलिए व्यापार और कार्यक्षेत्र में विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होगी।यात्रा करते समय सावधान रहें।साथ ही अपने स्वास्थ्य के प्रति भी लापरवाही नहीं बरतें । सिरदर्द बढ़ सकता है।सावधान रहें, अच्छे लोगों की संगति में रहें।थोड़ा सब्र करें, अनुकूल समय अगले दिन यानि मंगलवार ​​से शनिवार तक रहेगा। रुके हुए काम पूरे होने से प्रसन्नता बढ़ेगी। कार्य व्यवसाय में प्रगति से मान-सम्मान में वृद्धि होगी। उपरोक्त दिनों में आपको समय का पूरा सदुपयोग करना चाहिए।परंतु रविवार से मन में अज्ञात भय उत्पन्न हो सकता है। इस दौरान कुछ बेचैनी रहेगी । भागदौड़ होगी लेकिन लाभ कम होगा ।


मंगल कवच का पाठ और हनुमान जी की आराधना करें।

2- वृष राशि

वृष राशि वालों के लिए सप्ताह का अधिकांश समय पारिवारिक जिम्मेदारियों को पूरा करने में व्यतीत होगा।अपने और परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। भविष्य के कार्यों के प्रति मन में आशंका की स्थिति रहेगी। पहले दिन से गुरुवार पूर्वाह्न तक जरूरी काम को थोड़ा रोक कर रखें।आपकी यात्रा व्यस्तता भरी रहेगी।खानपान और सेहत पर ध्यान देने की जरूरत होगी । क्योंकि समय थोड़ा प्रतिकूल रहेगा।गुरुवार को दोपहर से आगे रविवार तक आपका समय अनुकूल और मन के अनुसार शुरू हो रहा है। महत्वपूर्ण कार्यों से सम्बंधित अनुकूल समाचार मिलने से मन प्रसन्न रहेगा ।कार्य व्यवसाय में सफलता का समय रहेगा ।


लाभ के लिए मां दुर्गा की आराधना करें।

3- मिथुन राशि

इस राशि के लोगों को पहले दिन यानि सोमवार तक के समय का पूरा सदुपयोग करना चाहिए और इस दौरान आवश्यक कार्यों को पूरा करना चाहिए। मान-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी और पुराना रुका हुआ कार्य पूरा होने से मन प्रसन्न रहेगा।इसके बाद मंगलवार से शनिवार तक का समय धैर्यपूर्वक व्यतीत करें । भारी भोजन से दूर रहें। योग आदि करके स्वस्थ रहें। प्रकृति के बीच रहें। तनाव की स्थिति नहीं होने दें ।निवेश करना चाहते हैं तो सोच-समझकर करें।अधिक चतुराई से किए गए कार्य में हानि भी हो सकती है। सेहत के प्रति भी सावधान रहें। मन में अज्ञात भय उत्पन्न हो सकता है। यह स्थिति लगभग शनिवार तक बनी रहेगी।इसके बाद यानि रविवार से समय आपके लिए बेहतर रहेगा। कुल मिलाकर मन प्रसन्न रहेगा और लाभ के अवसर मिलेंगे ।


गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ करें।

4- कर्क राशि

कर्क राशि वालों के लिए समय मिला जुला रहेगा । पहले दिन तक अपनी बातों और व्यवहार में सामंजस्य बनाए रखना आवश्यक होगा । मंगल आपकी राशि पर है अतः क्रोध और अप्रिय निर्णय से बचें ।पारिवारिक उत्तरदायित्वों में धन खर्च होगा ।इसके बाद मंगलवार से गुरुवार पूर्वाह्न तक का समय आपके लिए बेहतर रहेगा ।तनावमुक्त रहेंगे और अच्छे लोगों से मुलाकात होगी। कुल मिलाकर मन प्रसन्न रहेगा। व्यापार में वृद्धि भी होगी।आपकी जिम्मेदारियां बढ़ेंगी।इस दौरान आप कुछ नया करना चाहेंगे।गुरुवार दोपहर से रविवार तक परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य पर ध्यान दें। मौसम को ध्यान में रखते हुए यात्रा करते समय थोड़ा सावधानी बरतें ।लोगों से तालमेल जरूरी होगा। क्रोध पर नियंत्रण रखें।इस दौरान कुछ बेचैनी रहेगी। मन में भविष्य को लेकर अज्ञात भय बना रहेगा।


भगवान शिव की आराधना करें।

5- सिंह राशि

सिंह राशि के जातकों के लिए सप्ताह का समय मिलाजुला रहेगा।सोमवार का समय परिजनों के साथ मौज-मस्ती में बीतेगा । भ्रमण करेंगे।इसके बाद मंगलवार ​​से गुरुवार पूर्वाह्न तक का समय कुछ परेशानियों वाला हो सकता है। लोगों से अच्छा व्यवहार बना कर रखें साथ ही खान-पान में सादगी बरतें ।गुरुवार दोपहर से शनिवार के बीच नौकरीपेशा और व्यापार से जुड़े जातकों के लिए समय प्रगति का है । परिस्थितियाँ आपके पक्ष में हैं , अतः इसका सदुपयोग करें ।नौकरीपेशा लोगों के लिए बेहतर अवसर रहेगा। प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। और प्रसन्नता बढ़ेगी ।लेकिन रविवार से सेहत के प्रति भी थोड़ा सावधान रहें । बेचैनी बढ़ सकती है । मन उदास रहेगा ।


सूर्य देव और भगवान विष्णु की आराधना करें।

6- कन्या राशि

कन्या राशि वालों के लिए सप्ताह मिलाजुला रहेगा। पहले दिन का समय परेशानियों से भरा रहेगा। कड़ी मेहनत के बावजूद काम समय पर नहीं होने से तनाव बढ़ेगा।थोड़ा धैर्य जरूरी होगा ।मंगलवार से गुरुवार पूर्वाह्न तक का समय आपको आराम देगा। परिवार में शुभ कार्यों से जुड़ी योजनाएं बनेंगी। समय अच्छा रहेगा । इस दौरान आपके मान-सम्मान में वृद्धि होगी। काम में रुचि बढ़ेगी और नए लोगों से मित्रता भी होगी। राजनीति से जुड़े लोगों को लाभ मिलेगा ।दैवीय कृपा से भाग्य का साथ मिलेगा, इसलिए समय का सदुपयोग करें और लंबित कार्यों को पूरा करें।इसके बाद यानि गुरुवार दोपहर से शनिवार के बीच खर्च में मामूली बढ़ोतरी होगी । मन उदास रहेगा। यात्रा करते समय सावधान रहें।बातचीत और व्यवहार में मधुरता बनाए रखें।रविवार से मान-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी और मन प्रसन्न रहेगा । बहुत दिनों से लंबित मामलों का समाधान मिलेगा ।


भगवान गणेश को दूर्वा अर्पित करें और गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ करें।

7- तुला राशि

सप्ताह का अधिकांश समय आपके मन के अनुसार ही गुजरेगा।समय अच्छा चल रहा है जो पहले दिन तक रहेगा। इस बीच पुरानी परेशानी दूर होंगी और लाभ भी होने लगेगा । छोटा निवेश लाभदायक हो सकता है। आप जहां भी काम करेंगे, वहां लोगों का पूरा सहयोग मिलेगा । प्रमोशन हो सकता है । आय में वृद्धि का समय है ।मंगलवार से गुरुवार पूर्वाह्न के बीच अपना पैसा सोच-समझकर खर्च करें। सेहत पर ध्यान दें । पैरों में दर्द हो सकता है । यात्रा में कोई विशेष लाभ नहीं होगा गुरुवार दोपहर से शनिवार तक का समय उत्तम रहेगा । परिवार के बीच समय व्यतीत होगा , और बेहतर महसूस करेंगे।रविवार को आपके लिए अच्छा व्यवहार बनाए रखना और स्वस्थ आहार लेना आवश्यक होगा ।


शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की आराधना करें और खीर का प्रसाद चढ़ाएं ।

8- वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के जातकों को आलस्य और क्रोध पर नियंत्रण रखते हुए पहले दिन से गुरुवार पूर्वाह्न तक महत्वपूर्ण कार्यों को योजनाबद्ध तरीके से पूरा करना चाहिए।क्योंकि यह समय आपके लिए सबसे अच्छा समय है। नया कार्य प्रारंभ कर सकते हैं । समय आपके लिए अनुकूल रहेगा । बाहर के लोगों से भी संपर्क बढ़ेगा ।गुरुवार दोपहर से लेकर शनिवार के बीच लम्बी दूरी की यात्रा और अधिक धन व्यय करने में सावधानी बरतें । समय पर भोजन करें । इस बीच सफलता के लिए काफी मेहनत भी करनी पड़ सकती है।लेकिन रविवार से समय आपके लिए बेहतर रहेगा। पारिवारिक वातावरण सुखद रहने से प्रसन्नता बढ़ेगी । किसी मांगलिक समारोह में जाने का अवसर मिलेगा ।


हनुमान जी की आराधना करें।

9- धनु राशि

सप्ताह का पहला दिन यानि सोमवार तक आपकी व्यस्तता बढ़ेगी, इसलिए स्वयं पर भी ध्यान दें।जरूरी काम जल्दबाजी में नहीं बल्कि धैर्य से करें । पैसा सोच-समझकर खर्च करें । इस दौरान निवेश से दूर रहें ।धैर्य रखें क्योंकिआगे मंगलवार ​​से शनिवार तक सप्ताह का पूरा समय आपके लिए अच्छा रहेगा। नौकरी पेशा और व्यवसायियों को कार्य व्यवसाय में प्रतिष्ठा प्राप्त होगी। मित्रों से भी लाभ होगा। किसी नए कार्य की योजना बन सकती है। अच्छे और मिलनसार लोगों से मुलाकात होगी।लेकिन रविवार से यात्रा करते समय कुछ सावधानी बरतना आवश्यक होगा। कड़ी मेहनत के बावजूद काम समय पर नहीं होने से तनाव बढ़ेगा।


भगवान विष्णु की आराधना करना लाभकारी रहेगा।

10- मकर राशि

इस राशि के जातकों के लिए सप्ताह का अधिकांश भाग काफी मेहनत भरा रहेगा ।पहले दिन से गुरुवार पूर्वाह्न तक परिस्थितियाँ आपके लिए अधिक अनुकूल नहीं हैं । नए काम में जल्दबाजी न करें । यात्रा करते समय सावधान रहें। सेहत पर ध्यान दें । भ्रम, क्रोध और चिड़चिड़ेपन से दूर रहें ।गुरुवार दोपहर से रविवार तक का पूरा समय मन के अनुकूल रहने से सुख के साथ- साथ , कार्य व्यवसाय में भी अनुकूल वृद्धि होगी । लोगों से मेलजोल बढ़ेगा । प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी ।


भगवान शिव की आराधना लाभदायी रहेगी।

11- कुंभ राशि

कुंभ राशि वालों के लिए पहले दिन तक का समय काफी अच्छा रहेगा। समय का सदुपयोग करें और आवश्यक कार्यों को पूरा करें । यह समय प्रतिष्ठा, धन और व्यापार में वृद्धि का है ।आगे आपको मंगलवार ​​से शनिवार के बीच दिनचर्या को संतुलित रखना होगा। अधिक प्रयास से ही परिस्थितियां आपके पक्ष में रह सकती हैं ।समय थोड़ा प्रतिकूल प्रभाव दिखाएगा । सेहत पर ध्यान दें । जरूरत हो तो योग और अध्यात्म का सहारा लें । यात्रा के दौरान ख़र्चों में सावधानी बरतें। क्रोध और भ्रम से बचें।रविवार से आपका समय अनुकूल रहेगा । रूके हुए कार्य तेजी के साथ सम्पन्न होंगे । आपका सम्मान भी बढ़ेगा । यात्रा में सफलता मिलेगी ।


भगवान शिव की आराधना करें।

12- मीन राशि

मीन राशि वालों के लिए समय अनुकूल चल रहा है। लाभ का समय पहले दिन यानि सोमवार से गुरुवार पूर्वाह्न तक के बीच रहेगा।इस दौरान व्यापार या नौकरीपेशा जातकों को कर्मचारियों पर विश्वास बनाए रखना चाहिए । आप अपनी मेहनत और व्यक्तित्व के बल पर सफल भी होंगे। अत्यधिक भावुकता से बचें । सुख के साधनों में धन खर्च हो सकता है ।बाहरी संपर्क लाभदायक और अनुकूल रहेंगे । दैव कृपा से परिवार में शुभ कार्यों की योजना बनेगी ।गुरुवार दोपहर से रविवार के बीच किसी पर भी हद से ज्यादा भरोसा करने से पहले धैर्य रखें । स्थान परिवर्तन भी हो सकता है। मन के कार्य की सफलता के प्रति संदेह बना रहेगा ।जीवनसाथी के स्वास्थ्य पर ध्यान दें।समय थोड़ा प्रतिकूल रहेगा।


भगवान विष्णु की आराधना करना लाभकारी रहेगा।

ये था साप्ताहिक राशिफल। 4 नवम्बर को फिर मिलेंगे। तब तक स्वस्थ रहिए - सुरक्षित रहिए ।

शुभम् भवतु ।

डॉ. ए. के. पाण्डेय

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story