×

Weekly Horoscope 2024: क्या कहते हैं आपके ग्रह, जानते हैं इस सप्ताह ग्रहों का गोचर

Weekly Horoscope 9 To 14 April 2024: कैसे रहेंगे ये ग्रह आपकी राशि के लिए जानें

Dr. A K Pandey
Written By Dr. A K Pandey
Published on: 9 April 2024 6:44 AM GMT (Updated on: 9 April 2024 10:44 AM GMT)
Weekly Horoscope
X

Weekly Horoscope

Weekly Horoscope 2024 9 April To 14 April: सूर्य मीन राशि में , 13 को रात्रि 9.15 से मेष में ।

चंद्रमा मीन राशि में ।

9 को सुबह 7.32 से मेष राशि में ।

11 को सुबह 8.41 से वृष राशि में ।

13 को दोपहर 12.44 से मिथुन राशि में।

मंगल कुंभ राशि में ।

बुध मेष राशि से वक्री होकर 9 को रात्रि 9.22 से मीन में ।

बृहस्पति मेष में ।

शुक्र मीन में।

शनि कुंभ में ।

राहु मीन , और केतु कन्या राशि में ।

जानते हैं कैसे रहेंगे ये ग्रह आपकी राशि के लिए ।

1- मेष राशि


मेष राशि के लोगों का समय पहले दिन तक विपरीत रहने वाला है । काम में मन नहीं लगेगा और न चाहते हुए भी धन का खर्च बढ़ेगा । इस कारण थोड़ा तनाव भी रहेगा । अगले दिन यानि मंगलवार से बुधवार तक समय अच्छा रहेगा । मित्रों और परिवार के साथ अधिक समय बिताएंगे । नई योजनाएं बनेंगी।महिलाओं और विद्यार्थियों के लिए भी समय अच्छा है । यात्रा के कार्यक्रम बनेंगे ।गुरुवार से शनिवार दोपहर के बीच में आपसी सम्बन्धों में मधुरता बना कर रखें । भोजन सुपाच्य करें । मौसमी बीमारियों से सावधान रहें।इसके बाद यानि शनिवार दोपहर बाद से आगे तक का दिन अनेक रूप से आपके लिए महत्वपूर्ण रहेगा । बाहरी सम्पर्क से लाभ होगा । लोग आपकी सलाह मानेंगे । प्रतिष्ठा बढ़ेगी ।हनुमान जी की आराधना लाभकारी रहेगी।

2- वृष राशि


वृष राशि वालों के लिए पहले से ही अच्छा समय चल रहा है । ऐसा सोमवार तक रहेगा । जो आपके लिए कार्य व्यापार की दृष्टि से बेहतरीन रहेगा । इसलिए पिछले रुके हुए कामों को जल्दी से पूरा करें। लोगों का सहयोग मिलेगा और कार्यक्षेत्र में आपकी प्रशंसा होगी । दूर से शुभ समाचार प्राप्त होंगे । पुराने रुके हुए कार्य पूरे होने से प्रसन्नता बढ़ेगी। मंगलवार और बुधवार के बीच के समय में सोच समझकर आवश्यक कार्य करें । यात्रा में सावधानी बरतें । अधिक धन खर्च करने से बचें।धैर्य रखें गुरुवार से शनिवार को दोपहर तक का समय आपके मन के अनुकूल प्रारंभ हो रहा है । पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा । यह समय अनेक प्रकार से अनुकूल जाएगा ।शनिवार दोपहर बाद से रविवार तक खानपान सुपाच्य करें और मौसम का ध्यान रखें ।महिलाओं को अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने की आवश्यकता होगी।छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए कहीं से अच्छे प्रस्ताव मिल सकते हैं।अधिक लाभ के लिए मां दुर्गा की आराधना करें।

3- मिथुन राशि


मिथुन राशि के जातकों का सप्ताह के प्रारंभ से आधे से अधिक तक का समय अनुकूल है । यह स्थिति पहले दिन से बुधवार तक रहेगी । यह समय आपके लिए लाभकारी रहेगा । व्यवसायी और नौकरीपेशा जातकों को नए समाचार मिलेंगे। काम में बढ़ोतरी से मन प्रसन्न रहेगा। निवेश से भी लाभ होगा । कार्य स्थल पर प्रतिष्ठा बढ़ेगी ।अगर कोई बेरोजगार है तो उसे भी मौका मिलेगा। गुरुवार से शनिवार दोपहर तक के दौरान ज़रूरी कामों को सावधानी पूर्वक करें । अधिक धन सोच समझ कर खर्च करें। अनावश्यक भागदौड़ बढ़ेगी । लेकिन शनिवार दोपहर बाद से रविवार तक का दिन मौजमस्ती में बीतेगा । पारिवारिक वातावरण सुखद रहेगा। महिलाओं के पारिवारिक दायित्व की पूर्ति होगी । विद्यार्थियों को चंचलता छोड़कर अपने काम के प्रति गंभीर होना आवश्यक होगा।गणपति की आराधना करें।

4- कर्क राशि


कर्क राशि वालों के लिए जरूरी कार्यों में सावधानी बरतना होगा । क्योंकि पहले दिन तक का समय कुछ मामलों में ठीक नहीं रहेगा। सेहत पर ध्यान दें। वाद-विवाद से बचें। अधिक मेहनत करने पर भी मन के अनुकूल लाभ नहीं होने से चिंता बढ़ेगी ।कार्यस्थल पर अपने मातहतों को प्रोत्साहित करें, उन पर अनावश्यक क्रोध करना उचित नहीं होगा। मन में कार्यों के प्रति भ्रम उत्पन्न होगा । थोड़ा धैर्य रखें , मंगलवार से आगे शनिवार दोपहर तक का समय आपके मन के अनुकूल प्रारंभ हो रहा है। कार्य, व्यापार में वृद्धि होगी। नये अनुबंध होंगे जो आगे लाभ देंगे ।लेकिन शनिवार दोपहर बाद से आगे तक काम के सिलसिले में भागदौड़ भी बढ़ेगी । क्रोध पर संयम आवश्यक होगा । महिलाओं के लिए जरूरी होगा कि वे अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें और अत्यधिक मानसिक चिंता से बचें। विद्यार्थियों को शुभ समाचार प्राप्त होंगे ।भगवान शिव की आराधना करना लाभकारी रहेगा।

5- सिंह राशि


सिंह राशि वालों के लिए समय बहुत अच्छा नहीं चल रहा है। पहले दिन से बुधवार के बीच आपको थोड़ा संभलकर रहने की जरूरत है । कामकाज को लेकर मन में भ्रम की स्थिति रहेगी। जिससे चिंता बढ़ेगी। इसलिए मन को इधर-उधर भटकने से बचाएं। धैर्य रखें और अध्यात्म का सहारा लें। सोच समझ कर धन खर्च करें । स्वास्थ्य पर भी ध्यान दें । मंगल ग्रह राशि से सातवें है । क्रोध पर नियंत्रण रखें ।गुरुवार से आगे रविवार तक का समय आपके अनुकूल शुरु हो रहा है । प्रतिष्ठा बढे़गी।यह समय कई तरह से अच्छा जाएगा । सांसारिक सुख सुविधा में वृद्धि होगी ।शरीर स्वस्थ रहेगा । धन का लाभ होगा और आपके विरोधी दूर होंगे। जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा और उनके नाम पर कोई व्यापारिक योजना भी बन सकती है। समय का सदुपयोग करें।साथ ही व्यापारिक कार्यों में महिलाओं की रुचि बढ़ेगी। विद्यार्थियों को उनकी मेहनत के अनुसार सफलता मिलेगी।भगवान विष्णु की आराधना से लाभ होगा।

6- कन्या राशि


राशि के जातकों के लिए महत्वपूर्ण कार्यों में लाभ का समय चल रहा है । पहले दिन तक का समय व्यापार और नौकरी पेशा के लिए मन के अनुसार रहेगा । कारोबार बढ़ाने के नए अनुबंध हो सकते हैं। समय का सदुपयोग करें ।परिवार में सभी का सहयोग मिलेगा। लेकिन मंगलवार से शनिवार दोपहर तक का समय थोड़ा परेशानियों वाला रहेगा । प्रतिकूल यात्रा तथा धन अधिक व्यय होने से मन दुःखी रहेगा । जरूरी काम सोच-समझकर करें और लंबी यात्राओं में सावधानी बरतें। ऐसे में धैर्य और आध्यात्म का सहारा लेना चाहिए । व्यवहार में संतुलन बनाकर बड़ों की सलाह मानने से कुछ लाभ हो सकता है। शनिवार को दोपहर बाद से समय अनेक रूप में अच्छा शुरू हो रहा है । पहले से रूके हुए कार्यों में प्रगति होगी । समय का सदुपयोग करें ।गणपति की आराधना और अथर्वशीर्ष का पाठ करें । लाभ होगा।

7- तुला राशि


तुला राशि वालों के लिए समय अनुकूल चल रहा है । जो पहले दिन से बुधवार तक रहेगा । यह समय कार्य व्यवसाय में वृद्धि का है। सेहत अच्छी रहेगी, कहीं दूर की यात्रा की भी योजना बन सकती है। परिजनों में उत्साह का वातावरण रहेगा और शुभ कार्यों की योजना बनेगी। समय का सदुपयोग करें । क्योंकि गुरुवार से रविवार तक समय कुछ बाधाओं वाला शुरू हो रहा है ।महिलाओं को भ्रम से बचना चाहिए। कार्यक्षेत्र तथा परिवार में सामन्जस्य बना कर रखें। विद्यार्थियों के लिए समय अच्छा है।लक्ष्मी की आराधना लाभकारी रहेगी।

8- वृश्चिक राशि


वृश्चिक राशि वालों के लिए समय पहले से ही प्रतिकूल परिस्थितियों वाला है । अतः पहले दिन तक काम में कुछ रुकावट आएगी। यात्रा में परेशानी हो सकती है। अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें और यदि आवश्यक न हो तो अधिक धन खर्च नहीं करें।महिलाओं को मन की एकाग्रता बनाए रखनी चाहिए और अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना चाहिए। धैर्य रखें , मंगलवार से शनिवार दोपहर तक का समय आपके मन के अनुकूल हो रहा है। प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी और धन लाभ के अवसर मिलेंगे ।विद्यार्थियों को शुभ समाचार मिलने की संभावना है।शनिवार दोपहर से आगे तक का दिन प्रतिकूल रहेगा । यात्रा में धन अधिक खर्च होगा । मन में अज्ञात भय बना रहेगा ।हनुमान जी की आराधना लाभकारी रहेगी।

9- धनु राशि


धनु राशि वालों के लिए पहले दिन से बुधवार तक का समय प्रतिकूल रहेगा । थोड़ा धैर्य रखें और आवश्यक निर्णय में सावधानी बरतें। यदि जरूरी न हो तो अधिक धन खर्च नहीं करें।आध्यात्म का सहारा लें । मन में कुछ अशांति रहेगी, पेट में गैस की समस्या रहेगी। बुजुर्गों में घुटनों का दर्द बढ़ सकता है। गुरुवार से रविवार तक के बीच कार्य व्यवसाय में पुनः प्रगति प्रारंभ हो जाएगी ।धन और प्रतिष्ठा में वृद्धि का समय रहेगा। मन में आए विचारों को आप आगे बढ़ा सकते हैं ।आप उन पर काम कर सकते हैं। समय अनुकूल है अतः इसका सदुपयोग करें। महिलाओं को परिवार के सदस्यों के साथ तालमेल बनाकर रखना आवश्यक होगा। बड़ों की सलाह से उन्नति होगी।विद्यार्थियों के लिए समय अच्छा है।भगवान विष्णु की आराधना लाभकारी रहेगी।

10- मकर राशि


मकर राशि वालों के लिए ज्यादा आराम करने के बजाय जरूरी काम निपटाते रहना आवश्यक होगा । समय पहले दिन तक कई रूप में अनुकूल और प्रतिष्ठा वाला रहेगा ।मंगलवार से शनिवार दोपहर तक के बीच में मन में कुछ बेचैनी रहेगी । गरिष्ठ भोजन स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं रहेगा। धैर्य से काम लें ।शनिवार दोपहर बाद से समय धन लाभ के लिए अच्छा है।मन प्रसन्न रहेगा और कई दिनों से रुके हुए कार्य पूरे होंगे। कार्य व्यापार और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी ।समय का सदुपयोग करें ।सेहत के लिए नियमित व्यायाम जरूरी होगा।धैर्य और अध्यात्म से मानसिक परेशानियों से दूर हो सकते हैं। महिलाओं का मन अधिक धन खर्च करने में लगेगा। लेकिन यात्रा के दौरान सावधान रहें। विद्यार्थियों को मन के अनुसार सफलता मिलेगी। शिव की आराधना करना लाभकारी रहेगा।

11- कुंभ राशि


कुम्भ राशि के जातकों के लिए सप्ताह मिला - जुला परिणाम वाला रहेगा । पहले दिन तक के समय में भोजन सादा रखा जाए तो अच्छा रहेगा। अच्छे विचारों वाले दोस्तों की संगति करने की कोशिश करें और मन में चिड़चिड़ापन पैदा नहीं होने दें ।मंगलवार और बुधवार के समय में मान-सम्मान और कार्य व्यवसाय में वृद्धि होने से अच्छा वातावरण बनेगा। इस बीच रूके हुए कार्य तेजी से पूरे होंगे । पारिवारिक दायित्वों की पूर्ति होगी। कहीं छोटी यात्रा हो सकती है । मित्रों का सानिध्य मिलेगा ।अवसर का सदुपयोग करें क्योंकि गुरुवार से रविवार तक का समय प्रतिकूल हो सकता है । स्वास्थ्य का ध्यान रखें , मौसमी बीमारी से सतर्क रहें । उदर विकार बढ़ सकता है । महिलाओ को चाहिए कि जरूरत पड़ने पर जीवनसाथी या परिवार के बड़े बुजुर्गों की सलाह लें। क्रोध और भगवान शिव और माता पार्वती की आराधना से लाभ होगा।

12- मीन राशि


मीन राशि वालों का भी यह सप्ताह मिश्रित फल वाला रहेगा।आपका समय पहले से ही अच्छा चल रहा है जो पहले दिन तक काफी बेहतर रहेगा। घरेलू कार्यों में रुचि रहेगी। अधिकतर आप आराम करेंगे। जीवनसाथी और मित्रों से भी सहयोग मिलेगा।इसके बाद मंगलवार और बुधवार तक के समय में लोगों से बातचीत में शिष्टाचार बनाए रखें। यह आपके लिए भविष्य में उपयोगी होगा। भोजन मौसम के अनुसार और सुपाच्य करें । गुरुवार से शनिवार दोपहर तक का समय आपके लिए अनुकूल रहेगा । प्रतिष्ठा और प्रभाव में वृद्धि होगी लाभ होगा । महिलाओं को जल्दबाजी में कोई फैसला नहीं लेना चाहिए शानोशौकत में धन व्यय होगा । शनिवार दोपहर बाद से समय थोड़ा विपरीत प्रभाव दिखाएगा । स्वास्थ्य का ध्यान रखें और भ्रम से बचें।अधिक भावुकता में अप्रिय निर्णय लेने में सावधानी बरतें। विद्यार्थी अपने भविष्य को लेकर थोड़े चिंतित हो सकते हैं।विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ लाभकारी रहेगा।

ये था साप्ताहिक राशिफल।

15 अप्रैल को फिर मिलेंगे।

तब तक स्वस्थ रहें-सुरक्षित रहें ।

( लेखक वैदिक ज्योतिष एवं वास्तु सलाहकार , सनातन संस्कृति एवं आध्यात्मिक विषयों के विशेषज्ञ हैं। )

Shalini singh

Shalini singh

Next Story